हिसार

आदमपुर में अटल कैंटीन को महिलाएं संभालेंगी, 10 रुपए में मिलेगा भोजन

हिसार,
आदमपुर और हांसी में जल्द ही मजदूरों को सस्ती दरों पर भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के तहत अटल मजदूर कैंटीन जल्द हांसी में नई अनाज मंडी के पास जींद रोड पर तो आदमपुर की नई कपास मंडी में खोली जाएगी। खास बात यह है कि इन मजदूर कैंटीन को चलाने का काम स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं का दिया जाएगा। इसमें 10 रुपये में मजदूरों को भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत जिले में कई स्वयं सहायता समूह हैं, जिनमें काम करने वाली महिलाओं की एक लंबे समय से स्थानीय बिक्री प्वाइंट मुहैया कराने की मांग पहले से ही रही है।

10 अगस्त तक शुरू होनी है 14 कैंटीन
राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत इन कैंटीन को 10 अगस्त तक खोला जाएगा। परियोजना अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि प्रदेश में तीसरे चरण के तहत 14 कैंटीन 10 अगस्त तक खोली जानी हैं। इस योजना में दोपहर को स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं भोजन की थाली मुहैया कराएंगी। जिसमें 10 रुपये उन्हें ग्राहक तो 15 रुपये मार्केटिग बोर्ड देगा।

कैंटीन में ये होगा मेन्यू
कैंटीन में भोजन करने वालों को चार चपाती, चावल, 100 ग्राम दाल, 100 ग्राम सब्जी व अचार मिलेगा। इसके साथ ही इस भोजन के निर्माण के लिए कैंटीन में 10-10 महिलाओं को रोजगार मिलेगा। इसके साथ ही भोजन किस प्रकार से देना है, किन सावधानियों के साथ बनाना है जैसा प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

Related posts

8 मार्च 2018 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

मधुबन का बोझ कम करेगा हिसार, हरियाणा की चौथी रीजनल फाॅरेंसिक साइंस लैब शुरू

Jeewan Aadhar Editor Desk

जग में सुंदर है बस दो नाम, जय श्री श्याम और जय हनुमान

Jeewan Aadhar Editor Desk