हिसार

आदमपुर : मक्खियों ने किया 3 गांव के ग्रामीणों का जीना हराम, रिश्तेदारों ने बनाई गांव में आने से दूरी

आदमपुर (अग्रवाल)
गांव काबरेल व डोभी के बीच बने पोल्ट्री फार्म से पनपी मक्खियों से 3 गांवों के सैंकड़ों ग्रामीणों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गांव काबरेल, डोभी और खारियां के ग्रामीण शिव कुमार, मानसिंह, जगदीश, सुभाष, दयानंद, पवन, रोहताश, जयबीर, अमरचंद, प्रहलाद, बलवान, राजेंद्र आदि ने बताया कि करीब 12 साल पहले यह पोल्ट्री फार्म खोला गया था।

शुरू में ज्यादा दिक्कत नही हुई लेकिन पिछले करीब 3 सालों से फार्म में पनपी मक्खियों ने उनका जीना हराम कर दिया है। 3 गांवों की ढाणियों में मक्खियां इतनी हैं कि खाना बनाना भी मुश्किल हो गया। खाना बनाते समय कई बार मक्खियां खाने में गिर जाती हैं। उनका कहना है कि हर समय हाथ में पंखा रखना पड़ता है ताकि मक्खियों को उड़ाते रहें। मक्खियों के अलावा बदबू के चलते छोटे-छोटे बच्चों व महिलाओं को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है। ग्रामीणों ने बताया कि मक्खियों के चलते पशुओं में बांझपन व फूड पॉयजनिंग की समस्या बढ़ गई है।

गर्मियों में हालात ऐसे हो जाते हैं कि बैठना भी मुश्किल हो जाता है। यही कारण है कि एक तरफ जहां खाना बनाना दुश्वार हो जाता है, वहीं रिश्तेदार भी आने से परहेज कर रहे हैं। रात के समय आसपास के लोग ठीक से सो नही पा रहे है। ग्रामीणों ने बताया कि करीब 1 साल पहले उन्होंने पोल्ट्री फार्म की शिकायत की थी तब प्रशासन ने नोटिस भी दिया था। फार्म के मालिक ने कुछ मौजिज व्यक्तियों को बीच में लेेते हुए समाधान की बात कहते हुए समझोता करवा दिया था।

पुलिस द्वारा बनाया जा रहा है दबाव
ग्रामीणों का आरोप है कि पोल्ट्री फार्म मालिक द्वारा लगातार पुलिस से समझौता करवाने का दबाव बनाया जा रहा है। बालसमंद पुलिस बार-बार आकर समझौता करने की बात कह रही है। ग्रामीणों का कहना है उन्होंने समस्या के समाधान के लिए मुख्यमंत्री व जिले के अधिकारियों से शिकायत कर रखी है। पुलिस बेवजह उन पर दबाव बना रही है।

समस्या का जल्द होगा समाधान
मौके पर पहुंचे भाजपा नेता पवन खारिया ने कहा कि ग्रामीणों की मांग जायज है। गांव के लोगों ने अभी इस समस्या से अवगत करवाया है। पोल्ट्री फार्म के मालिक को भी बुलाया गया है। फार्म के मालिक से बात हुई और टेक्निकल तरीके से समाधान का प्रयास करेंगे। शांति प्रिय ढंग से समस्या का हल किया जाएगा।

Related posts

राजेश्वरानंद महाराज अखिल भारतीय संत समिति के जिला अध्यक्ष नियुक्त

Jeewan Aadhar Editor Desk

19 जनवरी 2018 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

जाट धर्मशाला सभा के प्रशासक संतलाल पचार को हटाने की मांग