हिसार

एचएयू में 3424 परीक्षार्थियों ने दी प्रवेश परीक्षा

बीएससी एग्रीकल्चर के छह वर्षीय व होम साइंस के चार वर्षीय कोर्स के लिए आयोजित की गई थी परीक्षा

बीएससी की 50 जबकि होम साइंस की 90 सीटों के लिए हुई प्रवेश परीक्षा

हिसार,
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के बीएससी एग्रीकल्चर के छह वर्षीय व होम साइंस के चार वर्षीय कोर्स के लिए 3424 परीक्षार्थियों ने प्रवेश परीक्षा दी जबकि 1867 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इस परीक्षा के लिए 5291 परीक्षार्थियों ने आवेदन किया था।
विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. बी.आर. कंबोज ने बताया कि प्रवेश परीक्षाओं के लिए विश्वविद्यालय सहित शहर के कुल 11 स्कूलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए थे ताकि परीक्षार्थियों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। सभी परीक्षार्थियों को विश्वविद्यालय की ओर से ही परीक्षा केंद्र के प्रवेश द्वार पर हाथ सेनेटाइज करवाने के बाद फेस मास्क मुहैया करवाए गए, ताकि कोरोना के खतरे से निपटने के लिए सतर्कता बरती जा सके। परीक्षा सुबह 10 बजकर 30 मिनट से दोपहर 12 बजकर 30 मिनट आयोजित की गई।
विश्वविद्यालय के कुलपति व कुलसचिव ने किया परीक्षा केंद्रों का दौरा
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर समर सिंह व कुलसचिव डॉ. बी.आर. कंबोज ने विश्वविद्यालय के अंदर व बाहरी परीक्षा केंद्रों का दौरा कर परीक्षाओं का जायजा लिया। कुलपति प्रोफेसर समर सिंह ने परीक्षाओं के शांतिपूर्वक सफल आयोजन के लिए स्टाफ सदस्यों व विश्वविद्यालय प्रशासन की सराहना की। इससे पहले भी विश्वविद्यालय की ओर से कोरोना महामारी के चलते स्नातकोत्तर एवं पीएचडी कोर्सों व बीएससी एग्रीकल्चर के चार वर्षीय कोर्स के लिए भी प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन किया गया था। शनिवार को यह परीक्षाओं का अंतिम चरण था। परीक्षा नियंत्रक डॉ. एस.के. पाहुजा ने परीक्षार्थियों व अभिभावकों से अपील की कि वे प्रवेश परीक्षा के परिणाम व दाखिला संबंधी अन्य नवीनतम जानकारियों के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर निरंतर चेक करते रहें।
बीएससी एग्रीकल्चर की 50 व होम साइंस की 90 सीटों के लिए हुई परीक्षा
परीक्षा नियंत्रक डॉ. एस.के. पाहुजा ने बताया कि इन परीक्षाओं के लिए 5291 विद्यार्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया था, जिसमें से 5008 ने बीएससी एग्रीकल्चर के छह वर्षीय और 283 ने बीएससी होम साइंस में कम्युनिटी साइंस के चार वर्षीय प्रोग्राम के लिए आवेदन किया था। उन्होंने बताया कि बीएससी एग्रीकल्चर के छह वर्षीय कोर्स के 3279 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए जबकि 1729 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इसी प्रकार बीएससी होम साइंस में कम्युनिटी साइंस के चार वर्षीय प्रोग्राम के लिए 145 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी जबकि 138 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय की ओर से बीएससी एग्रीकल्चर के छह वर्षीय कोर्स के लिए 50 सीटें जबकि बीएससी होम साइंस के चार वर्षीय कोर्स के लिए 90 सीटें निर्धारित की गई हैं। इन प्रवेश परीक्षाओं के सफल आयोजन के लिए विश्वविद्यालय सहित शहर के 11 जगह में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जिनमें विश्वविद्यालय के कृषि महाविद्यालय, गृह विज्ञान महाविद्यालय, कृषि अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी महाविद्यालय, मौलिक विज्ञान एवं मानविकी महाविद्यालय, कैंपस स्कूल के अलावा ठाकुर दास भार्गव वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सीआर पब्लिक स्कूल, विद्या भारती पब्लिक स्कूल, विश्वास वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, न्यू यशोदा पब्लिक स्कूल व एफ.सी. महिला महाविद्यालय शामिल हैं।

Related posts

9 और 10 जून को बूंदाबांदी की संभावना

आदमपुर में पर्यावरण सरंक्षण का लिया संकल्प

सितम्बर में होंगे छात्र संघ चुनाव, मुख्य सचिव ने जारी किया पत्र

Jeewan Aadhar Editor Desk