हिसार

आदमपुर को मिली अंतर्राष्ट्रीय महिला पहलवान, मिलेगा कुश्ती खिलाड़ियों को फायदा

रेलवे ने खिलाड़ी को आदमपुर में प्वाइंटस मैन के पद पर किया नियुक्त

आदमपुर(अग्रवाल)
खेल और खिलाडिय़ों को प्रमोट करने के लिए भारतीय सेना, रेलवे व पुलिस समेत कई सरकारी संस्थान अपने यहां सरकारी नौकरियों में मेधावी खिलाडिय़ों की सीधी भर्ती कर रहे है। इससे खिलाडियों को जॉब और पैसे मिलने के साथ-साथ आत्मबल तो बढ़ता ही है साथ ही उनके अंदर देश के लिए कुछ करने का जज्बा भी बढ़ता है।

मंगलवार को ऐसा ही कुछ हुआ जब मेरठ की अंतर्राष्ट्रीय महिला पहलवान अर्चना तोमर के लिए दंगल मंगल बनकर आया। उत्तर-पश्चिम रेलवे ने आदमपुर-कालेज रोड रेल फाटक नंबर-113 पर इंटरनैशनल रेसलर की नियुक्ति प्वाइंटस मैन के पद पर की है। अंतर्राष्ट्रीय महिला पहलवान अर्चना तोमर ने बताया कि जब वो 11 साल की थी तो कुश्ती के दांव पेच सिखने शुरू कर दिए थे। पिछले 14 सालों से स्टेट व नेशनल खेलों के अलावा विदेशों में भी कुश्ती में अपने जौहर दिखाए है। तोमर ने बताया कि उसने कुश्ती के 46 किलोग्राम भार वर्ग से खेलना शुरू किया इसके बाद 55 किलोग्राम भार वर्ग में कई अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले।

विदेशों में रसिया व थाइलैंड के अलावा देश में अनेक मैडल जीते। करीब साढ़े 3 साल पहले खेल कोटे से रेलवे में नौकरी मिली। नौकरी मिलने के बाद मंगलवार को आदमपुर रेलवे स्टेशन के पास फाटक पर पहले दिन बतौर प्वाइंस मैन के रूप में कार्य किया। अर्चना ने बताया कि 12वीं कक्षा के बाद बी.पी.एड. (बैचलर आफ फिजिकल एजुकेशन) किया।

बच्चे खेलकूद कर बन रहे नवाब
खिलाड़ी अर्चना तोमर ने कहा कि बच्चे सिर्फ पढ़ाई से ही नहीं, खेलकूद कर भी नवाब बन रहे हैं। नाम कमा रहे हैं। यही वजह है कि आज अभिभावक अपने बच्चों को अच्छे स्कूल में दाखिला कराने के साथ ही वहां की स्पोट्र्स एक्टविटी में काफी दिलचस्पी लेते हैं। कई अभिभावक तो अपने बच्चों को अच्छे स्पोट्र्स कोचिंग सैंटर में भी भेजते हैं। आज स्पोट्र्स में इतनी संभावनाएं बढ़ गई हैं कि इससे आगे चलकर न सिर्फ अच्छे कालेज में दाखिला मिल सकता है बल्कि जॉब मिलने में भी आसानी होती है। वहीं फिटनेस बनाने में भी स्पोट्र्स काफी फायदेमंद है।

Related posts

आदमपुर में घर-घर जांच करेंगी 20 रैपिड रिस्पांस टीम,अब संक्रमण से लड़ेगी स्वास्थ्य विभाग की टीम

मानुषी के मिस वर्ल्ड चुने जाने से बढ़ा देश का सम्मान : सोनाली

Jeewan Aadhar Editor Desk

19 फरवरी 2018 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

Jeewan Aadhar Editor Desk