हिसार

आमजन को घर बैठे सामान व सेवाएं, स्वरोजगार करने वालों को मिलेगा काम

डीसी डॉ. प्रियंका सोनी ने लॉन्च किया कनेक्ट प्लस एप

हिसार,
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने आज कॉन्फ्रेंस कक्ष से कनेक्ट प्लस हरियाणा एप की विधिवत लॉन्चिंग की। जिला प्रशासन व एनआईसी द्वारा तैयार किए गए कनेक्ट प्लस हरियाणा एप के माध्यम से एक तरफ आमजन को घर बैठे आवश्यक वस्तुएं व सेवाएं मिल सकेंगी वहीं इलेक्ट्रीशियन, पलम्बर व ऑटो मैकेनिक जैसे स्वरोजगार कार्यों में लगे लोगों को लॉकडाउन के बीच काम मिलने का मार्ग प्रशस्त होगा।
कनेक्ट प्लस हरियाणा एप की लॉन्चिंग के पश्चात मीडिया कर्मियों से बात करते हुए उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि इस एप पर हरियाणा के 22 हजार विक्रेताओं का पंजीकरण किया जा चुका है जिनकी संख्या लगातार बढ़ रही है। हिसार जिला में इस एप पर लगभग ढाई हजार विक्रेता सूचीबद्घ हैं। कोई नया विक्रेता या सेवा प्रदाता इस एप को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करके केवल फोन ओटीपी के माध्यम से अथवा 1950 नंबर पर कॉल करके अपना रजिस्ट्रेशन भी करवा सकता है और वस्तुओं व सेवाओं की डिलीवरी कर सकता है।
उपायुक्त ने बताया कि कोई भी व्यक्ति अपने एंड्रॉयड मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर से इस एप को इंस्टाल कर सकता है। इसके पश्चात जैसे ही वह जिला व क्षेत्र का चयन करता है तो उसे अपने आसपास के उन सभी विक्रेताओं की जानकारी मिल जाएगी जो आवश्यक वस्तुओं जैसे किराना सामान, दवाइयां, ग्रोसरी, दूध, पैकेज्ड फूड, सब्जी, फल, साबुन व बाथरूम उत्पाद, हरा चारा, अंडे व ब्रेड आदि की बिक्री करते हैं। इसके अलावा यदि किसी को घर पर इलेक्ट्रीशियन, पलम्बर, ऑटोमोबाइल मैकेनिक, कारपेंटर, सीसीटीवी मैकेनिक, डीटीएच मैकेनिक, टेलीकॉम मैकेनिक, आईटी मैकेनिक को बुलाना है तो उसके आसपास ये सेवाएं देने वालों की सूची भी इस एप पर उपलब्ध रहेगी। इससे स्वरोजगार करने वाले इन उद्यमियों के लिए लॉकडाउन में अपना रोजगार चलाना आसान होगा।
डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि इस एप के माध्यम से किसी आवश्यक वस्तु अथवा सेवा की आपूर्ति के लिए उपभोक्ता के पास जाने वाले व्यक्ति को कोई अन्य अनुमति पत्र लेने की भी आवश्यकता नहीं है। एप पर उसे मिले ऑर्डर और इसकी डिलीवरी के लिए उसका रूट ही उसके लिए ई-पास का काम करेगा और उसे रास्ते में रोका नहीं जाएगा। लेकिन एप के बहाने से बेवजह बाहर घूमने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन में जरूरी वस्तुओं व सेवाओं की होम डिलीवरी में यह एप बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। लॉकडाउन के बाद इस एप का और अधिक विस्तार किया जाएगा।

उपायुक्त ने बताया कि कनेक्ट प्लस एप के माध्यम से विक्रेता या सेवा प्रदाता से केवल एक टच से फोन कॉल की जा सकती है। विक्रेता के नाम के साथ ही बने व्हाट्स अप के माध्यम से भी ऑर्डर बुक किया जा सकता है। इस एप को जीपीएस कॉर्डिनेट्स से लैस किया गया है ताकि विक्रेता व उपभोक्ता को एक-दूसरे की लोकेशन की जानकारी मिल सके। विक्रेता व सेवा प्रदाता एप में उपलब्ध गूगल नेवीगेशन टै्रकिंगसुविधा के माध्यम से उपभोक्ता तक आसानी से पहुंच सकता है।
जिला सूचना अधिकारी एमपी कुलश्रेष्ठ ने एप का डेमो देते हुए इसे इंस्टॉल करने से लेकर उपयोग करने तक विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हिसार में कुछ समय के सफल प्रयोग के बाद इस एप को पूरे प्रदेश के लिए लॉन्च किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एप में विक्रेता की सुविधा के अनुसार समय निर्धारित किया गया है। निर्धारित समय से पहले व बाद में उसके पास फोन कॉल्स नहीं जाएंगी। यदि कोई विक्रेता किसी उपभोक्ता के साथ धोखाधड़ी करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई करने व उसका पंजीकरण रद्द करने का भी प्रावधान है। इस अवसर पर डीआईपीआरओ सुरेंद्र सैनी व अतिरिक्त जिला सूचना अधिकारी अखिलेश कुमार भी मौजूद थे।

Related posts

नोटिस मिलने पर जागे ब्लक वेस्ट जनरेटर, एसई के साथ की मुलाकात

आदमपुर में फिर मिले 9 संक्रमित, आसपास के गांवों में 9 पाॅजिटिव

हिसार : 10 वर्षीय बच्ची से दो किशोरों ने किया दुष्कर्म

Jeewan Aadhar Editor Desk