हिसार

घुमंतू समाज के लोग अभी भी समाज की मुख्यधारा से नहीं जुड़ पाए : दुर्गादास

हकृवि में ‘विमुक्त घुमंतु जातियों का गौरव व स्वाभिमान’ विषय पर विचार गोष्ठी का आयोजन

हिसार,
विमुक्त घुमंतू जनजाति कल्याण संघ के तत्वाधान में हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में ‘विमुक्त घुमंतू जातियों का गौरव व स्वाभिमान’ विषय पर एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में मुख्य वक्ता के रूप में अखिल भारतीय अधिकारी विमुक्त घुमंतू कार्य प्रमुख दुर्गादास उपस्थित रहे जबकि रतिया के विधायक लक्ष्मण नापा मुख्य अतिथि व नगर निगम मेयर गौतम सरदाना विशिष्ट अतिथि थे।
मुख्य अतिथि विधायक लक्ष्मण नापा ने सरकार द्वारा घुमंतू समाज के कल्याण के लिए बनाई गई योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि सरकार घुमंतू समाज के लोगों का राशनकार्ड, पहचान पत्र और अन्य मूल दस्तावेज बनवा कर उन्हें सरकार के द्वारा मिलने वाले सभी लाभ दिए जाने का प्रयास किया जा रहा है।
मुख्य वक्ता अखिल भारतीय अधिकारी विमुक्त घुमंतू कार्य प्रमुख दुर्गादास ने बताया कि घुमंतू समाज के लोग वह व्यक्ति हैं जो सच्चे राष्ट्रभक्त है और जिन्होंने इस देश के स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
मेयर गौतम सरदाना ने इस अवसर पर विश्वास दिलाया कि वो विमुक्त घुमंतू समाज के कल्याण को लेकर कार्य करेंगे और उनको सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए काम करेंगे। विचार गोष्ठी में हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. समर सिंह ने घुमंतू समाज के इतिहास के बारे में बताते हुए कहा कि इस समाज से बड़ा कोई भी इस देश के लिए त्याग नहीं कर सकता है। गाड़ी लोहार समाज त्याग के लिए सबसे बड़ा अपनी इस कार्य के लिए रुचि दिखाई। विमुक्त घुमंतू विकास बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. बलवान सिंह ने अपने जीवन के अनुभव बताएं कि किस प्रकार से विमुक्त घुमंतू जाति के लोगों को दुख सहन करना पड़ता है। सभ्य समाज के लोग आज भी इस समाज को घृणा की नजर से देखते हैं।
कार्यक्रम का मंच संचालन विजय चौहान व डॉ. मनमोहन ने किया। गोष्ठी में विभाग संघचालक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कमल सर्राफ, चेयरमैन शिक्षा बोर्ड हरियाणा डॉ. जगबीर, सह प्रांत कार्यवाह प्रताप, विभाग प्रचारक अनिल, कुलसचिव डॉ. अवनीश वर्मा, डॉ बीके कंबोज व डॉ. गुलाटी, राजकुमार, संजय सूरा, संजीव चौहान, अनूप, रवि, डॉ. नवीन व विमुक्त घुमंतू जनजाति कल्याण संघ के उपाध्यक्ष हनुमान व सचिव डॉ. रामनिवास सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Related posts

संजीवनी कार्यक्रम में उभोक्ताओं को किया जागरूक

Jeewan Aadhar Editor Desk

हुडा व निगम अधिकारियों में नहीं तालमेल-भुगत रहे सेक्टर 13 निवासी

बिरेंद्र उवाच: राजनीति थी गलत ढंग से पैसा कमाने का माध्यम