हिसार

ई-ऑफिस के माध्यम से हो फाईलों का निपटान- डॉ. राकेश गुप्ता

सीएमजीजीए कार्यक्रम के परियोजना निदेशक ने वीडियो कांफ्रैंस के माध्यम से विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की

हिसार,
सीएमजीजीए कार्यक्रम के परियोजना निदेशक डॉ. राकेश गुप्ता ने निर्देश दिए है कि सभी कार्यालयों मेें फाईलों का निपटान ई-ऑफिस प्रणाली के माध्यम से ही किया जाए। वे मंगलवार को वीडियो कांफ्रैंस के माध्यम से सभी जिलों के अधिकारियों के साथ प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। ई-ऑफिस के अतिरिक्त उन्होंने सीएम विंडों, अंत्योदय सरल पोर्टल, पीसीपीएनडीटी, एमटीपी एक्ट, सक्षम हरियाणा पोक्सो एक्ट, नशीले पदार्थों पर रोक सहित अन्य परियोजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा की और इनके प्रभावी क्रियान्वयन के संबंध में अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए।
डॉ. राकेश गुप्ता ने प्रसव पूर्व भू्रण लिंग जांच निषेध एक्ट व एमटीपी (गर्भपात) अधिनियम की समीक्षा के दौरान कहा कि ऐसे मामलों पर रोक के लिए सभी जिलों में पुलिस व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी बेहतर तालमेल, योजनाबद्व ढंग और पूरी सख्ती से कार्य करें ताकि कोई भी व्यक्ति कन्या भू्रण हत्या व गर्भपात जैसे मामलों में भागीदारी करने से डरे। उन्होंने कहा कि हिसार की टीम ने गत दिनों जिलें के अलावा अन्य राज्यों में प्रसव पूर्व भू्रण लिंग जांच रैकेट का भंडाफोड किर आशा के अनुरूप कार्य किया है। भविष्य में भी पूरी कड़ाई से यह अभियान जारी रखा जाए।
सीएम विंडों की समीक्षा के दौरान डॉ. राकेश गुप्ता ने निर्देश दिए कि सभी विभाग शिकायतों का समयबद्ध निपटान करें, ताकि आमजन को इसका सीधा लाभ मिलेे और उनकी शिकायत भी दूर हो सके। इसी प्रकार से अंत्योदय सरल पोर्टल पर सभी सेवाएं समयबद्ध ढंग से नागरिकों को प्रदान की जाए, जो विभाग निर्धारित अवधि में सेवाएं नही दे रहे हैं, वे गंभीरता से अपना कार्य करें। इस कार्य में किसी भी प्रकार की कोताही नही होनी चाहिए।
वीडियो कांफ्रैंस के उपरांत अतिरिक्त उपायुक्त अनीश यादव ने अधिकारियों की बैठक ली और उन्हें मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी कार्यक्रम के परियोजना निदेशक डॉ. राकेश गुप्ता द्वारा दिए गए निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने कहा कि ई-ऑफिस, अंत्योदय सरल पोर्टल तथा सीएम विंडों को लेकर नियमित समीक्षा की जाए। अतिरिक्त उपायुक्त अनीश यादव ने सभी कार्यालयों में ई-ऑफिस के माध्यम फाईलों की मूवमेंट बढ़ाने के भी निर्देश दिए और कहा कि जो विभाग अभी तक लाइव नही हुए है, वे आगामी कार्यवाही को जल्द पूरा करें। बैठक में सीटीएम पुल्कित मल्होत्रा सहित अन्य विभागों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Related posts

आदमपुर में 561 विद्यार्थियों ने दी 134ए की परीक्षा, आधा घंटा देरी से शुरू हुई परीक्षा

विद्यार्थियों को वैश्विक नागरिक बनाएगी नई शिक्षा नीति : कुलपति

Jeewan Aadhar Editor Desk

महिला दिवस पर महिला सफाई कर्मचारी देंगी विशेष प्रस्तुति