हिसार

हिसार में कोरोना संक्रमिक का आंकड़ा 50 के पार, रविवार को मिले 13 नये मामले

निजी अस्पताल को सील करने की योजना पर विचार, गाइडलाइन के अनुसार होगा काम : डीसी

हिसार,
लॉकडाउन के आखिरी दिन हिसार में कोरोना ने जोरदार धमाका किया। यहां एक दिन में अब तक के सबसे अधिक 13 कोरोना पेशेंट मिले हैं और इसके बाद जिला में कोरोना के कुल मामले 50 से अधिक हो गये हैं। एक साथ इतने कोरोना पेशेंट मिलने के बाद जिला प्रशासन सकते में आ गया है। सभी पॉजिटिव अलग-अलग इलाकों से संबंधित हैं। कुछ नये पॉजिटिव हैं और कुछ पेशेंट पुराने पॉजिटिव की कांटेक्ट हिस्ट्री वाले हैं। सभी मामलों की रिपोर्ट सिरसा रोड स्थित एनआरसीई लैब से पॉजिटिव आयी है। इन मामलों के साथ जिला और शहर के कई नये इलाकों में कोरोना ने अपनी दस्तक दे दी है।
इनमें आठ मामले हिसार शहर, एक गांव कैमरी व एक गांव पायल, 1 हांसी, एक बरवाला व एक नारनौंद क्षेत्र का है। हिसार शहर में ये मामले मिल गेट, सेक्टर 14, अर्बन एस्टेट टू, महावीर कॉलोनी, सेक्टर 13 इलाकों के शामिल हैं। हिसार सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा के अनुसार कुछ मामले बाहर से आये राज्यों के हैं और कुछ पुराने पेशेंट के कान्टेक्ट हिस्ट्री के हैं। इनमें से 4 मामले सर्वोदय अस्पताल से जुड़े हैं। दो नये मिले पॉजिटिव पहले मिले पॉजिटिव स्टॉफ के सम्पर्क में आये थे, जबकि दो मामले ऐसे पॉजिटिव हैं, जिनका कोई पारिवारिक सदस्य सर्वोदय अस्पताल में एडमिट था। इस प्रकार सर्वोदय अस्पताल के कुल 5 स्टॉफ कोरोना संक्रमण से पॉजिटिव हो गये हैं और दो यहां एडमिट पेशेंट के रिश्तेदार हैं।
जानकारी के अनुसार हिसार के मिल गेट में 26 वर्षीय युवक दिल्ली से लौटा था और कोरोना पॉजिटिव मिला है। इसी तरह सेक्टर सेक्टर 14 में पॉजिटिव मिले एक 36 वर्षीय व्यक्ति की ट्रैवल हिस्ट्री दिल्ली व एक 34 वर्षीय महिला की ट्रैवल हिस्ट्री मुम्बई की है। मुम्बई से आने वाली महिला इंडिगो कंपनी की फ्लाईट से दिल्ली और फिर वहां से हिसार लौटी थी। महावीर कॉलोनी में 26 वर्षीय युवक नोएडा से लौटा था और यहां आने पर कोरोना पॉजिटिव मिला। महाबीर कालोनी का ही एक अन्य 21 वर्षीय युवक भी पॉजिटिव पाया गया है। सेक्टर 13 में एक ही घर से एक 39 वर्षीय व्यक्ति व एक 60 वर्षीय व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। दोनो पिता पुत्र हैं। इनकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं हैं बल्कि 39 वर्षीय व्यक्ति की पत्नी की सर्वोदय अस्पताल में डिलीवरी हुयी थी। इसी के चलते दोनों अस्पताल में आते जाते थे। वहीं पर वो जींद के गांव पेगा निवासी एक कोरोना पॉजिटिव मरीज के कारण फैले संक्रमण की चपेट में आ गये। इसी संक्रमण की चपेट में आकर कैमरी निवासी 29 वर्षीय व्यक्ति और अर्बन एस्टेट टू निवासी 25 वर्षीय व्यक्ति भी संक्रमित हुए हैं। ये दोनों सर्वोदय अस्पताल के टेक्रिकल स्टॉफ हैं और पहले पॉजिटिव मिले स्टॉफ के सम्पर्क में आये थे। इन दोनों को एचएयू में क्वारंनटाइन किया गया था। अर्बन एस्टेट टू निवासी स्टॉफ यहां किराये पर रह रहा है और वह मूल रूप से जींद का रहने वाला है। सर्वोदय अस्पताल में एडमिट पॉजिटिव मरीज की कांटेक्ट चैन के कारण 7 पॉजिटिव मामले मिलने के बाद अब जिला प्रशासन अस्पताल को सील करने या न करने को लेकर विचार कर रहा है। जिला उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी के अनुसार इस मामले में गाइडलाइन्स के हिसाब से काम किया जायेगा।
इसके अलावा महावीर कॉलोनी का एक 21 वर्षीय युवक पॉजिटिव मिला है जो हाल ही में गुरुग्राम से लौटा था। नारनौंद के कौथकलां गांव का 62 वर्षीय एक व्यक्ति भी कोरोना संक्रमित हुआ है जो मुम्बई से लौटा था। बरवाला में एक 17 वर्षीय युवक दिल्ली से गांव बाडोपट्टी लौटा था। उसके सैम्पल का भी रिजेल्ट पॉजिटिव आया है। हांसी शहर में 4 कुतुब इलाके में एक 33 वर्षीय व्यक्ति भी संक्रमित हुआ है जो हाल ही में मुम्बई से लौटा था। तेरहवां केस गांव पायल का है जिसमें 26 वर्षीय एक युवती पॉजिटिव हो गयी है जो गर्भवती है। गर्भवती होने के कारण उसका सैम्पल लिया गया था जो पॉजिटिव मिला। अब सवाल ये उठता है कि महिला पॉजिटिव कैसे हुयी क्योंकि उसकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है और न ही किसी कोरोना पेशेंट के सम्पर्क में आयी है। जानकारी के अनुसार इस महिला के पति का ट्रांसपोर्ट का काम है तो शायद उसके पति को कहीं बाहर से संक्रमण हुआ हो। अब स्वास्थ्य विभाग उसके पति व अन्य परिजनों का भी सैम्पल लेगा। सभी पॉजिटिव मरीजों को इलाज के लिए अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में एडमिट करवाया गया है।
एक ही दिन में इतने मरीज पॉजिटिव मिलने के बाद प्रशासनिक अधिकारियों की चिंता बढ़ गयी है। ये चिंता लगातार बढ़ रही है क्योंकि कोरोना पॉजिटिव मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं। अब 1 जून से पूरे देश को अनलॉक करना शुरू कर दिया गया है। अनलॉक का पहला चरण सोमवार से शुरू हो रहा है तो मामले और बढ़ सकते हैं। जैसे जैसे बाहरी राज्यों से लोगों का आना जाना बढ़ रहा है कोरोना के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। एक दिन में अलग अलग क्षेत्रों से इतने मामले पॉजिटिव मिलने के बाद हिसार में अब कंटेनमेंट जोन व बफर जोन की संख्या भी काफी बढ़ जायेगी। अब हिसार में रविवार के नये मरीजों को मिलाकर कुल 52 कोरोना मामले हो गये हैं, इनमें से कुल एक्टिव मामले 46 हैं। अर्बन एस्टेट टू निवासी व्यक्ति को जींद जिला में गिना जा सकता है। अगर उसकी गिनती हिसार के संक्रमितों में होगी तो हिसार के कुल संक्रमित 53 हो जायेंगे।

Related posts

कॉलेज में प्रवेश होने पर आयेगा एसएमएस

अग्रोहा धाम वैश्य समाज का राज्यस्तरीय प्रतिनिधि सम्मेलन 1 को पानीपत में : बजरंग

जनता की आशा के अनुरूप नहीं हो पाया शहर का विकास : शर्मा