हरियाणा

CM ने आढ़तियों, किसान, मजदूरों से लेकर आउटसोर्सिंग कर्मचारियों के लिए किया बड़ा ऐलान—जानें विस्तृत रिपोर्ट

चंडीगढ़,
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज खरीद कार्य में शामिल सभी किसानों, आढ़तियों, मजदूरों और सरकारी कर्मचारियों चाहे वह नियमित हो या आउटसोर्सिंग को 10 लाख रुपये के जीवन बीमा देने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज ‘हरियाणा आज’ कार्यक्रम के तहत प्रदेशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बावजूद किसानों के गेहूं की खरीद करने के व्यापक प्रबंध के चलते खरीद प्रक्रिया के आरंभ होने के तीन दिन में ही हरियाणा ने उत्तरी भारत में सबसे अधिक गेहूं की खरीद की है। सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखकर अब तक 42,937 किसानों की लगभग 5.93 लाख मीट्रिक टन से अधिक गेहूं खरीदी जा चुकी है।

उन्होंने कहा कि मैंने हरियाणा के किसानों को कोरोना समस्या के शुरुआती दौर में ही वचन दिया था की उनकी फसलों का एक-एक दाना खरीदा जाएगा और हमने गेहूं खरीद के पहले दो दिनों में यह साबित कर दिया। उन्होंने कहा कि 1925 रुपये प्रति क्विंटल की दर से गेहूं की कीमत मंडियों से गेहूं की उठान होने के साथ ही किसानों के खातों में जमा करा दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि हमने फसल खरीद केन्द्रों की संख्या करीब पांच गुणा बढाई है। गेंहू की खरीद के लिए करीब 1831 खरीद केन्द्र व सरसों के 163 खरीद केन्द्र स्थापित किए हैं। इन खरीद केन्द्रों में व्यवस्था बनी रहे, इसके लिए 4000 पुलिस कर्मचारियों को भी तैनात किया गया है। हर खरीद केन्द्र को सेनिटाईजेशन के अलावा हर किसान व कर्मचारी के लिए मास्क का प्रबंध किया गया है व हैंड सेनिटाइजर और थर्मल स्कैनिंग के भी प्रबंध किए गए हैं।

Related posts

पुलिस ने सुलझाई प्रिंस मर्डर की गुत्थी, हत्यारोपी को किया गिरफ्तार

बाइक सवार बदमाशों ने दिव्यांग ज्वैलर्स से की लूटपाट

Jeewan Aadhar Editor Desk

सूरजपाल अम्मू वापिस भोंडसी जेल में, डाक्टर बोले ठीक है अम्मू