हिसार

ड्रग प्रभावित गांवों को ड्रग मुक्त करने के लिये पुलिस चलायेगी जागरुकता अभियान

पथ भ्रष्ट युवाओं को सुधरने में पहले सहयोग, अन्यथा सख्त कानूनी कार्रवाही : आईजी

हिसार,
हिसार रेंज के पुलिस महानिरीक्षक संजय कुमार ने रेंज के पांचों जिलों को ड्रग मुक्त करने के लिए परम्परागत कार्यशैली से हटकर नये अभियान की शुरूआत की है। इस अभियान के तहत केवल ड्रग एडिक्ट के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करके उन्हें सलाखों के पीछे डालना नहीं बल्कि ड्रग सेवन के आदी हुए युवाओं की पहचान करके नशा छोडऩे में उनकी मदद करना व अच्छा इंसान बनने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
पुलिस महानिरीक्षक संजय कुमार ने कहा कि इस कार्य के लिये स्वास्थ्य विभाग की सहायता से उनकी ड्रग एडिक्ट की काऊसंलिग करवाकर दवाएं दिलवाई जायेगी। पुलिस अधिकारी एवं ग्राम अथवा वार्ड के मुखिया की निगरानी में जरूरतनुसार इलाज उपरांत आजीविका चलाने के लिये उसकी क्षमतानुसार उसे कामधंधा दिलवाने मे भी सहयोग किया जायेगा। एक से दो वर्ष तक उसके संपर्क मे रहकर काऊंसलिंग व ध्यान भी रखा जाएगा। अगर वह युवा सही राह अपनाकर उपयोगी सिद्द होता है तो उसे ड्रग के विरुद्ध चलाये जा रहे जागरुकता अभियान में शामिल किया जायेगा। ऐसे में वह दूसरे युवाओं को भी सही मार्ग अपनाने के लिये प्रेरित करेगा व एक समाजसेवी के रुप मे अपनी पहचान बना पायेगा।
आईजी ने कहा कि जो लोग ड्रग तस्करी जैसे कुकृत्य को अपनी आजीविका का साधन समझ बैठे हैं, उनकी भी पहचान की जायेगी। उन्हें ड्रग तस्करी से समाज पर पड रहे दुष्प्रभावों बारे समझाया जायेगा और उन्हे ड्रग तस्करी जैसे अपराधो की रोकथाम के लिये बने कठोर कानूनों व सजा बारे भी भली भांति जागरुक किया जायेगा। पथभ्रष्ट एवं भ्रमित युवाओं को जागरुक कर सुधरने का मौका दिया जायेगा। फिर भी जो जानबूझकर गलती करता है तो उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जायेगी।
आईजी ने बताया कि अभियान के लिये तैयारी हिसार मंडल के उन सभी गांवों व कालोनियों की पहचान कर ली गई है जो ड्रग प्रभावित हैं। ऐसे गांव एवं कालोनियों के मुख्य स्थानों पर पहले जागरुकता कैंप लगाकर लोगों को जागरूक किया जायेगा। उन्हें प्रेरित किया जायेगा कि वे अपने स्तर पर भी अपने घर, परिवार एवं गांव को ड्रग फ्री बनाने की दिशा मे काम करें। युवा अनजाने मे कोई भूल ना करें, इसके लिये उन्हे ड्रग का सेवन, तस्करी, रोकने के लिये बने कठोर कानून एवं सजा बारे जागरुक करने के लिये पंपलेट के माध्यम से जानकारी दी जाएगी।
इसी माह मे की जायेगी शुरूवात
आईजी के अनुसार अभियान की शुरूआत इसी माह की जाएगी। इसके तहत हिसार शहर थाना की अंबेडकर बस्ती, एचटीएम थाना की गीता कालोनी, सिविल लाईन थाना की वाल्मीकि बस्ती पटेल नगर व आजाद नगर थाना के शास्त्री नगर व उमेद विहार कालोनी में इसी माह जागरूकता कैंप लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस दिशा मे काम करने वाले सामाजिक सगंठनों की भी मदद ली जायेगी। उन्होंने बताया कि अभियान के तहत कार्य करने के लिये हिसार रेंज के के सभी पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दे दिये गये हैं।

Related posts

श्री गोबिंदगढ़ गुरुद्वारा ने जरूरतमंद को वितरित किया राशन व हरी सब्जियां

उकलाना हादसा : दिल दहलाने वाले हादसे में मजदूरों की हालत गंभीर

शिक्षा और संघर्ष चैरिटेबल ट्रस्ट ने पुलिस कर्मियों का किया सम्मान