फतेहाबाद

फतेहाबाद जिला में कलेक्टर रेट निर्धारित, नागरिक 15 तक दें सकेंगे दावें व आपत्तियां : उपायुक्त

डीसी ने बताया, दावें व आपत्तियां आने के बाद 15 फरवरी तक होगा इनका निपटान

जिला में एक अप्रैल 2021 से लागू होंगे नये कलेक्टर रेट

फतेहाबाद,
सरकार की हिदायतानुसार जिला में नये कलेक्टर रेट निर्धारित कर दिए गए है। कमेटी द्वारा निर्धारित कलेक्टर रेट को पब्लिक डोमेन में डाला गया है। जिला को कोई भी नागरिक 15 जनवरी तक इन कलेक्टर रेट के बारे में अपने दावें व आपत्तियां दर्ज करवा सकते हैं। 15 जनवरी के बाद दावें व आपत्तियां मंजूर नहीं की जाएगी। इस निर्धारित तिथि तक आने वाले सभी दावें व आपत्तियों का निपटान आगामी 15 फरवरी तक किया जाएगा।
यह जानकारी उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने लघु सचिवालय के सभागार में पत्रकारों से बातचीत करते हुए दी। प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद पत्रकारों व जिला प्रशासन ने पत्रकार मदन बंसल के आकस्मिक निधन पर दो मिनट का मौन रखकर उनकी आत्मिक शांति के लिए प्रार्थना की।
उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने बताया कि सरकार की जारी गाइडलाइन और हिदायतानुसार नई प्रणाली के तहत जिला में भूमि के कलेक्टर रेट निर्धारित किए गए है। कलेक्टर रेट के निर्धारण के बाद प्रस्तावित सूची जिला के फतेहाबाद पोर्टल पर भी डाली गई है। इसके अलावा तहसीलों में भी यह सूची नागरिकों के लिए रखी गई है। उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने बताया कि किसी व्यक्ति या संस्था को इन निर्धारित कलेक्टर रेट पर किसी प्रकार की आपत्ति है तो वे 15 जनवरी तक ऑनलाइन दर्ज करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि कलेक्टर रेट निर्धारित करने के लिए एक कमेटी का गठन सचिव नप, बीडीपीओ, तहसीलदार व संबंधित एसडीएम द्वारा किया गया। इसके उपरांत अतिरिक्त उपायुक्त व उपायुक्त स्तर पर भी इसका मूल्यांकन कर अंतिम रूप दिया गया है। गांवों और कॉलोनियों के स्तर पर ये कलेक्टर रेट निर्धारित किए गए है। उन्होंने बताया कि 15 फरवरी तक दावें व आपत्तियों का निपटान किया जाएगा। उसके उपरांत यह सूची सरकार को अंतिम रूप के लिए भेजी जाएगी। उपायुक्त ने कहा कि आगामी एक अप्रैल 2021 से नये कलेक्टर रेट क्रियांवित किए जाएंगे।
उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने एक सवाल के जवाब में बताया कि कोविड वैक्सीन के लिए सरकार की हिदायतानुसार जिला में सभी प्रबंध कर लिए गए है। फेज-1 में जिनका टीकाकरण किया जाना है, उनकी सूची तैयार है और प्रशासन द्वारा मॉक ड्रिल भी कर लिया गया है। फेज-2 व अन्य चरणों के लिए भी प्रशासन आगामी तैयारी कर रहा है। वैक्सीन अभियान में सामाजिक संस्थाओं और संगठनों का भी सहयोग लिया जाएगा। उपायुक्त ने जिला की सभी सामाजिक संगठनों व संस्थाओं से कहा है कि वे इस अभियान की शत प्रतिशत सफलता के लिए प्रशासन का सहयोग भी करें। उपायुक्त ने एक सवाल के जवाब में कहा कि जिला में ब्र्ड फ्लू का कोई केस रिपोर्ट नहीं किया गया है। उन्होंने जिला में बनने वाली नई जेल के लिए प्रस्तावित भूमि चयन बारे बताया कि गांव धांगड़ में दो स्थानों पर भूमि को इस जेल के लिए देखा गया है। सरकार स्तर पर यह फाइनल किया जाना है। उन्होंने कहा कि फतेहाबाद में नया बस अड्डा लगभग तैयार है। वन विभाग की एनओसी के बाद कुछ कार्यों के क्रियांवन के बाद इसे जनता को समर्पित कर दिया जाएगा।
चिल्ली झील के सौंदर्यकरण बारे पूछे गए एक सवाल के जवाब में अतिरिक्त उपायुक्त समवर्तक सिंह ने बताया कि तीन चरणों में चिल्ली झील के सौंदर्यकरण का कार्य चलाया गया है। 13 अतिक्रमण चिन्ह्ति किए गए थे, जिनको हटाने के लिए कार्रवाई की जा रही है। पानी निकासी के लिए जन स्वास्थ्य विभाग ने टैंडर जारी कर दिया है। खुदाई और चारदीवारी के लिए भी सिंचाई विभाग ने टैंडर लगाया है। एडीसी ने बताया कि अंतिम चरण सौंदर्यकरण का है, जिस जल्द ही कमेटी बनाकर फाइनल रूप दिया जाएगा। अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि परिवार पहचान पत्र में जिला फतेहाबाद प्रदेश भर में पहले स्थान पर है। जिला में 85 प्रतिशत कार्य पूरा किया जा चुका है और आगामी 10 जनवरी तक शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त कर लिया जाएगा। परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए कोई भी सीएससी संचालक पैसे नहीं ले सकते हैं। अगर इस प्रकार की कोई शिकायत मिलती है तो उसको रद्द कर दिया जाएगा। पै्रस कॉन्फ्रेंस में एसडीएम कुलभूषण बंसल, डीआरओ राजेश कुमार ख्यालिया, डीआईपीआरओ आत्माराम कसाना आदि मौजूद रहें।

Related posts

सुसराल में आकर दामाद ने की फायरिंग, सास और काक सास को लगी गोली

7 लोगों से पुलिस ने 1 लाख 18 हजार रूपये किए बरामद

Jeewan Aadhar Editor Desk

नेशनल हाइवे 9 पर कार—बाइक में टक्कर, 2 युवकों की मौके पर ही मौत