हिसार

शिक्षा मंत्री का पुतला फूंककर गरजा अध्यापक संघ, दिया ज्ञापन

हिसार,
सर्व कर्मचारी संघ से संबंधित हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ ने 1983 पी.टी.आई. शिक्षकों व अध्यापकों की समस्या के प्रति सरकार की संवेदनहीनता के खिलाफ रोष प्रदर्शन करते हुए प्रदेश के शिक्षा मंत्री का पुतला फूंका और उपायुक्त को मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। प्रदर्शन का नेतृत्व अध्यापक संघ के जिला प्रधान सुरेंद्र सैनी ने किया व संचालन जिला सचिव पवन कुमार ने किया।
प्रदर्शनकारी अध्यापकों को संबोधित करते हुए अध्यापक संघ के राज्य उप महासचिव प्रभू सिंह ने कहा कि शिक्षा जगत छात्रों एवं अध्यापकों के मांग मुद्दें एवं समस्याएं तो पहले से ही अनेक लंबित हैं। परंतु वर्तमान कोरोना महामारी दौर में तो हरियाणा सरकार एवं शिक्षा विभाग ने इन सब के प्रति निरंतरता में कठोर निर्णय लेते हुए उनके हितों पर कुठाराघात किया है। इसके चलते आज हरियाणा का अध्यापक, दोहरी, तिहरी मार झेल रहा है और शारीरिक व आर्थिक रूप से बुरी तरह प्रताडि़त है। अध्यापकों को आम जनमानस की तरह इस करोना महामारी के संक्रमण होने का खतरा तो है ही साथ ही पिछले 3 माह से बिना किसी स्वास्थ्य किट उपलब्ध हुए अपनी जान जोखिम में डालकर दर्जन भर से अधिक प्रकार की ड्यूटियां दे रहा है। इसके अलावा अध्यापकों ने अपनी स्वेच्छा से एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते मुख्यमंत्री राहत कोष में दान दिया। उन्होंने कहा कि सरकार व विभाग इतने संवेदनहीन है कि उसने 1983 पीटीआई के मामले में कोरोना महामारी काल के समाप्त होने का भी इंतजार नहीं किया। इस मामले में सर्वोच्च न्यायालय ने अपने निर्णय में भी लिखा था की महामारी काल के समापन के 5 माह बाद कार्यवाही की जाए। इस मामले में प्रदेश सरकार ने न तो कोई सकारात्मक विधायी शक्तियों का परिचय दिया बल्कि अमानवीय तरीके से आनन-फानन में सुप्रीम कोर्ट के निर्णय की अवहेलना करते हुए व तानाशाही रुख अपनाते हुए 1983 पीटीआई को कार्यमुक्त कर दिया।
जिला प्रधान सुरेंद्र सैनी ने अपने संबोधन में कहा कि कि अगर इन प्रदर्शनों के बाद भी हरियाणा सरकार व शिक्षा विभाग अपनी कार्यप्रणाली में सुधार नहीं करता अपने संवेदनहीनता व तानाशाही रवैया को नहीं छोड़ता तो अध्यापक संघ को मजबूर होकर इस महामारी के दौर में भी अपनी जान जोखिम में डालकर आंदोलन को आगे बढ़ाना पड़ेगा जिसकी सारी जिम्मेदारी हरियाणा सरकार व शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों की होगी।
प्रदर्शनकारी अध्यापकों को सीटू नेता मोहन लाल, सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा के जिला अध्यक्ष सुरेंद्र यादव, नरेश गौतम, अशोक सैनी, हसला के नेता दलबीर पंघाल, भगवानदत्त, हरियाणा मास्टर वर्ग एसोसिएशन के जिला सचिव राज सिंह मलिक, राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ के राज्य के नेता जयभगवान बडाला, स्वास्थ्य विभाग के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी की नेत्री सोना देवी, ऑल हरियाणा पॉवर कॉरपोरेशन के राज्य उपाध्यक्ष सुबे सिंह कादियान, हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ के राज्य वरिष्ठ उपाध्यक्ष जयबीर सिंह, राज्य उपाध्यक्ष अलका, शारीरिक शिक्षक संघर्ष समिति के जिलाअध्यक्ष विजय सिंह आदि ने भी संबोधित किया।v

Related posts

तिरुपति बालाजी धाम में धर्मशाला बनाने का निर्णय

जनस्वास्थ्य विभाग के आउटसोर्सिंग कर्मचारियों का किया जा रहा शोषण : दीपक लोट

गणित के दम पर ही विश्व गुरु था भारत : फौजी राकेश