फतेहाबाद

जिला के इतिहास में पहली बार आयोजित सम्मान समारोह अन्य स्कूली बच्चों के लिए बना प्रेरणास्त्रोत

डीसी व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने अपने वेतन से राशि देकर बच्चों को किया सम्मानित

फतेहाबाद,
जिला के इतिहास में पहली बार जिला प्रशासन ने हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की 10वीं व 12वीं के परीक्षा परिणामों में जिला के होनहार विद्यार्थियों द्वारा उत्कृष्ट एवं सराहनीय प्रदर्शन करने पर नकद राशि व स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। मैधावी विद्यार्थियों के सम्मान में विशेष रूप से जिला प्रशासन द्वारा जलपान कार्यक्रम तथा सम्मान समारोह का आयोजन कर शिक्षा विभाग, अभिभावकों, शिक्षकों को बधाई दी और विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की गई। सम्मान समारोह की इस क्षेत्र में ही नहीं बल्कि प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी प्रशंसा की जा रही है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी (एचबीएसई) द्वारा घोषित 10वीं कक्षा के नतीजों में जिला फतेहाबाद ने प्रदेश में चौथी पॉजिशन जबकि 12वीं कक्षा के नतीजों में 6वीं पॉजिशन हासिल की।
जिला के इतिहास में ऐसा कार्यक्रम पहली बार हुआ, बल्कि प्रदेश की बात करें तो यह अतिश्योक्ति नहीं होगी। उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने अपने वेतन से होनहार विद्यार्थियों को नकद राशि देकर उनकी प्रतिभा का सम्मान किया, जिससे बच्चों का मनोबल बढ़ा है और जिला के अन्य स्कूली बच्चों के लिए यह कार्यक्रम प्रेरणास्त्रोत रहा। राज्य स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर आने वाले विद्यार्थियों को 2100 रुपये तथा जिला स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर आने वाले विद्यार्थियों को 1100 रुपये की राशि देकर सम्मानित किया। उपायुक्त सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने इन विद्यार्थियों के अभिभावकों, शिक्षकों के साथ जलपान किया।
उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने आयोजित सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चे देश के भावी कर्णधार है और राष्ट्र के निर्माता हैं, इसलिए बच्चों को बेहतरीन शिक्षा उपलब्ध करवाने के साथ-साथ उन्हें अच्छे संस्कार भी उपलब्ध करवाना अध्यापकों के साथ अभिभावकों की भी नैतिक जिम्मेवारी बनती है। बच्चों को अच्छा खानपान, खेल कूद, अनुशासन तथा संस्कार व शिक्षा के साथ दिक्षा देना भी हम सबका कर्तव्य बनता है। उपायुक्त ने विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि कठिन परिस्थितियों से घबराना नहीं है बल्कि चुनौतियों को अवसर के रूप में लेकर सफलता हासिल करनी है। उपायुक्त ने विद्यार्थियों से उनके भविष्य को लेकर सवाल जवाब भी किए। उन्होंने आईएएस, आईपीएस, आईएफएस, आईआरएस, डॉक्टर, इंजीनियर सहित अन्य बनने के बारे में उनका मार्गदर्शन किया। उपायुक्त ने विद्यार्थियों से कहा कि वे जीवन में अपने नैतिक मूल्यों को भी न भूलें और अनुशासन के साथ जीवन की हर मुसीबत का डटकर मुकाबला करते हुए सफलता हासिल करें। उपायुक्त ने अभिभावकों से भी अपील करते हुए कहा कि वे बच्चों पर शिक्षा के प्रति किसी प्रकार का कोई दबाव न बनाएं। बल्कि विद्यार्थी जिस भी क्षेत्र में जाना चाहता है, उसका उस क्षेत्र में प्रोत्साहित करते हुए अच्छी शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करें।

उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों तथा अध्यापकों से परिचय प्राप्त किया और बधाई देते हुए कहा कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा आयोजित की गई 10वीं व 12वीं की परीक्षा में जिला के विद्यार्थियों ने अभूतपूर्व सफलता प्राप्त की है। उन्होंने विद्यार्थियों के साथ-साथ शिक्षकों से कहा कि वे उच्च स्तरीय गुणवत्तापूर्वक शिक्षा के लिए आगे आएं। उन्होंने कहा कि राज्य के औसत स्तर से जिला का परिणाम सराहनीय रहा है। फतेहाबाद जिला ने राज्य भर में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। इसके लिए विद्यार्थी, उनके अभिभावक और शिक्षा विभाग बधाई के पात्र है। उपायुक्त ने शिक्षकों से आह्वान किया कि वे शत प्रतिशत परिणाम की ओर आगे बढ़े। इसके लिए वे बच्चों में विषयानुसार ज्ञान उपलब्ध करवाए। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग को बधाई दी और कहा कि शिक्षा विभाग ने इस बार जितोड़ मेहनत करवाकर बच्चों के परिणाम में सुधार करवाया है।
उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि वे उच्च शिक्षा प्राप्त कर अपना व देश का नाम रोशन करें। उन्होंने कहा कि शिक्षा विकास की धुरी है। समाज और देश के विकास में शिक्षा का बड़ा योगदान है। बच्चे अपने लक्ष्य को निर्धारित कर आगे बढ़े और सफलता प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि शिक्षित, अनुशासन तथा चरित्रवान व्यक्ति समाज व राष्ट्र के नव निर्माण में अह्म भूमिका निभाता है। उन्होंने कहा कि अनुशासन में रहकर समाज व देशहित के लिए कार्य करें। जीवन में निर्धारित लक्ष्य को पूर्ण करें और सच्ची नियत, कड़ी मेहनत व अच्छी नीति से कार्य करने से हर व्यक्ति का भविष्य उज्जवल होता है और उसकी अपने आप में समाज में एक अलग पहचान होती है। उन्होंने अध्यापकों व अभिभावकों से यह भी कहा कि बच्चों में छुपी प्रतिभा को जागृत करें। उन्होंने कहा कि प्रकृति हमेशा संतुलन बनाकर रखती है और हम प्रेरणा देती है। प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में संतुलन बनाकर रखना चाहिए। लड़का, लड़की में कोई मतभेद न करें। बेटा व बेटी एक समान है। उन्होंने कहा कि गुरू का दर्जा भगवान से भी बढ़कर है। माता, पिता बच्चों को जन्म देते है व पालन पोषण करते है जबकि अध्यापक उन्हें सही दिशा व दशा प्रदान करते हुए उनका भविष्य उज्ज्वल बनाता है। जीवन जीने की कला सिखाता है। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि आप सभी सभ्य नागरिक व समाज का अभिन्न अंग बनें। मानवता की भलाई के कार्य करें। मानव की सेवा से बढ़कर कोई अन्य कार्य नहीं है। कार्य कोई भी छोटा या बड़ा नही होता। अच्छे कार्य करने में संकोच न करें। समाज व देश के प्रति अपने दायित्व को निभाते हुए स्वच्छ व स्वस्थ राष्ट्र का निर्माण करने में अह्म भूमिका निभाएं। उन्होंने कहा कि आज प्रतिस्पर्धा एवं आईटी का युग है इसलिए सच्ची लग्न व कड़ी मेहनत से कार्य करते हुए आगे बढ़े।

कार्यक्रम में नगराधीश अनुभव मेहता, जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग, डीईईओ देवेंद्र कुंडू सहित अन्य अधिकारियों, बच्चों के अभिभावकों, अध्यापकों तथा उपस्थित ग्राम पंचायतों के सरपंचों ने उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों का आभार प्रकट करते हुए कहा कि जिला में ऐसा विशेष सम्मान समारोह प्रथम बार आयोजित किया गया है, जिससे बच्चों का आत्मविश्वास व मनोबल बढ़ेगा जो उन्हें उनकी मंजिल पहुंचाने का काम करेगा। प्रशासन ने बेहतरीन प्लेटफार्म व स्वच्छ वातावरण देकर कृतार्थ किया है। निश्चित रूप से यह सम्मान समारोह जिला के लिए प्रेरणा का स्त्रोत हुआ है और आगामी 2021 की आयोजित परीक्षाओं में बच्चों का और भी बेहतरीन परिणाम प्रदेशवासियों को देखने को मिलेगा। विद्यार्थियों के सम्मान में किया गया आयोजित सम्मान समारोह के लिए क्षेत्र के गणमान्य व्यक्तियों द्वारा तथा प्रदेश के अन्य जिलों के विभिन्न सामाजिक-धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों को बधाई दी है।

Related posts

राजमार्ग पर लड़ते सांड से बचने की कोशिश में बाइक—क्रेन से भिड़ी, महिला की दर्दनाक मौत

Jeewan Aadhar Editor Desk

रोडवेज विभाग का परिचालक सस्पेंड, 5 सब इंस्पेक्टर हुए चार्जशाीट

भट्टू के पीली मंदौरी के बेटे के नाम पर रखा गया ग्रह का नाम