हिसार

हांसी एसपी की अनोखी पहल, युवा वर्ग को खेलों से जोड़कर नशे पर लगाम लगाएगी पुलिस

पुलिस जवानों की कबड्डी व वालीवाल की टीम तैयार की, गांवों में चल रहे खेल

हिसार, (राजेश्वर बैनीवाल)।
हांसी पुलिस ने जिले में खेल अभियान चलाकर इसमें अधिक से अधिक युवाओं को जोड़ने व उन्हें नशे से दूर रखने को प्रेरित करने का फैसला किया है। इसे हांसी की नवनियुक्त पुलिस अधीक्षक निकिता गहलोत की अनोखी व लीक से हटकर बनाई गई योजना मानी जा रही है। लगभग एक सप्ताह से एसपी की यह योजना हांसी पुलिस जिले में चल रही है, जिसमें पुलिस कर्मचारियों के साथ ग्रामीण युवा खेलों में उत्साह से भाग ले रहे हैं।
हांसी की पुलिस अधीक्षक श्रीमती नितिका गहलोत ने खेलों के अभियान के लिए गांव के युवा वर्ग को पुलिस के साथ जोड़ा है। इसके तहत गठित वॉलीबॉल व कबड्डी की टीमें खेलों के माध्यम से युवाओं को नशे से दूर रहने को प्रेरित करेगी। दोनों टीमें अलग—अलग स्थानों पर खेल प्रतियोगिताएं करके युवाओं को खेलों की तरफ आकर्षित करेंगी ताकि उनका ध्यान नशे व अपराध की तरफ से हटकर खेलों की तरफ हो जाए।
अपने इस प्रयास के तहत पुलिस अधीक्षक निकिता गहलोत ने पुलिस के जवानों की भी कबड्डी व वालीवाल की टीम तैयार की है। उनका प्रयास है कि गांवों व कॉलोनी के जवानों की टीमों के मैच करवाएंगे जाएंगे। इससे एक तो युवा वर्ग जो पुलिस के साथ जुड़ेगा, उसे नशे से दूर रहने को प्रेरित किया जा सकेगा वहीं पुलिस व पब्लिक के बीच दूरी भी कम होगी। पुलिस अधीक्षक का मानना है कि अकेेले नशा ही कई अपराधों की जड़ है, ऐसेे में यदि मनुष्य नशे से बचा रहे तो भी कई अपराधों पर अंकुश लग सकता है।
पुलिस से संपर्क करें युवा : गहलोत
पुलिस अधीक्षक निकिता गहलोत ने नये अभियान बारे कहा कि पुलिस के खिलाड़ी समय-समय पर खेलों के माध्यम से युवाओं को नशे से व अपराधों से दूर रहने के लिए जागरूक करते रहेंगे। समाज में नशा रोकने के लिए पुलिस कटिबद्ध है। पुलिस लगातार नशीले पदार्थों के तस्करों को गिरफ्तार करके सलाखों के पीछे भेज रही है मगर पुलिस का मानना है कि समाज में ऐसी व्यवस्था कर दी जाए कि कोई भी युवा नशे की ओर आकर्षित ही ना हो। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया है कि कोई भी खिलाड़ी या टीम में पुलिस के इस अभियान से जुड़ना चाहते हैं वह हांसी पुलिस से संपर्क कर सकते हैं।

Related posts

ग्राम पंचायत तलवंडी राणा ने गांव को किया सेनेटाइज, ग्रामिणों को नियमों का पालन करने व घरों में ही रहने के प्रति किया जागरुक

नो योअर एचबी अभियान के तहत 936 महिलाओं व बच्चों के स्वास्थ्य की जांच

सेवानिवृत्त पुलिस अधीक्षक रामसिंह बिश्नोई की गोली लगने से मौत, पुलिस जुटी मामले की जांच में