फतेहाबाद

एचटेट परीक्षा के सफल संचालन के लिए अतिरिक्त उपायुक्त ने की अधिकारियों के साथ बैठक

फतेहाबाद,
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (एचबीएसई) भिवानी द्वारा 2 व 3 जनवरी को आयोजित की जाने वाली हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) परीक्षा के सफल संचालन के लिए अतिरिक्त उपायुक्त समवर्तक सिंह ने सोमवार को उपायुक्त कार्यालय द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारियों, शिक्षा विभाग तथा केंद्र अधीक्षकों की बैठक ली और उन्हें जरूरी दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ड्यूटी पर तैनात अधिकारी ईमानदारी व सच्ची लगने से अपने कत्र्तव्यों का पालन करते हुए परीक्षा को सम्पन्न करवाएं। जिला में कुल 9661 परीक्षार्थी दोनों दिन परीक्षा देंगे। उन्होंने कहा कि लेवल 3 (पीजीटी) के लिए 3007, लेवल 2 (टीजीटी) के लिए 3758 तथा लेवल 1 (पीआरटी) के लिए 2896 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।
अतिरिक्त उपायुक्त समवर्तक सिंह ने निर्देश दिए कि आगामी 2 व 3 जनवरी को आयोजित होने वाली एचटेट की परीक्षा के लिए व्यापक प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। उन्होंने कहा कि शिक्षा स्तर को ऊंचा उठाने एवं गुणात्मक सुधार के नकल रहित परीक्षा होनी चाहिए, जिससे देश का भविष्य उज्ज्वल हो। इस परीक्षा से योग्य व्यक्तियों को आगे आने का अवसर मिलेगा। अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि सभी केंद्रों पर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध होने चाहिए। एचटेट परीक्षा के लिए प्रश्र पत्र व्यापक सुरक्षा के साथ संबंधित केंद्रों में पहुंचने चाहिए। सभी केंद्रों में बिजली, पानी व अन्य मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित हो। परीक्षा के दौरान केंद्रों पर ड्यूटी करने वाले प्रत्येक व्यक्ति के पास पहचान पत्र होना जरूरी है।
उन्होंने कहा कि परीक्षा ड्यूटी में लगे सभी अधिाकरियों व कर्मचारियों के पास पहचान पत्र हो, जो उन्होंने अपने गले में पहन रखे हो। केंद्र अधीक्षकों से उन्होंने यह सुनिश्चित करने को कहा कि जिन संस्थानों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है, उनमें पहले से मौजूद फोटोस्टेट मशीनें या फैक्स इत्यादि परीक्षा के दिन किसी एक कमरे में रखकर उन्हें सील कर दिया जाएं। इसके अतिरिक्त यह भी विशेष तौर पर ध्यान रखा जाए कि परीक्षा के दिन कहीं पर भी कोई फोटोस्टेट की दुकान खुली न रहें। इस प्रकार के प्रबंधों को सुनिश्चित करने के लिए धारा 144 लागू रहेगी और ड्यूटी मैजिस्ट्रैट नियुक्त कर दिए गए है। इसके अलावा आयोजित परीक्षाओं को निष्पक्ष, पारदर्शी एवं नकल रहित सम्पन्न करवाएं। परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे और जैमर लगाए जाएंगे। ड्यूटी पर तैनात स्टाफ के किसी सदस्य के पास मोबाइल फोन नहीं होना चाहिए। परीक्षा केंद्रों में मोबाइल फोन पूर्णरूप से प्रतिबंध रहेगा।
एडीसी ने कहा कि किसी भी प्रकार की कोई कौताही बरतने वाले अधिकारियों व व्यक्तियों के खिलाफ तुंरत कार्यवाही की जाएं। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा की दृष्टि से प्रत्येक केंद्र पर भारी पुलिस बल तैनात किया जाए और और शरारत करने व असामाजिक तत्वों से सख्ती से निपटेगा जाएगा। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों में ड्यूटी पर तैनात अधिकारी/कर्मचारी व पुलिस अधिकारी मॉनिटरिंग करें और परीक्षार्थियों को प्रवेश करने के बाद उन्हें परीक्षा समाप्ति के बाद ही बाहर आने दें। परीक्षा केंद्रों पर सभी औपचारिकताओं और वैद्य प्रवेश पत्र के बाद ही अभ्यर्थियों को प्रवेश की अनुमति दी जाए। प्रशासन द्वारा अधिकृत व्यक्ति ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश में कर सकेंगे। अभ्यर्थियों के लिए अंगूठी, चैन, बालियां पहनकर पाबंदी रहेगी। हालांकि महिला परीक्षार्थी बिंदी, सिंदुर व मंगलसूत्र पहनने की अनुमति रहेगी। सिख परीक्षार्थी को धार्मिक आस्था के चिह्न लेकर जाने की अनुमति होगी। एडीसीने कहा कि परीक्षा केंद्रों पर 2 घंटा 10 मिनट पहले प्रवेश शुरू कर दिया जाएगा। इसलिए परीक्षार्थी तय समय पर अपने-अपने परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना सुनिश्चित करे। कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए जारी हिदायतों की पालना भी सुनिश्चित की जाएं। केंद्रों अधीक्षकों को किसी भी स्थिति में अगर लगता है कि परीक्षार्थी में कोविड-19 के लक्षण पाए जाते हैं तो उन्हें अलग से कमरे में परीक्षा के लिए बैठाया जाएं। इसके अलावा ऐसे परीक्षार्थियों की निगरानी के लिए अलग से ड्यूटी पर स्टाफ को नियुक्त कर रिजर्व किया जाएं।
इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग ने केंद्र अधीक्षकों को निर्देश दिए कि वे अभ्यर्थियों से बाए हाथ का अनूठा ही विभिन्न दस्तावेजों पर लगवाएं। उन्होंने बताया कि एचटेट की लेवल 3 की परीक्षा 2 जनवरी को सायंकाल सत्र यानि 3 बजे से साढ़े 5 बजे तक होगी। जबकि 3 जनवरी को लेवल 2 की परीक्षा सुबह के सत्र यानि 10 बजे से साढ़े 12 बजे तक होगी तथा लेवल 1 की परीक्षा इसी दिन सायंकाल सत्र यानि 3 बजे से साढ़े 5 बजे तक होगी। बैठक में डीएसपी दलजीत सिंह बेनीवाल, तहसीलदार विजय कुमार, डीडीएएच डॉ. काशी राम, डीएचओ कुलदीप श्योराण, बीडीपीओ विनय प्रताप सिंह, डॉ. मंजू मेहता, भिवानी बोर्ड शीशराम यादव तथा जिला में बनाए गए विभिन्न परीक्षा केंद्रों के लिए नियुक्त ड्यूटी मेजिस्ट्रेट, परीक्षा केंद्रों के केंद्र अधीक्षक, स्कूल व कॉलेज प्राचार्य तथा संबंधित विभाग के कर्मचारी मौजूद रहे।

Related posts

भगवंती देवी को मिला 10 लाख का बिजली का बिल, ठीक करवाने के लिए काट रही है दफ्तरों के चक्कर

गली में मृत मिले रामेश्वर, पुलिस कर रही है मामले की जांच

सड़क हादसे में 2 की मौत, मृतक थे फतेहाबाद कोर्ट के कर्मचारी