हिसार

महिलाओं को सेना में भर्ती करना नेता जी सुभाष चंद्र बोस की दूरदर्शिता-राकेश सिहाग

आदमपुर,
भादरा रोड स्थित श्रीकृष्ण प्रणामी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में नेता जी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पराक्रम दिवस के रुप में धूमधाम से मनाई गई। इस दौरान विद्यार्थियों में नेता जी का साहित्य व टाॅफियां वितरित की गई। प्रचार्य राकेश सिहाग ने विद्यार्थियों को नेता जी सुभाष चंद्र के बारे में बताते हुए कहा कि रानी लक्ष्मी बाई बिग्रेडियर की स्थापना करके उन्होंने सेना में महिलाओं को अग्रणी पंक्ति में रखने की रुपरेखा तैयार की। यह उनकी दूरदर्शिता का प्रमाण है। आज सभी देशों की सेनाओं ने महिलाओं का महत्व समझा हैै और महिलाओं को भर्ती करना आरंभ किया है।

सिहाग ने बताया कि नेता जी सुभाषचंद्र ने आम भारतीय में स्वाभिमान जगाने का काम किया। उन्होंने आजाद हिंद फौज के जरिए अंग्रेजी हकूमत की नींद उड़ाकर रख दी थी। 11 बार जेल में भयंकर यातनाओं के सहकर भी नेता जी आजाद भारत की परिकल्पना को सकार रुप दिया। नेता जी की सेना में सभी धर्माें और जात के लोग शामिल थे। सभी का उद्देश्य केवल और केवल भारत को आजाद करवाना था। नेता जी के ‘तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा’ नारे ने पूरे देश को एकजुट कर दिया। उनके ‘जय हिंद’ का नारा आज भी पूरे देश में सार्थकता लिए हुए है।

इस अवसर पर हिंदी विभागाध्यक्ष भगवान दास, इतिहास विभागाध्यक्ष नीलम बिश्नोई, अनीता शर्मा, महेश कुमार, सुरेश शर्मा, सिमरन अग्रवाल, प्रोमिला, श्रवण कुमार, शीला मंडेरना, संदीप शर्मा, रीना, कपिल शर्मा, अंजना, चेतना सोलंकी सहित सभी स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।

Related posts

आदमपुर राजकीय बहुतकनीकी: 9 विद्यार्थियों को पढ़ते—पढ़ते ही मिल गई नौकरी

थोड़े समय में ही आदमपुर क्षेत्र में घटने लगा डा. चंद्रा का क्रेज

जजपा नेताओं ने घर में रहकर बाबा साहब को किया याद