हिसार

किसी भी देश की प्रगति में उसकी भाषा का अहम योगदान : डा. यशपाल

अश्व अनुसंधान केन्द्र में मनाया गया हिंदी पखवाड़ा, कर्मचारियों को किया हिंदी में काम करने को प्रेरित

हिसार,
राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केन्द्र में हिन्दी पखवाड़े का आयोेजन किया गया। इस दौरान हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के लिए संस्थान में अनेक प्रतियोगिताएं करवाई गई। हिंदी पखवाड़े के समापन अवसर पर संस्थान के निदेशक डा. यशपाल शर्मा ने सभी कर्मचारियों को अधिक से अधिक कार्य राजभाषा में करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि किसी भी देश की प्रगति में उसकी भाषा का अहम योगदान होता है लेकिन दूसरी भाषाओं का ज्ञान होना भी आवश्यक है। हिंदी ने कई भाषाओं के शब्दों को सम्माहित किया है।
समापन समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी के चेयरमैन डा. जगबीर सिंह ने कर्मचारियों को संबोधित करते हुए हिंदी को आम जन की भाषा बताया और पूरे विश्व में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में से हिंदी भाषा है। आजादी मिलने के बाद देश में अंग्रेजी के बढ़ते उपयोग और हिंदी के बहिष्कार को देखते हुए सरकार ने हिंदी दिवस मनाने का निर्णय लिया था लेकिन अब अधिकतर कार्य हिंदी में ही किया जाता है।
वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं हिंदी अधिकारी डा. अनुराधा भारद्वाज ने बताया कि इस समारोह में चंदन साहित्य मंच हिसार के महेन्द्र जैन ने केन्द्र को हिन्दी के उन्नयन के विशेष योगदान के लिए स्मृति चिन्ह भेंट करके प्रोत्साहि किया। चंदन साहित्य मंच की ओर से कवियों व कवयित्रियों ने अपनी कविताएं प्रस्तुत करके श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। डा. अनुराधा भारद्वाज ने बताया कि इस वर्ष केन्द्र में यह समारोह बेहद सादगी एवं सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए मनाया गया।

Related posts

विधायक जोगीराम सिहाग ने बरवाला में जलभराव वाले क्षेत्रों का दौरा किया

उकलाना में फिर हादसा : टायर का तेल निकालने वाली फैक्ट्री में 2 मजदूर जले

Jeewan Aadhar Editor Desk

निगमायुक्त ने दो घंटे सिंगल विंडो पर बैठ जांची कार्यप्रणाली