हिसार

शिक्षक वर्ग के लिए प्रासंगिक रिफ्रेशर कोर्स : डॉ. एम.एस. सिद्धपुरिया

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में ‘कृषि आंकड़ों के विश्लेषण के लिए सांख्यिकीय उपकरण और तकनीक’ विषय पर तीन सप्ताह का रिफे्रशर कोर्स शुरू

हिसार,
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में ‘कृषि आंकड़ों के विश्लेषण के लिए सांख्यिकीय उपकरण और तकनीक’ विषय पर तीन सप्ताह का ऑनलाइन रिफे्रशर कोर्स शुरू हुआ। रिफे्रशर कोर्स का आयोजन विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर के.पी. सिंह के कुशल नेतृत्व, दूरगामी सोच एवं दिशा-निर्देशानुसार किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में मानव संसाधन प्रबंधन निदेशालय के निदेशक डॉ. एम.एस. सिद्धपुरिया बतौर मुख्यातिथि थे जबकि विश्वविद्यालय के मौलिक विज्ञान और मानविकी महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. राजबीर सिंह विशिष्ट अतिथि थे। प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए डॉ.एम.एस. सिद्धपुरिया ने कहा कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रकम शिक्षक समुदाय के लिए बहुत ही प्रासंगिक है और उम्मीद है कि सभी प्रतिभागी इस कोर्स से अधिक से अधिक लाभ उठाएंगे। उन्होंने प्रतिभागियों को निदेशालय के संगठनात्मक सेट-अप से परिचित कराया और इसके चार प्रकोष्ठों में से प्रत्येक के कार्यों के बारे में विस्तारपूर्वक बताया। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि डॉ. राजबीर सिंह ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए सफलतापूर्वक व पूरी लगन और मेहनत से इस रिफे्रशर कोर्स को पूरा करने का आह्वान किया।
देशभर से 160 प्रतिभागी ले रहे हैं हिस्सा
कार्यक्रम की निदेशक प्रोफेसर मंजू सिंह टांक ने इस रिफे्रशर कोर्स का आयोजन गणित और सांख्यिकी विभाग के सहयोग से मानव संसाधन प्रबंधन निदेशालय द्वारा ऑनलाइन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस कोर्स में एक साथ 160 वैज्ञानिक, शिक्षक और विस्तार विशेषज्ञ शामिल हैं भाग ले रहे हैं। रिफे्रसर कोर्स में सौ प्रतिभागी गुजरात, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान से हैं जबकि शेष प्रतिभागी विश्वविद्यालय के बाहरी केंद्रों बावल, भिवानी और महेंद्रगढ़ से हैं।
सात मोड्यूल की दी जाएगी जानकारी
उन्होंने बताया कि इस रिफे्रशर कोर्स में प्रतिभागियों को ऑनलाइन प्रशिक्षण के माध्यम से ‘कृषि आंकड़ों के विश्लेषण के लिए सांख्यिकीय उपकरण और तकनीक’ विषय से संबंधित सात मोड्यूल की जानकारी दी जाएगी। इन मोड्यूल में परिचयात्मक और बुनियादी आंकड़े, बुनियादी सांख्यिकी तकनीक, अग्रिम सांख्यिकीय मॉडलिंग, सांख्यिकीय पैकेज, डिजाइन ऑफ एक्सपरिमेंट्स, सांख्यिकीय जेनेटिक्स व अनुकूलन तकनीक शामिल हैं। मानव संसाधन प्रबंधन निदेशालय की संयुक्त निदेशक व कार्यक्रम की संयोजक डॉ. मंजू मेहता व डॉ. विनय कुमार ने बताया कि इस कोर्स में देश के प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों के विशेषज्ञ प्रतिभागियों को व्याख्यान देंगे, जिनमें बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, केंद्रीय विश्वविद्यालय राजस्थान, लखनऊ विश्वविद्यालय लखनऊ, जम्मू विश्वविद्यालय जम्मू, दिल्ली विश्वविद्यालय दिल्ली व भारतीय कृषि सांख्यिकी अनुसंधान संस्थान शामिल हैं।

Related posts

हिसार से तीन पर्यटन स्थलों के लिए उड़ान की योजना जल्द चढ़ेगी सिरे: डा. गुप्ता

Jeewan Aadhar Editor Desk

आदमपुर के गांव काजला में सोनाली फोगाट का विरोध, भारी पुलिसबल की सुरक्षा में हुई बैठक—देखें वीडियो

युवक पर तलवार, डंडे—लाठियों से हमला, 9 नामजद