हिसार

नई शिक्षा नीति लागू करने के लिए गुजवि तैयार : कुलपति

विश्वविद्यालय की आईक्यूएसी सैल के सौजन्य से हुआ बेबिनार

हिसार,
गुरु जंभेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने कहा है कि हम नई शिक्षा नीति को लागू करने के लिए तैयार हैं। नई शिक्षा नीति देश के विकास तथा देश के कौशल को वैश्विक स्तर पर स्थापित करने में अत्यंत उपयोगी होगी।
प्रो. टंकेश्वर कुमार वीरवार को विश्वविद्यालय की आईक्यूएसी सैल के सौजन्य से ‘नई शिक्षा नीति-2020’ के क्रियान्वयन तथा भविष्य की योजनाओं’ विषय पर आयोजित एक बेबिनार को बतौर अध्यक्ष संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हर विद्यार्थी में कम से कम एक कौशल अवश्य विकसित किया जाना चाहिए ताकि वह विद्यार्थी अपने कौशल का प्रयोग करके अपने लिए रोजगार प्राप्त कर सके। अब समय की मांग है कि विद्यार्थी उद्यमी बनने की ओर आगे बढ़े। विश्वविद्यालय को मल्टी-डिसीप्लनरी होने की ओर बढ़ना होगा। अब हमें अगले 20 वर्षों के लिए विश्वविद्यालय के लिए एक्शन प्लान तैयार करना है। हमें च्वायस बेसड सिस्टम को और अधिक प्रभावशाली बनाना होगा।
कुलसचिव डा. अवनीश वर्मा ने इस अवसर पर कहा कि वर्तमान युग बदलाव का युग है। नई शिक्षा नीति देश में सकारात्मक बदलाव का आधार बनेगी। उन्होंने नई शिक्षा नीति को लचीली बताया तथा कहा कि यह शिक्षा नीति विद्यार्थियों की प्रतिभा के साथ न्याय करेगी तथा विद्यार्थियों को समय और पसंद के आधार पर अपनी पसंद के विषय तथा कोर्स चुनने की आजादी देगी। इस शिक्षा के नीति के केंद्र में विद्यार्थी हैं।
इकोनोमिक्स विभाग के अध्यक्ष एवं फैकल्टी ऑफ ह्यूमेनिटी एंड सोशल साईंस के अधिष्ठाता प्रो. एन.के. बिश्नोई ने कहा कि नई शिक्षा नीति देश को विकासशील देश से विकसित देश के रूप में स्थापित करने में सहायता करेगी। नई शिक्षा नीति विश्वविद्यालयों को देश के विकास में अग्रणी भूमिका में लाएगी। उन्होंने नई शिक्षा नीति को अत्यंत बेहतर बताया।
हरियाणा स्कूल ऑफ बिजनेस के निदेशक प्रो. कर्मपाल नरवाल ने कहा कि विश्वविद्यालय को उच्च स्तरीय शोध पर फोकस करना चाहिए। साथ ही कम से कम दस प्रतिशत शोध को पेटंट में बदला जाना चाहिए। उन्होंने इस नीति को राष्ट्रीय एकता तथा वैश्विक स्तर के लिए भी उपयोगी बताया। उन्होंने नई शिक्षा नीति लाूग करने बारे कई सुझाव दिए। जिसमें विभिन्न एक्शन प्लान शामिल हैं। एकेडमिक एम्पावरमैंट, फेकल्टी कंसोलिडेशन, दो साल, पांच साल, दस साल, पंद्रह साल का डिपार्टमेंट वाइज एक्शन प्लॉन तैयार करने के बारे में बताया। उन्होंने कुरिकल्म अपडेशन तथा आऊटकम बेस्ड कुरीकलम के बारे में भी अपने विचार रखे।
इंटरनल क्वालिटी एश्योरेंस सैल के निदेशक प्रो. आशीष अग्रवाल ने स्वागत व धन्यवाद प्रस्ताव किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय की शैक्षणिक मामलों की अधिष्ठाता, संकायों के अधिष्ठाता, निदेशक व शिक्षक उपस्थित रहे।

Related posts

2 साल की अनाथ बच्ची के साथ बेरहमी, वीडियो वायरल

चालान के डर से भाग रहे बाइक सवार को पुलिस की गाड़ी ने मारी टक्कर, बाइक सवार की मौत

प्रधानमंत्री से विषाणुओं व जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए हवन-यज्ञ दिवस मनाने की परम्परा आरंभ करने की मांग