हिसार

किसानों का सफेद सोना बना कोयला, नरमा-कपास की 50 से 90 फीसदी तक फसल बर्बाद

आदमपुर (अग्रवाल)
किसान के लिए सफेद सोना के नाम से जानने वाली नरमा-कपास की फसल 50 से 90 फीसदी तक बर्बाद हो गई है। नरमा-कपास की फसल पर सफेद मक्खी, हरा तेला, उखेड़ा रोग ने जकड़ते हुए किसानों की मेहनत पर पानी फेर दिया है। किसान बीमा क्लेम, मुआवजा व गिरदावरी को लेकर प्रशासनिक व कृषि एवं किसान कल्याण विभाग कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं। हालांकि कृषि विभाग द्वारा अपने स्तर पर सर्वे करवाया जा रहा है। वहीं अखिल भारतीय किसान सभा ने स्पेशल गिरदावरी व मुआवजा नहीं मिलने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।

बता दें, इस बार प्रदेश भर में नरमा-कपास की फसल में भारी नुकसान है। खासकर हिसार जिले में नरमा-कपास की अधिकांश फसल को विभिन्न रोगों ने बर्बाद कर दिया है। कृषि विभाग की रिपोर्ट के अनुसार आदमपुर खंड में 13,550 हैक्टेयर भूमि में नरमा-कपास फसल की बिजाई की गई है। इस समय सफेद मक्खी, हरा तेला, उखेड़ा रोग व अन्य बीमारियों ने नरमा-कपास की फसल में 50 से 90 प्रतिशत नुकसान किया है।

आदमपुर तहसील कार्यालय में सोमवार को ज्ञापन सौंपने आए गांव मोहब्बतपुर के किसान लालचंद, लीलूराम, साहबराम, सतपाल, प्रताप, कुरड़ाराम, रामप्रसाद आदि ने बताया कि कृषि विभाग के अधिकारियों के कहे अनुसार उन्होंने दवाईयां भी खेतों में डलवा दिया लेकिन उसके बाद भी नरमा-कपास की फसल बर्बाद होने से नहीं बची। किसानों ने कहा कि इससे पहले भी ओलावृष्टि व बारिश के कारण उनकी फसलें बर्बाद हो गई थी। अब सफेद मक्खी, हरा तेला, उखेड़ा आदि रोग के कारण कपास की फसल भी पूरी तरह नष्ट हो चुकी है। जिसके कारण उनके सामने रोटी खाने के साथ परिवार का निर्वाह करने का संकट खड़ा हो गया है। किसानों ने सरकार से जल्द से बीमा क्लेम व मुआवजा देने की मांग की है।

किसान सभा ने दी चेतावनी
अखिल भारतीय किसान सभा के कार्यकारी अध्यक्ष नरषोत्तम, तहसील प्रधान भूप सिंह बिजारणिया, दलीप सिंह राड़, सचिव सतबीर सिंह धायल ने कहा कि सरकार किसानों को अनदेखा कर गुमराह करने का काम कर रही है। इस समय नरमा-कपास की अधिकांश फसल बर्बाद होने से किसान को काफी परेशानियां हो रही हैं। अगर सरकार ने तुरंत प्रभाव से नुकसान का आंकलन कर किसानों की स्पेशल गिरदावरी व मुआवजा नहीं दिया तो सभा आंदोलन शुरू करेगी।

सरकार से बात कर करवाएंगे नुकसान की भरपाई
आदमपुर विधानसभा से प्रत्याशी रही भाजपा नेत्री सोनाली फौगाट ने कहा कि उन्होंने हलके के करीब 2 दर्जन गांवों का दौरा कर नरमा-कपास की फसल का जायजा लिया है। इस बार नरमा-कपास की फसल में भारी नुकसान हुआ है। नुकसान की भरपाई के लिए गांव कोहली में आए शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर के समक्ष किसानों की समस्याएं रखी थी। कृषि मंत्री जे.पी. दलाल से भी बात की है वहीं प्रशासनिक अधिकारियों को भी इस बारे में कार्रवाई करने की बात कही है। सरकार के माध्यम से गिरदावरी करवाकर किसानों को हुए नुकसान की भरपाई करवाई जाएगी।

क्या कहते हैं कृषि अधिकारी
आदमपुर खंड कृषि अधिकारी डा.वीरभान और ए.डी.ओ. डा.जनकराज पूनिया कहना है कि खंड के गांवों में बीमारियों से नरमा-कपास की फसल खराब हुई है। कपास की फसल में नुकसान के आंकलन के लिए विभाग व बीमा कंपनी द्वारा रिपोर्ट तैयार की जा रही है, जो जल्द ही उच्चाधिकारियों को भेजी जाएगी।

Related posts

एबिक व कृषि अभियांत्रिकी में युवाओं के लिए अपार संभावनाएं : शोमिता विश्वास

गुजवि के विद्यार्थियों का जयपुर की कंपनी में चयन

27 प्रतिशत आरक्षण के अनुसार ही चुनावों में भी बीसी ‘ए’ व बीसी ‘बी’ को दिया जाए आरक्षण : ओपी कोहली