खेत—खलिहान

आदमपुर में कृषि विभाग हाई अलर्ट मोड़ पर

आदमपुर (अग्रवाल)
आदमपुर में टिड्डी दल के संभावित खतरे से निपटने के लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग गंभीरता से कार्य कर रहा है। आदमपुर में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने किसानों से खेतों में टिड्डी दल के संकेत दिखाई देने पर कीटनाशक का छिड़काव करने व विभाग के अधिकारियों को तुरंत इसकी सूचना देने की अपील की है ताकि समय रहते इससे निपटा जा सके।

कुछ दिन पहले टिड्डी दल का अटैक केवल राजस्थान में देखने को मिल रहा था। लेकिन अब टिड्डी दल प्रदेश में पहुंच चुका है। कृषि अधिकारियों के अनुसार टिड्डी दल रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, फरीदाबाद, गुडग़ांव से होता हुआ दिल्ली में पहुंच चुका है। टिड्डी दल को देखते हुए आदमपुर कृषि एवं किसान कल्याण विभाग हाई अलर्ट पर है और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए किसानों को जागरूक किया जा चुका है। कृषि अधिकारियों द्वारा टिड्डी हमले के बढ़ते खतरे को देखते हुए किसानों से भी सतर्क रहने व टिड्डी दल दिखाई देने पर तुरंत अधिकारियों को सूचित करने की अपील की है।

आदमपुर कृषि विभाग के ए.डी.ओ. (पौध सरंक्षण) डा. जनकराज पूनिया ने कहा कि प्रदेश में टिड्डी दल ने दस्तक दे रखी है जिससे जिले में भी सतर्कता बरतना जरूरी है। उन्होंने कहा कि इसके लिए कृषि विभाग अलर्ट मोड़ पर है। डा. पूनिया ने बताया कि ग्राम स्तर पर सरपंचों व किसानों को सतर्क किया जा चुका है। इसके अलावा किसानों को गांवों में ट्रैक्टर चालित स्प्रै मशीनों को तैयार रखने को कहा गया है। आदमपुर में टिड्डी दल दिखाई देते ही कीटनाशक का छिड़काव करवा दिया जाएगा।

Related posts

जमीन में नहीं अब बिना मिट्टी के पाइपों में लग रही है सब्जियां

माडर्न किसान यशपाल सिहाग: दस बाई दस के तीन कमरों में खेती, कमाई 25 से 30 लाख वार्षिक

Jeewan Aadhar Editor Desk

ग्वार की पछेती बिजाई किसान 15 जुलाई तक पूरी कर लें: डा. बी.डी. यादव