हिसार

केंद्रीय वित्तमंत्री की रिपोर्ट में हरियाणा कारोबार सुगमता रैंकिंग में 16 वें नंबर पर आना चिंता का विषय : बजरंग

सरकार की गलत नीतियों के कारण हरियाणा कारोबार सुगमता रैकिंग में 3 स्थान से फिसलकर 16 वें स्थान पर पहुंचा

हिसार,
अखिल भारतीय व्यापार मंडल के राष्ट्रीय महासचिव व हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने कहा है कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की रिपोर्ट के मुताबिक रैकिंग सुधार कार्रवाई योजना 2019 के आधार पर हरियाणा तीसरें स्थान से फिसलकर 16वें स्थान पर पहुंच गया है। यह हरियाणा के लिए बड़ी शर्म व चिंता की बात है।
यहां व्यापारी प्रतिनिधियों की बैठक को संबोधित करते हुए बजरंग गर्ग ने कहा कि सरकार की गलत नीतियों के कारण प्रदेश में व्यापार व उद्योग धंधे लगातार ठप्प हो रहे हैं। देश में छोटे-छोटे राज्य व्यापार व उद्योगों को बढ़ावा देकर तरक्की कर रहे हैं और हरियाणा सरकार लगातार व्यापारी व उद्योगपतियों को नाजायज तंग करके व्यापार व उद्योग को बर्बाद करने में लगी हुई है। हरियाणा सरकार की गलत नीतियों के कारण गांव स्तर पर लगभग 90 प्रतिशत छोटे व मध्यम उद्योग बंद हो चुके हैं और प्रदेश में लगभग 60 प्रतिशत व्यापार व उद्योग धंधे कम हुए हैं, जिसका मुख्य कारण सरकार द्वारा व्यापारियों को रियायतें देने की बजाए नए-नए कानून बनाकर व्यापारियों पर शिकंजा कसा जाना है।
बजरंग गर्ग ने कहा कि सरकार के तानाशाही रवैये के कारण कृषि ऊपज मिलों का बुरा हाल है और प्रदेश की मंडिया बंद होने के कगार पर है। मंडियों का तो इतना बुरा हाल है कि दुकानों का कलेक्टर रेट ज्यादा है और दुकानों के रेट कलेक्टर रेटों से काफी कम है। हरियाणा सरकार को ऐसा माहौल बनाना चाहिए कि पड़ोसी राज्यों के उद्योगपति हरियाणा में उद्योग लगाए और हरियाणा भी आंध्र प्रदेश की तरह पहले स्थान पर पहुंचे। उसके लिए जरूरी है कि सबसे पहले सरकार को गांव स्तर पर छोटे व मध्यम स्तर के उद्योगों को स्थापित करने के लिए विशेष योजना तैयार करनी चाहिए, ताकि गांव स्तर पर लाखों युवा व महिलाओं को गांव में ही रोजगार मिल सके।

Related posts

पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डॉ. सिंधू 36 वर्ष की सेवा के बाद सेवानिवृत

जनस्वास्थ्य विभाग कर्मचारियों ने काले बिल्ले लगाकर किया विरोध प्रदर्शन

बिश्नोई समाज संस्कार परीक्षा की प्रश्नोत्तरी भाग-3 हुई जारी