हिसार

आदमपुर : कम्प्यूटर व कोचिंग सैंटर खोलने पर थमाए नोटिस

अंदर खाते चल रहे है कोचिंग व कम्प्यूटर सैंटर

आदमपुर(अग्रवाल)
आदमपुर में पिछले करीब 5 माह से लाइब्रेरी, कम्प्यूटर व कोचिंग सैंटर बंद पड़े है। लेकिन कुछ संचालक चोरी चुपके संस्थान खोलकर जहां अपना सैंटर चला रहे है वहीं कस्बे के अधिकतर संस्थान बंद पड़े है। तहसील कार्यालय द्वारा कई बार सभी सैंटरों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में जहां अधिकतर संस्थान बंद मिले वहीं 1-2 सैंटर खुले मिले है। सैंटर बंद न होने के चलते तहसील प्रशासन द्वारा कस्बे की सभी लाइब्रेरी, कम्प्यूटर व कोचिंग सैंटर संचालकों को नोटिस थमाए गए है।

नोटिस में सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन की पालना करने के बारे में कहा गया है। नोटिस में लिखा है कि कोविड-19 के तहत जारी सरकारी गाइडलाइनस अनुसार कोई भी शिक्षण या कोचिंग संस्थान नही खोलने है परंतु कुछ शिक्षण संस्थान खुलने की शिकायतें प्राप्त हो रही है। जिस पर उच्च अधिकारियों द्वारा कड़ा संज्ञान लिया गया है। संस्थान में कोई भी बच्चा तब तक नही आना चाहिए जब तक कोविड-19 के तहत कोई हिदायत सरकार द्वारा जारी नही की जाती। सरकारी हिदायत के बिना संस्थान खोला जाता है तो उसे नियमों की अवहेलना मानते हुए सील कर दिया जाएगा।

चोर रास्तों से चला रहे सैंटर
कुछ सैंटर संचालकों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि कस्बे में कुछ सैंटर चोर दरवाजों से बेधड़क चल रहे है। ऐसे सैंटर का रास्ता घर से होकर जाता है। घर में रास्ता होने के चलते पढ़ने वाले बच्चे आसानी से अंदर चले जाते है जबकि अधिकारियों व कर्मियों को पता होने के बावूजद अंदर तक नही जा पाते।
ऐसे सैंटर पर तहसील के कानूनगो व पटवारी 2-3 बार छापा भी मार चुके है, लेकिन सैंटर संचालिका कर्मियों को अंदर ही नही जाने देती। ऐसे में बेरोकटोक के चल रहे शिक्षण संस्थान पर कोई कार्रवाई न होने से बंद पड़े सैंटर संचालकों में प्रशासन व अधिकारियों के खिलाफ गहरा रोष बना है।

मुख्यमंत्री के नाम सौंप चुके है ज्ञापन
आदमपुर के लाइब्रेरी व कम्प्यूटर सैंटर संचालक मुख्यमंत्री के नाम 2 बार तहसील कार्यालय में ज्ञापन सौंप चुके है। सैंटर संचालकों का कहना है कि सरकार द्वारा पूरी सीट के साथ बसें चला रखी है और जिम सैंटर भी खोल दिए है। जिम और बसों में अगर संक्रमण का खतरा नही है तो उनके संस्थान इनसे काफी सुरक्षित है। सैंटर संचालकों ने चेतावनी दी है कि जल्द ही संस्थान खोलने के आदेश जारी नही किए तो वे सरकार के प्रत्येक कार्यक्रम का बहिष्कार कर तहसील कार्यालय के सामने धरना-प्रदर्शन करेंगे।

शिक्षण संस्थान खोलने पर होगी कार्रवाई
इस बारें में कानूनगो बलवीर सिंह ने कहा कि शिक्षण संस्थान खुलने की लगातार शिकायतें मिल रही है। अधिकारियों के आदेश के बाद सुबह से वे कोचिंग व कम्प्यूटर सैंटरों का निरीक्षण कर रहे है। सैंटर खुले मिलने पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

Related posts

दड़ौली के युवक की 9वीं रिपोर्ट आई नेगेटिव

Jeewan Aadhar Editor Desk

नीट-मेडिकल 2021 एग्जाम के लिए विजन नीट क्लासेज़ में ड्रॉपर बैच शुरू : सुजीत

आकाश में छाए स्मॉग से बिगड़ी छात्र की हालत, अग्रोहा मेडिकल कॉलेज ले जाना पड़ा