रोहतक

रोहतक की धड़क से कांप गया दिल्ली—एनसीआर

रोहतक,
रोहतक में शुक्रवार रात करीब 9 बजकर 8 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। रोहतक के भूकंप से दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई इलाके कांप गए । बताया जाता है कि दिल्ली-एनसीआर में भूंकप का यह झटका रिक्टर पैमाने पर 4.6 डिग्री मापा गया। भूकंप का केंद्र हरियाणा के रोहतक में पाया गया है जो राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से 65 किमी दूर है। बताया जाता है कि भूकंप का केंद्र जमीन से 3.3 किमी नीचे था। भूकंप के ये झटके हरियाणा और पंजाब में भी महसूस किए गए हैं।

भूकंप की दिशा रोहतक से पूरब और दक्षिण पूर्व की तरफ 25 किमी दूर तक थी। यह मध्यम गति का भूकंप था, इसलिए कमजोर भवनों को नुकसान पहुंचने की आशंका जताई जा रही है। एक्सपर्ट का कहन है कि अगर भूकंप रिक्टर स्केल पर 5 से ज्यादा होता तो काफी ज्यादा नुसकान हो सकता था।

बड़ी बात यह है कि कोरोना संकट से निपटने के लिए 25 मार्च को देशव्यापी लॉकडाउन घोषित होने के बाद से लगातार कई बार भूकंप आ चुका है। पिछली बार तो भूकंप का केंद्र दिल्ली में ही था। दरअसल, दिल्ली के आसपास से टेक्टॉनिक प्लेट के तीन फॉल्ट गुजर रहे हैं। इस कारण से दिल्ली और आसपास में लगातार भूकंप आ रहे हैं। हालत यह है कि 1 महीने के अंदर तीसरा या चौथा भूकंप आ चुका है।

Related posts

ना धरना..ना प्रदर्शन..शुरु हो गया जाट आरक्षण आंदोलन, विरोधी गुट ने खड़े किए सवाल

दुकान में लगी आग, 4 लोगों ने पड़ोस की छत पर कूदकर बचाई जान

Jeewan Aadhar Editor Desk

कार में मिला युवक का शव, शव पर गोलियों के निशान