हिसार

राज्यपाल ने प्राध्यापक राकेश शर्मा का राज्य स्तरीय स्वेच्छिक रक्तदान कमेटी में किया चयन

युवाओं को स्वेच्छिक रक्तदान की मुहिम में ज्यादा से ज्यादा जोडऩा ही मुख्य उद्देश्य : शर्मा

आदमपुर,
हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने स्वेच्छिक रक्तदान सेवाओं के लिए राजकीय बहुतकनीकी आदमपुर के फार्मेसी विभाग में कार्यरत प्राध्यापक राकेश शर्मा को तीन वर्ष के लिए राज्य स्तरीय सब कमेटी मीटिंग की सदस्यता प्रदान की है। अपने शैक्षणिक कार्य की दक्षता के साथ साथ स्वेच्छिक रक्तदान अभियान के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए उन्हें राज्य रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष व प्रदेश के राज्यपाल द्वारा जिला हिसार की तरफ से राज्य में रक्तदान प्रोत्साहन के लिए प्रतिनिधित्व दिया गया।
इस दायित्व के लिए राकेश शर्मा ने महामहिम राज्यपाल का आभार जताया है। राकेश शर्मा ने पिछले गत वर्षों से हजारों युवाओं में रक्तदान के प्रति एक क्रांति लाने का कार्य बखूबी निभाया है। प्राध्यापक राकेश शर्मा का कहना है कि अपने आध्यत्मिक गुरु स्वामी सदानंद महाराज के मार्गदर्शन में स्वामी सदानंद चेरिटेबल ट्रस्ट के तत्वावधान और विभिन्न संस्थाओं में कार्य करते हुए देशभर में 150 से ज्यादा रक्तदान शिविरों का आयोजन किया गया। जिसमें 23 हजार से भी ज्यादा यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। इस तरह विभिन्न राज्यों के रेडक्रॉस ब्लड बैंकों में रक्त आपूर्ति में सहयोग किया। शर्मा ने स्वयं 67 बार रक्तदान करके अपने आपको आगे रखते हुए इस मुहिम में युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत रहे। इनके द्वारा आयोजित शिविरों में रक्तदान को एक महोत्सव के रूप में मनाया जाता है जिसमें हर तरह की जानकारी के साथ-साथ रक्तदान प्रेरणा के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते है। इस जज्बे को पैदा करने व मार्गदर्शन के लिए उन्होंने सेवानिवृत कमिश्नर युद्धवीर सिंह ख्यालिया का आभार व्यक्त किया। इसके साथ-साथ महिलाओं में बढ़ते रक्त की कमी की दूर करने के लिए विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से उनमें हेमिग्लोबिन बढ़ाने व उन्हें नियमित रक्तदाता बनाने का कार्य बखूबी किया है।
रक्तदान के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए राकेश शर्मा को महामहिम राज्यपाल द्वारा एक बार, जिला प्रशासन हिसार द्वारा तीन बार, राष्ट्रीय संस्था आइएसबीटीआइ के राष्ट्रीय पुरस्कार, जिला पुलिस प्रशासन के अलावा बहुत से संगठनों द्वारा सम्मानित किया जा चुका है। अभी उन्हें स्वामी सदानंद प्रणामी चैरिटेबल ट्रस्ट में रक्तदान अभियान के राष्ट्रीय संयोजक व भारत विकास परिषद हरियाणा पश्चिम के प्रांतीय संयोजक का दायित्व मिला हुआ है। इस तरह की जिम्मेदारी मिलने पर कॉलेज प्रशासन व विभिन सामाजिक संस्थाओं ने उन्हें शुभकामनाएं देते हुए बधाई दी है।

Related posts

कोविड-19 : जिला का रिकवरी रेट 96 प्रतिशत के पार : डीसी

Jeewan Aadhar Editor Desk

सुरजेवाला मानसिक रूप से विक्षिप्त व्यक्ति- गंगवा

सीबीएसई के एक्सीलेंस सेंटर से प्रमाणित हुआ लोटस का स्टाफ

Jeewan Aadhar Editor Desk