हिसार

रेंकिंग में 94वां स्थान मिलने पर गुरू जम्भेश्वर विवि. में खुशी का माहौल

इंजीनियरिंग में विश्वविद्यालय को मिली पहली बार रेकिंग, फार्मेसी विभाग की रंकिंग में चार पायदान का सुधार हुआ

हिसार,
गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार द्वारा नेशनल इंस्टीट्यूशनल रेंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) की रेंकिंग में 94वां स्थान हासिल करने पर विश्वविद्यालय में खुशी की लहर है। विश्वविद्यालय की रेंकिंग में इस बार गत वर्ष की अपेक्षा काफी सुधार हुआ है। इसके साथ ही विश्वविद्यालय के फार्मेसी विभाग को राष्ट्रीय स्तर पर 31वां स्थान मिला है। फार्मेसी विभाग की रंकिंग में चार पायदान का सुधार हुआ है। इंजीनियरिंग में भी विश्वविद्यालय को पहली बार रेकिंग मिली है। इंजीनियरिंग में विश्वविद्यालय की रेंकिंग 195 रही है।
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने इस गौरवपूर्ण उपलब्धि के लिए समस्त विश्वविद्यालय परिवार तथा इंटरनल क्वालिटी एश्योरेंश सैल को बधाई व शुभकामनाएं दी हैं। कुलपति ने बताया कि अब विश्वविद्यालय देश के श्रेष्ठ 100 संस्थानों में शामिल हो गया है जिससे विश्वविद्यालय को कई प्रकार की स्वायतताएं प्राप्त होंगी तथा कई योजनाओं का लाभ स्वत: ही मिलेगा।
प्रो. टंकेश्वर कुमार ने बताया कि रेकिंग में सुधार विश्वविद्यालय परिवार के सामुहिक प्रयास का परिणाम है। इसे भविष्य में और अधिक उच्च मापदंडों के साथ विश्वविद्यालय के आधारभूत ढांचे को और अधिक मजबूत किया जाएगा तथा विश्वविद्यालय भविष्य में और ऊंची रेकिंग प्राप्त करेगा। विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. हरभजन बंसल ने भी विश्वविद्यालय परिवार को इस रेकिंग पर बधाई दी है।
विश्वविद्यालय के इंटरनल क्वालिटी एश्योरेंश सैल के निदेशक प्रो. आशीष अग्रवाल ने बताया कि विश्वविद्यालय का कुल स्कोर 40.43 रहा है। विश्वविद्यालय ने रेकिंग के लिए निर्धारित अधिकतर मापदंडों में रेकिंग में काफी सुधार किया है। विशेषकर प्रसेप्शन वर्ग में विश्वविद्यालय को स्कोर चार से बढ़कर 27 तक पहुंच गया है। विश्वविद्यालय के फार्मेसी विभाग का स्कोर 49.73 रहा है। विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग विभाग का स्कोर 31.23 रहा है। विश्वविद्यालय लगातार ‘ए’ ग्रेड प्राप्त कर रहा है। विश्वविद्यालय का वर्तमान स्कोपस एच-इंडेक्स 85 है जो उत्तर भारत के क्षेत्र में शीर्ष है।
प्रो. आशीष अग्रवाल ने बताया कि एनआईआरएफ रेंकिंग मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा स्थापित मापदंडों के आधार पर जारी की जाती है। यह रेंकिंग देश में किसी भी अन्य रेंकिंग व्यवस्था से अधिक पारदर्शी व विश्वसनीय है। साथ ही यह रेंकिंग किसी निजी संस्थान द्वारा नहीं बल्कि सरकार द्वारा जारी की जाती है। यह रेकिंग गुरुवार को ऑनलाइन जारी की गई थी। इस रेंकिंग से विश्वविद्यालय को और अधिक कार्य करने की प्रेरणा मिलेगी।

Related posts

प्रदीप बैनीवाल ने किया राजस्थान में चुनाव प्रचार— जानें विस्तृत जानकारी

Jeewan Aadhar Editor Desk

आदमपुर : देर रात तक ऑप्रेशन चलाकर टिड्डी दल का किया सफाया

अर्जुन अवार्डी बॉक्सर रहे सीआईए इंचार्ज जयभगवान के खिलाफ कार्रवाई के लिए उपायुक्त ने लिखा पत्र