सिरसा

जिलावासी जिम्मेवारी के साथ करें सोशल डिस्टेंसिंग की अनुपालना : उपायुक्त

कहा, कोविड- 19 संक्रमण से घबराएं ना, प्रशासनिक हिदायतों व सुरक्षा उपायों को अपनाएं

सिरसा,
उपायुक्त रमेश चंद्र बिढान ने कहा कि लोगों को कोरोना संक्रमण से घबराने की जरूरत नहीं है, बल्कि वे प्रशासनिक हिदायतों व संक्रमण से बचाव संबंधी सावधानियों को अपनाएं। मॉस्क लगाना व सोशल डिस्टेंसिंग कोरोना से बचाव के बेहतर उपाय हैं। इसलिए नागरिक मॉस्क को लगाना अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं और सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखें।
उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन लगाया गया है। तीसरे चरण का लॉकडाउन जोकि 17 मई तक रहेगा, इसकी सफलता के लिए आमजन को प्रशासन का पूर्ण सहयोग करना होगा। उन्होंने कहा कि जिलावासियों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रशासन पूरी सजगता के साथ काम कर रहा है। आमजन के सहयोग से ही इस दिशा में सफलता हासिल की जा सकती है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से लोग घबराने की बजाए छोटी-छोटी सावधानियां बरतकर स्वयं सुरक्षित रहें और दूसरों को भी सुरक्षित रखें।
उपायुक्त ने कहा कि जिलावासी मॉस्क व सोशल डिस्टेंसिंग को विशेष रूप से अपनी दिनचर्या का अभिन्न अंग बना लें। बिना मॉस्क के घर से बाहर बिल्कुल भी न निकलें। लॉकडाउन के दौरान कोई जरूरी कार्य हो तो ही घर बाहर निकलें। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन लोगों की भलाई के लिए है, इसलिए इसकी गंभीरता के समझें और प्रशासन की हिदायतों का पालन करें। सार्वजनिक स्थानों पर थूंकना दंडनीय अपराध है। यदि कोई ऐसा करता है तो उसको जुर्माना किया जाएगा। इसलिए किसी भी सार्वजनिक जगह पर थूंके नहीं और दूसरों को भी प्रेरित करें। स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें, स्वयं भी स्वच्छ रहें और अपने आस-पास भी साफ-सफाई रखें। उन्होंने कहा कि हाथों को समय-समय पर सेनेटाइजर या साबुन से साफ करते रहें। खाना खाने से पहले व बाद में हाथों को अवश्य धोएं। घर में व कार्य स्थल पर सेनेटाइजर, मॉस्क आदि की उपलब्धता जरूर रहनी चाहिए। उन्होंने कहा कि घर, ऑफिस या दुकान के दरवाजों, खिड़कियों व उनके हैंडल आदि सभी ऐसी जगहों जहां पर बार-बार हाथ लगते रहते हैं, उन्हें सेनेटाइज करते रहें। समय-समय पर सरकार व प्रशासन द्वारा कोरोना के संबंध में जो भी हिदायतों या जानकारियां दी जाती है, उनके प्रति जागरूक रहें और उनका अनुपालन करें।

Related posts

‘आओ जम्भदेव गुरूजी भगत बुलावै है-भगवों भेष थारो बड़ो मन भावै है’

बेबस किसान : प्रदेशभर में जलती रही गेहूं, कहीं फायर बिग्रेड नहीं पहुंची तो कहीं बिजली निगम की लापरवाही आई सामने

पहल : शिक्षित बंदी अब अनपढ़ बंदियों को देंगे अक्षर ज्ञान