हिसार

गुरू जम्भेश्वर विश्वविद्यालय में धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस

हिसार,
गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय हिसार में 72वां गणतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया गया। विश्वविद्यालय के खेल मैदान में हुए समारोह में कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव डा. अवनीश वर्मा भी उपस्थित रहे। विश्वविद्यालय के सुरक्षा दस्ता, एनसीसी की एयर विंग, लड़कों व लड़कियों की विंग तथा एनएसएस स्वयंसेवकों ने परेड प्रस्तुत की। इस अवसर पर देशभक्ति से ओत-प्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए।
प्रो. टंकेश्वर कुमार ने इस अवसर पर शहीदों तथा स्वतंत्रता सेनानियों को सलाम किया तथा देश-प्रदेश तथा विश्वविद्यालय की उपलब्धियों का जिक्र किया। कुलपति ने कहा कि हमारे विश्वविद्यालय ने कोविड-19 की विपरीत परिस्थितियों में अत्यंत सृजनात्मक कार्य किए हैं। हमने कोविड-19 के प्रति न केवल खुद को काफी हद तक बचा कर रखा, बल्कि कोविड-19 के प्रति जागरूकता फैलाने में भी हमारा अग्रणी योगदान रहा है। हमने स्वयंसेवकों के माध्यम से, अन्य प्रचार के माध्यम से तथा नई योजनाओं व व्यवस्थाओं की स्थापना करके कोविड-19 से लड़ने में अग्रणी भूमिका निभाई है।
कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय परिवार के लिए यह अत्यंत खुशी की बात है कि नेशनल इंस्टीट्यूशनल रेंकिंग फे्रमवर्क द्वारा की गई रेंकिंग में गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार को विश्वविद्यालय वर्ग में 94वां स्थान हासिल हुआ है। फार्मेसी वर्ग में विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय स्तर पर 31वां तथा इंजीनियरिंग वर्ग में 195वां स्थान मिला है।
कुलपति ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय प्राख्यात दा टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में विश्वविद्यालय ने ओवरऑल स्कोर 25.1 से 30.1 स्कोर प्राप्त कर 801 से 1000 रैंक बैंड हासिल किया। विश्व स्तर पर अपनी पहचान बनाने के लिए यह एक बड़ा कदम है। इस रैंकिंग में फिजिकल साईंसिज वर्ग में विश्वविद्यालय 601-800 रैंक बैंड में स्थान प्राप्त किया है। इस रैंकिंग के लिए 63 भारतीय संस्थान शामिल हुए थे, जिनमें से गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय हिसार हरियाणा राज्य का एकमात्र विश्वविद्यालय रहा जिसने यह अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग प्राप्त की है। यह खास उपलब्धि विश्वविद्यालय ने अपने सिल्वर जुबली वर्ष में हासिल की है।
कुलपति ने कहा कि हमारे विश्वविद्यालय के होनहार प्रोफेसरों को भी विश्वस्तर पर मान्यता मिली है। यह भी हमारे लिए गौरव की बात है।
कुलपति ने कहा कि यूनिवर्सिटी ऑफ जकार्ता, इंडोनेशिया द्वारा जारी यूआई ग्रीन मेट्रिक वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 में विश्वविद्यालय को भारत में 12वां तथा दुनिया में 445वां रैंक मिला है।
कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय का एच-इंडेक्स 88 है। विश्वविद्यालय के स्कोपस पब्लिकेशनंस 2832 तथा साइटेशन 47125 तक पहुंच चुके हैं। विश्वविद्यालय के शिक्षकों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तीन तथा राष्ट्रीय स्तर पर एक पेटेंट मिला है तथा विश्वविद्यालय के शिक्षकों ने तीन और पेटेंट के लिए आवेदन किया हुआ है।
इन कर्मचारियों को किया गया सम्मानित
इस अवसर पर वर्ष 2020 में उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान करने वाले कर्मचारी सुनीता मलिक, कमलेश रानी, सुन्दर सिंह, मनोज कुमार, मुकेश कुमार, रीना रानी, अजय कुमार, सुखविन्द्र, दिगपाल, छाबीलाल, लहना सिंह, सागर, कमलेश, सुरेन्द्र सिंह व बलवंत सिंह को विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार व कुलसचिव डा. अवनीश वर्मा द्वारा शॉल, प्रशस्ति पत्र व नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त कोविड-19 के दौरान सामान्य हस्पताल में अपनी सेवाएं देने वाले कर्मचारियों बृजलाल, सुशील कुमार, आनंद कुमार, बारू राम व ओमबीर को सम्मानित किया गया।
ये रहे खेलों के विजेता
इस अवसर पर विश्वविद्यालय कर्मियों के बच्चों के लिए होने वाली दौड़ प्रतियोगिताओं में बच्चों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। लड़कियों की पहली श्रेणी में 5 वर्ष से कम आयु वर्ग की 50 मीटर दौड़ प्रतियोगिता में वेदिका ने पहला, अनवी ने दूसरा व पुरवंशी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। दूसरी श्रेणी में 5 वर्ष से 7 वर्ष आयुवर्ग की 50 मीटर दौड़ प्रतियोगिता में पीनू ने पहला, वनी ने दूसरा व तनीषा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। तीसरी श्रेणी में 7 वर्ष से 9 वर्ष आयुवर्ग की 50 मीटर दौड़ प्रतियोगिता में अर्शिया पहले स्थान पर रही। गरिमा व एकलव्य ने दूसरा तथा अमर्या ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। चौथी श्रेणी में 09 से 11 वर्ष आयुवर्ग की 100 मीटर दौड़ प्रतियोगिता में हुनर पहले, अर्विका दूसरे व पल्लवी तीसरे स्थान पर रही। 11 वर्ष से 13 वर्ष आयुवर्ग की 100 मीटर दौड़ प्रतियोगिता में कनिका ने पहला, हर्षिका ने दूसरा तथा मंशा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। 13 से 15 वर्ष आयुवर्ग की 100 मीटर दौड़ प्रतियोगिता में मुस्कान पहले, गरिमा दूसरे तथा खुशी तीसरे स्थान पर रही।
लड़कों के वर्ग में 5 वर्ष से कम आयुवर्ग की 50 मीटर दौड़ प्रतियोगिता में अभिलेश पहले, पूर्व दूसरे तथा राघव तीसरे स्थान पर रहे। 5 से 7 वर्ष आयुवर्ग की 50 मीटर दौड़ प्रतियोगिता मेें मोक्षित ने पहला, पीयूश ने दूसरा तथा आर्व ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 7 से 9 वर्ष आयुवर्ग की 50 मीटर दौड़ प्रतियोगिता में भव्य सपुत्र विनोद गुलाटी पहले, भव्य सपुत्र विनोद वर्मा दूसरे तथा लक्ष्य व गौरव संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहे। 9 से 11 वर्ष आयुवर्ग की 100 मीटर दौड़ प्रतियोगिता में मोहित पहले, आरूष दूसरे तथा अमित व संगम संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहे। 11 वर्ष से 13 वर्ष आयुवर्ग की 100 मीटर दौड़ प्रतियोगिता में गौरव ने पहला स्थान प्राप्त किया। तनुज ने दूसरा तथा जतिन ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। 13 से 15 वर्ष आयु वर्ग दौड़ में रिषभ पुत्र प्रदीप ने पहला, रिषभ पुत्र संदीप ने दूसरा तथा राहुल ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।
इन्हें भी किया सम्मानित
इस अवसर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले सुरक्षाकर्मियों ऑनरेरी कैप्टन बीर सिंह व हवलदार साधू राम को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर 2020-21 के बेस्ट केडेट तरूण व प्रियंका को घोषित किया गया। इसके अतिरिक्त केडेटस तरूण, मुस्कान शर्मा, संजय कुमार को केडेट अंडर ऑफिसर का रैंक मिला। रिचित शर्मा को केडेट वारंट ऑफिसर का रैंक मिला। प्रियंका, आकाश, शीतल व मंजीत को सरजेंट का रैंक मिला। इन सभी केडेटस को इस अवसर पर सम्मानित किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले विद्यार्थियों व कर्मचारियों तथा दौड़ प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चों को विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार व कुलसचिव डा. अवनीश वर्मा ने सम्मानित किया। विद्यार्थियों ने देशभक्ति से ओत-प्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। मंच संचालन निदेशक युवा कल्याण अजीत सिंह ने किया।

Related posts

विश्वास स्कूल के जूनियर छात्रों ने समूह नृत्य में दी शानदार प्रस्तुतियां

Jeewan Aadhar Editor Desk

आर्यनगर पंचायत ने गांव में फॉगिंग मशीन से कराया दवा का छिड़काव

सावधान! इस दिन 48 घंटों तक शराब पीने, खरीदने और बेचने पर होगी सजा