बिहार शिक्षा—कैरियर

B.A. करने पर प्रत्येक लड़की को मिलेंगे 50 हजार रुपए

पटना,
लड़कियों के लिए एक योजना ‘बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना’ बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही है। इस योजना के तहत ग्रेजुएशन पास करने वाली बच्चियों को राज्य सरकार 25-25 हजार रुपये की धनराशि देती थी। हाल ही में खत्म हुए बिहार विधान सभा चुनाव के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कई बड़े ऐलान किए थे, जिसमें से एक ऐलान ये भी था कि अगर वो जीतकर आए तो ग्रेजुएट छात्राओं को मिलने वाली राशि को बढ़ाकर 50-50 हजार रुपये कर देंगे। अब उनके इस चुनावी वादे पर तेजी से काम शुरू हो गया है, उम्मीद है कि राज्य में ग्रेजुएट होने वाली छात्राओं को जल्द ही उनके खाते में 50-50 हजार रुपये आ जाएंगे।

बैंक खाते में आयेंगे पैसे
बिहार के शिक्षा विभाग ने छात्राओं के बैंक खाते में पैसे भेजने का प्रस्ताव तैयार कर लिया है, जिसे अब मंजूरी के लिए वित्त विभाग के पास भेजा जाएगा। इसके बाद इसे कैबिनेट में मंजूरी के लिए लाया जाएगा। चूंकि ये सरकार का ही प्रस्ताव है तो कैबिनेट में मंजूरी भी इसे जल्द ही मिल जाएगी। इस योजना से सीधे तौर पर 1.5 लाख छात्राओं को फायदा मिलेगा। राज्य सरकार के पास पिछले साल मुख्यमंत्री स्नातक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत 1.4 लाख आवेदन आए थे। लेकिन इनमें से 84, 344 छात्राओं को ही पैसा दिया गया, बाकी बच्चियों के आवेदन में कुछ कमियों की वजह से पैसे नहीं मिल सके, लेकिन अब उनकी कमियों को दूर करके पैसा जारी किया जाएगा।

किसे मिलता है लाभ
राज्य सरकार की ओर से तय किए गए प्रावधानों के मुताबिक ये लाभ उन्हीं छात्राओं को मिलेगा जिन्होंने राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त और संबद्धता प्राप्त महाविद्यालयों से ग्रेजुएशन किया हो। आपको बता दें कि सरकार की तरफ से वित्त वर्ष 2019-20 के लिए इस योजना के तहत 200 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया था, जिसे साल 2020-21 के लिए बढ़ाकर 300 करोड़ रुपये कर दिया गया है।

कैसे करें आवेदन
इस योजना के तहत पैसा सीधा छात्राओं के बैंक खाते में आता है। इसलिए हर छात्रा का एक बैंक खाता होना चाहिए। इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्राओं को पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होता है। इसके लिए ई कल्याण की आधिकारिक वेबसाइट http://edudbt.bih.nic.in/ पर जाना होगा। यहां सबसे पहले ही लिंक For student registration and login only पर क्लिक करें। ई कल्याण ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा जिसे डाउनलोड कर लें।

ये पेपर्स रखें तैयार
फॉर्म भरते समय कुछ जरूरी पेपर्स बिल्कुल तैयार रखें। आधार कार्ड, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, पते के लिए कोई भी आईडी, ग्रेजुएशन की मार्कशीट की फोटोकॉपी जरूरी पेपर्स हैं।

Related posts

रेलवे ग्रुप डी भर्ती का परीक्षा केंद्र चार दिन पहले पता चलेगा, 17 सितंबर से शुरू होगी लेवल 1 की परीक्षा

रईस घरानों के 4 लड़कों ने छात्रा के साथ किया गैंगरेप

Jeewan Aadhar Editor Desk

लालू प्रसाद यादव के बेटे की बहु ने कोर्ट में दी तलाक की अर्जी, टॉर्चर करने का लगाया आरोप