हिसार

आत्मनिर्भर भारत योजना में डिस्ट्रेस राशन टोकन के पात्र परिवारों को राशन वितरण शुरू

मई व जून में प्रति सदस्य 5 किलोग्राम गेहूं व प्रति परिवार 1 किलो चना दाल मिलेगी

हिसार,
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि जिला में पात्र परिवारों को आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत राशन का वितरण शुरू करवाया जा चुका है। इसके अंतर्गत अब तक 96 परिवारों को लगभग 13 क्विंटल राशन वितरित किया जा चुका है। उन्होंने खाद्यापूर्ति विभाग के अधिकारियों को राशन वितरण कार्य में तेजी लाते हुए पात्र परिवारों को जल्द से जल्द राशन मुहैया करवाने के निर्देश दिए हैं।
उपायुक्त ने बताया कि जिला में 22177 परिवारों के डिस्ट्रेस राशन टोकन बनाए गए थे। इनमें से 403 व्यक्तियों ने स्वेच्छा से अपने टोकन निरस्त करवा दिए। इसके बाद 2719 नए पात्र परिवार भी जोड़े गए हैं जिन्हें सरकार की आत्मनिर्भर भारत योजना का लाभ दिलाया जाएगा। प्रथम चरण के पात्र 22177 परिवारों के लिए गेहूं व चना दाल की एलोकेशन संबंधित राशन डिपुओं को भेजी जा चुकी है। टोकन प्राप्त परिवार निर्धारित डिपू से अपना राशन प्राप्त कर लें। सूची में शामिल समर्थ परिवार उपायुक्त के नाम आवेदन देकर स्वेच्छा से अपना टोकन निरस्त करवा सकते हैं।
उपायुक्त ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न हुए संकट में सरकार ने ऐसे जरूरतमंद प्रवासी श्रमिक परिवारों व एपीएल कार्डधारकों को ई-पीडीएस के माध्यम से मुफ्त राशन देने का निर्णय लिया है जिनके पास बीपीएल राशन कार्ड भी नहीं है और आर्थिक स्थिति खराब होने के चलते वे राशन खरीदने में असमर्थ हैं। उन्होंने बताया कि हिसार जिला में ऐसे 24493 परिवार चिह्नित किए गए हैं जिन्हें सरकार के इस निर्णय का लाभ मिलेगा। इन परिवारों को मई व जून के लिए हर माह प्रति सदस्य 5 किलोग्राम गेहूं व प्रति टोकन 1 किलोग्राम चना दाल निशुल्क प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि जिला के सभी खंडों व शहरी क्षेत्रों में संबंधित नगर निगम, नगर परिषदों, नगर पालिकाओं व बीडीपीओ के माध्यम से पंचायतों को यह टोकन भिजवाए जा चुके हैं जिन्हें पात्र परिवारों में वितरित करके राशन मुहैया करवाया जा रहा है। इसके लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को जल्द से जल्द जरूरतमंद परिवारों तक सरकार के इस फैसले का लाभ पहुंचाने के निर्देश दे दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के कारण सरकार की ओर से स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिगत किए गए लॉकडाउन में कोई भी परिवार भूखा न रहे, इसके लिए हरियाणा सरकार पूरी मददगार बन रही है।
डीएफएससी सुभाष सिहाग ने बताया कि उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी के आदेशानुसार जिला के सभी पात्र परिवारों के लिए टोकन के प्रिंट व डिपुओं में राशन भिजवा दिया गया है। उन्होंने पात्र परिवारों से आह्वान किया है कि वे सरकार की आत्मनिर्भर भारत योजना का लाभ उठाएं और अपने टोकन में निर्धारित डिपू से राशन प्राप्त कर लें। सभी पात्र परिवारों को यह राशन निशुल्क उपलब्ध करवाया जाएगा। यदि कोई इसकी एवज में पैसे की मांग करे तो इसकी सूचना अधिकारियों को दें ताकि ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके।

Related posts

नगर निगम का टोल फ्री नंबर मात्र दिखावा, आधा दर्जन शिकायत दर्ज करवाने के बाद किसी पर नहीं हुई कार्यवाही : आरअीआई एक्टिविस्ट

एलआईसी की परिसम्पत्ति पर कारपोरेट घरानों की नजर : त्रिलोक बंसल

विश्व दुग्ध दिवस पर लुवास के छात्रों का उमड़ा उत्साह