फतेहाबाद

मुहंखुर व गलघोटू टीकाकरण अभियान के तहत 3 लाख 50 हजार पशुओं का किया जाएगा टीकाकरण : डीसी बांगड़

फतेहाबाद,
हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश में मुहंखुर एवं गलघोटू से बचाव का संयुक्त टीका समस्त हरियाणा में लगवाया जा रहा है। यह टीका साल में दो बार लगाया जाता है, जिसके तहत पूरे हरियाणा में 29वें दौर का अभियान चलाकर राज्य के सभी पशुओं का टीकाकरण किया जाएगा।
उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने बताया कि इस अभियान के तहत जिला फतेहाबाद में भी 350000 पशुओं का टीकाकरण किया जाएगा, जिसमें से 145233 खुराक विभाग द्वारा उपलब्ध करवा दी गयी है। जिला फतेहाबाद में 51 पशु चिकित्सकों की टीम इस अभियान हेतू बनाई गयी है जोकि कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए सामाजिक दूरी बनाए रखते हुए पशुपालकों के घर द्वार पर जाकर सभी पशुओं को टीके लगाएगी।
उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने बताया कि मुहंखुर एवं गलघोटू रोग एक खतरनाक बीमारी है। मुहंखुर बीमारी में मुहं और खुर में छाले पड़ जाते हैं, जिसकी वजह से पशु को चारा खाने व चलने में दिक्कत होती है जबकि गलघोटू रोग में तेज बुखार, गला सूजना, सांस न ले पाना आदि दिक्कतें होती है, जिसकी वजह से पशुओं के दुग्ध उत्पादन पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। इसमें पशुपालक को ईलाज के रूप में काफी आर्थिक हानि होती है। कई बार तो पशुओं की मृत्यु भी हो जाती है। इस वजह से हरियाणा सरकार ने पहल करते हुए पूरे राज्य में मुफ्त टीकाकरण अभियान चलाकर इन बीमारियों को जड़ से खत्म करने का निर्णय लिया है, जिसके तहत प्रत्येक पशुपालक के पशुओं को पशुपालन विभाग की टीम उनके घर जाकर मुफ्त में टीकाकरण का कार्य करेगी। टीका करण के साथ-साथ सभी पशुओं की टेगिंग करके आइएनएपीएच पोर्टल पर उपलोड किया जाएगा। इस अभियान हेतू सभी जिलों में जिला निगरानी इकाई का गठन भी किया गया है।
इस अभियान को सफल बनाने के लिए पशुपालन विभाग के उप निदेशक डॉ. काशीराम ने जिला के सभी पशुपालकों से अपील करते हुए बताया कि विभाग की टीम घर द्वार पर जाकर टीकाकरण का कार्य करेगी। इसलिए सभी पशुपालक, गौशाला समितियों के प्रबंधक, प्राइवेट डेरी संचालक अपने-अपने पशुओं के मुहंखुर एवं गलघोटू का टीका अवश्य लगवाएं। किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए अपने निकटतम पशु चिकित्सालय या औषधालय से संपर्क कर सकते हैं।

Related posts

रोडवेज बस का हुआ स्टेरिंग फेल, दिवार तोड़ जलघर में जा घुसी बस

Jeewan Aadhar Editor Desk

कोविड-19 के संक्रमण से बचाव बारे जागरूकता अभियान चलाकर नागरिकों को जागरूक करें अधिकारी : रंजन

मां की गोद से ज्यादा बच्चों को हो रहा फोन से प्यार