फतेहाबाद

डीसी ने ली अधिकारियों की बैठक, नशा मुक्त भारत अभियान की समक्षा की

फतेहाबाद,
उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने शिक्षा, स्वास्थ्य और समाज कल्याण विभाग को निर्देश दिए है कि वे जिला की आईटीआई, कॉलेज और बारहवीं कक्षा के ऐसे बच्चों को वालिंटियर के रूप में प्रशिक्षित करें जो फिल्ड में जाकर लोगों को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक कर सके। उपायुक्त ने कहा कि नशा मुक्त भारत अभियान की जागरूकता में समाज के हर वर्ग को शामिल किया जाए। वे लघु सचिवालय के सभागार में नशा मुक्त भारत अभियान की समीक्षा कर रहे थे।
उपायुक्त ने कहा कि समय-समय पर प्रशासनिक अधिकारी भी क्षेत्र में भ्रमण के दौरान नशा मुक्ति अभियान के लिए चलाए जा रहे जागरूकता अभियान में हिस्सा लें और लोगों को इस समाजिक बुराई बारे जागरूक करें। उन्होंने कहा कि युवाओं की ऊर्जा सकारात्मक रूप में इस्तेमाल किया जाए। युवाओं को खेल गतिविधियों से जोंडे और उन्हें नशे से दूर रहने की नसीहत दें। उन्होंने पुलिस विभाग से कहा कि वे जिला में नशे के कारोबारियों पर सख्ती बरतें। पुलिस गश्त बढाई जाए और खासकर शिक्षण संस्थानों के आस-पास नजर रखें। उन्होंने जिला के नागरिको से कहा कि वे नशे के कारोबार करने वालों की सूचना प्रशासन को दें। प्रशासन ऐसी सूचना देने वालों को सम्मानित करेंगे।
उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि वे नशा मुुक्ति केदं्र में नशा लत छोडक़र जाने वाले लोगों को भी जागरूकता अभियान में शामिल करें। उन्होंने बताया कि जिला के नशा मुक्ति केदं्र में अब तक 991 मरीज दाखिल हुए है जिनमें से 483 लोगों का इलाज किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि नशा मुक्ति केंद्र से इलाज करवा चुके लोगों को कौशल विकास और दूसरे रोजगारपरक कोर्स करवाए ताकि वे अपना काम शुरु कर सके।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार, सीएमजीजीए ज्योति यादव, पीओ आईसीडीएस राजबाला, डिप्टी सीएमओ डा. गिरीश, डीएसओ इंद्रा यादव, नेहरु युवा केंद्र जिला समन्वयक पूनम मौजूद रहे।

Related posts

महिला सिलाई कढ़ाई कोर्स का हुआ समापन

सांसद सुनीता दुग्गल 30 जुलाई को लेंगी जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक

8 जनवरी को संभलकर करे यात्रा, रोडवेज कर्मचारी करेंगे चक्का जाम

Jeewan Aadhar Editor Desk