हिसार

किसान हितैषी रिसर्च को मुख्य लक्ष्य बनाएं वैज्ञानिक : टीवीएसएन प्रसाद

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस पर आयोजित किए कई कार्यक्रम

वानिकी विभाग की पौधशाला के कार्यालय एवं भण्डारण, मौलिक एवं मानविकी महाविद्यालय के प्रतीक चिन्ह और लाइबे्ररी में दो दिवसीय पुस्तक प्रदर्शनी का किया उद्घाटन

हिसार,
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार के 52वें स्थापना दिवस पर विश्वविद्यालय में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। सभी कार्यक्रमों में हरियाणा सरकार के वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद बतौर मुख्यातिथि उपस्थित हुए जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर समर सिंह ने की। विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए मुख्यातिथि ने कहा कि वैज्ञानिकों का मुख्य लक्ष्य किसान हितैषी रिसर्च होना चाहिए। इसके लिए वैज्ञानिकों को किसानों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए व उनकी आमदनी बढ़ाने को लक्ष्य बनाकर अनुसंधान कार्य करना चाहिए ताकि रिसर्च के बेहतर परिणाम मिलें और किसानों को अधिक से अधिक लाभ हो। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार देश मेें गुरू, नारी व शिक्षा की पूजा की जाती है उसी प्रकार अनुसंधान वैज्ञानिकों का उत्साह बढ़ाने के लिए उनका सम्मान किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जितने भी विश्वविद्यालय हैं उनमें एचएयू की अपनी अलग ही पहचान है। उन्होंने विश्वविद्यालय के कुलपति से आह्वान किया कि वे एक ऐसी नीति बनाएं जिसके तहत देश के सर्वोच्च संस्थानों के अनुसंधान वैज्ञानिकों को इस विश्वविद्यालय में बुलाया जाए ताकि अन्य वैज्ञानिकों के लिए भी उनसे प्रेरणा मिल सके। मुख्यातिथि ने कहा कि विश्वविद्यालय में और अधिक ऐसी तकनीक व विभिन्न फसलों की किस्मों को विकसित करें ताकि उसका न केवल प्रदेश बल्कि अन्य प्रदेशों के किसानों को और अधिक लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलग ही पहचान है जिसकी बदौलत विदेशों से विद्यार्थी यहां शिक्षा ग्रहण करने आते हैं और यहां की विकसित तकनीकों को अपने देश में लागू करते हैं। उन्होंने वैज्ञानिकों से आह्वान किया कि वे ऐसी तकनीकों को विकसित करें जिससे खेती घाटे का सौदा न बने। उन्होंने किसानों से भी फसल विविधिकरण अपनाने की अपील की। साथ ही ऐसी वैज्ञानिक तकनीक विकसित करें जिससे ऐसी फसलों या सब्जियों को ज्यादा समय तक भण्डारण किया जा सके जिनके जल्द ही खराब होने की संभावना हो। ऐसा करने से किसान अपनी फसल का भाव अपने हिसाब से हासिल कर पाएंगे और अधिक मुनाफा कमा सकेंगे। विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस पर दो दिवसीय पुस्तक प्रदर्शनी, कृषि महाविद्यालय के वानिकी विभाग की पौधशाला के कार्यलाय एवं भण्डारण व मौलिक विज्ञान एवं मानविकी महाविद्यालय के प्रतीक चिन्ह का उद्घाटन किया गया। स्थापना दिवस समारोह का आयोजन कुलसचिव डॉ. बी.आर. कंबोज की देखरेख में किया गया। उन्होंने कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कार्यक्रम की रूपरेखा पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का शुभारंभ कैंपस स्कूल की छात्राओं द्वारा प्रस्तुत सरस्वती वंदना से जबकि समापन राष्ट्रगान के साथ किया गया। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के वित्त नियंत्रक कार्यालय की यात्रा भत्ता नियम पुस्तक और कृषि महाविद्यालय की बुकलेट कृषि में विश्वविद्यालय की भूमिका का लोकापर्ण किया गया।
स्थापना से लेकर अब तक कृषि क्षेत्र में विश्वविद्यालय का अहम रोल : प्रोफेसर समर सिंह
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर समर सिंह ने स्थापना दिवस पर विश्वविद्यालय की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि इसकी स्थापना से लेकर अब तक विश्वविद्यालय का देश के कृषि क्षेत्र में अहम योगदान रहा है। विश्वविद्यालय की बदौलत आज देश के खाद्यान भण्डारण में प्रदेश की मुख्य भूमिका है। उन्होंने बताया कि आज विश्वविद्यालय में अनेकों ऐसी अनुसंधान परियोजनाएं चल रही हैं जो किसानों के लिए लाभदायी होंगी। किसानों के लिए विश्वविद्यालय मील का पत्थर साबित हो रहा है। विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने अब तक विभिन्न फसलों की करीब 250 से अधिक किस्मों को विकसित किया है जिसकी बदौलत फसल उत्पादन में प्रदेश दिन दौगुनी रात चौगुणी उन्नति कर रहा है। स्थापना दिवस पर विश्वविद्यालय के सभी अधिष्ठाताओं, निदेशकों व अन्य अधिकारियों को सम्मानित किया गया। इस दौरान प्रदेश के लोकगायक महावीर गुड्डू द्वारा प्रस्तुत स्वतंत्रता संग्राम की रागनी ने कार्यक्रम में समा बांधा। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के प्रबंधक मण्डल की सदस्य सुदेश चौधरी, सभी महाविद्यालयों के अधिष्ठाता, निदेशक, विभागाध्यक्षों सहित विश्वविद्यालय के शिक्षक व गैर शिक्षक कर्मचारी मौजूद रहे।

Related posts

प्रदेश में 29 महिला कॉलेज खोलने का निर्णय स्वागत योग्य : सोनाली

फ्रांसी : सड़क हादसे में एक ही परिवार के 3 सदस्यों की मौत

Jeewan Aadhar Editor Desk

हिसार जिले में कोरोना के 135 नए मामले सामने आए