हिसार

गंगवा स्कूल में एनसीसी कैडेट्स सर्टिफिकेट वितरण कार्यक्रम का आयोजन

हिसार,
थर्ड हरियाणा बटालियन एनसीसी हिसार के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल राजेश यादव के निर्देशानुसार राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गंगवा में एनसीसी कैडेट्स के लिए सर्टिफिकेट वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्राचार्य जयभगवान ने कैडेट्स को संबोधित करते हुए कहा कि एनसीसी का इतिहास अत्यंत गौरवमयी रहा है जिससे युवाओं में राष्ट्रीय एकता, साहस व आदर्श गुणों का संचार होता है। स्वयं में निस्वार्थ भाव से सेना में बतौर अधिकारी व सैनिक भर्ती होकर देश की रक्षा कर रहे हैं।
एनसीसी अधिकारी शमशेर सिंह ने बताया कि एनसीसी विश्व का सबसे बड़ा वर्दीधारी युवा संगठन है जिससे कैडेट्स में चरित्र निर्माण, एकता, अनुशासन, नेतृत्व क्षमता के साथ-साथ देश प्रेम की भावना पैदा होती है जिससे वे शक्तिशाली देश के निर्माण में बहुमूल्य योगदान दे रहे हैं। सामाजिक गतिविधियों में उनकी अग्रणी हिस्सेदारी हो। ‘स्वच्छ भारत अभियान’, ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’, ब्लड डोनेशन, पौधारोपण व अन्य कार्यक्रमों को राष्ट्रीय स्तर की सफलता मिली है। ‘ए’ सर्टिफिकेट से कैडेट्स को सेना की भर्ती, टेक्निकल, नॉन टेक्निकल कालेज के दाखिलों में मिलने वाले अतिरिक्त अंकों का लाभ मिलेगा। बटालियन के हवलदार जीवन सिंह द्वारा कैडेट्स को सेना में भर्ती होने बारे विभिन्न प्रकार की लाभदायक जानकारियां दी गई।
प्राध्यापिका अनिता सांगवान व नरेश कुमार ने कैडेट्स को अनथक परिश्रम से जीवन में सफल होने के लिए प्रेरित किया व उन्हें सर्टिफिकेट देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। एनसीसी की गतिविधियों में प्रशंसनीय योगदान के लिए हवलदार जीवन सिंह को ‘स्मृति चिन्ह’ व ‘स्वच्द भारत अभियान’ कार्यक्रम में सहयोग के लिए सेवक बलराज को उपहार देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर प्राध्यापिका सुनीता, पुष्पा, रानी, हैडेट हिमांशु, गोल्डी, पुष्प व अन्य उपस्थित थे।

Related posts

दिव्यांग केंद्र में 230 लोगों ने ली वैक्सीन

कोरोना कहर : हिसार में दूसरे दिन मिला एक और संक्रमित

तय दिनों में तहसीलदार के बालसमंद न आने से ग्रामीण परेशान, सीएम विंडो में करेंगे तहसीलदार की शिकायत