हिसार

स्मॉग ने आदमपुर में लोगों को किया परेशान, बैंकों बजने लगे सायरन

आदमपुर,
हवा के चलते सुबह आसमान से धुंध गायब रही लेकिन शाम ढ़लते-ढ़लते पूरा आदमपुर क्षेत्र स्मॉग के आगोश में आ गया। वातावरण में धुंआ इतना की सांस ले पाना भी मुश्किल हो रहा है। मंगलवार शाम को धुंध और धुंए के चलते आदमपुर गैस चैम्बर में तब्दील हो गया। इलाके में इतना गहरा स्मॉग छाया हुआ है कि चालकों को वाहनों की लाइटें जलाकर गाडिय़ां चलानी पड़ीं। इस स्मॉग का असर सिर्फ जनजीवन पर ही नही, बल्कि सेहत पर भी बेहद खतरनाक प्रभाव पड़ रहा है। दुपहिया वाहन चलाते समय आंखों में जलन होने लगती है। दमा व अस्थमा के अनेक मरीज शाम को चेहरे पर मास्क लगाकर बाहर निकले लेकिन धुंआ ज्यादा होने के कारण आंखों में जलन बढ़ती गई। भारी मात्रा में छाई स्मॉग से लोग परेशान हो रहे है और बाहर निकलने की बजाए घरों में कैद होकर रह गए। यहां क्लिक करे— स्कूल प्रतियोगिता.. प्ले ग्रुप से दसवीं तक विद्यार्थी और स्कूल दोनों जीतेंगे सैंकड़ों उपहार
क्या है स्मॉग
स्मॉग कोहरे और धुंए के मिश्रण से बनता है। इस समय कोहरे की वजह और खेतों में फसल कटाई होने साथ-साथ बड़ी मात्रा में कचरा जलाया जाता है। वाहनों व फैक्ट्रियों का धुंआ वातावरण में घुल जाता है।
हवाओं का रूख उतरी होने से धुंआ इधर आ रहा है। जिससे एलर्जी व अस्थमा होने का खतरा है। तापमान में गिरावट और नमी बढऩे के साथ ही हवा में मौजूद जहरीली गैस कार्बन मोनोक्साइड, नाइट्रोजन ऑक्साइड, सल्फर डाइक्साइड और हाइड्रो कार्बन के मोटे कण जमीन से थोड़ा ऊपर हवा में एक आवरण बना लेते हैं। देखने में यह धुंध का ही आभास कराता है। नौकरी करना चाहते है, तो यहां क्लिक करे।
स्मॉग से हो सकती है ये परेशानी
नागरिक अस्पताल के डा.नरेंद्र कौशिक ने बताया कि सुबह व शाम के समय स्मॉग की मात्रा ज्यादा होती है। ऐसे में सांस लेने में काफी परेशानी होती है। बच्चों और बुजुर्गों के लिए यह खतरनाक साबित हो सकता है। स्मॉग से आंखों व नाक में जलन व सिरदर्द हो सकता है। दिल व अस्थमा के मरीजों को एहतियात बरतने की जरूरत होती है। स्मॉग की परत हवा में 50-60 फीट ऊपर नजर आती है। लेकिन आज तो यह परत जमीन तक पहुंच गई है।
बैंकों में बज उठे सायरन
धुंए के घरों व दुकानों के अंदर धुसने के साथ ही बैंक में भी धुंआ घुस गया। जिससे आदमपुर के कई बैंकों में सायरन बज उठे। एक बारगी तो लोग भी सायरन की आवाज सुनकर भयभीत हो गए लेकिन बाद में पता लगा की धुंए के कारण सायरन बज रहे है।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

आदमपुर के स्वतंत्रता दिवस समारोह में आई छात्रा लापता

एनएसएस कैंप में निशा व अंकित बने सर्वश्रेष्ठ स्वयंसेवक

आदमपुर में नूहं हिंसा के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन, वक्ताओं ने बताया हिंसा को सोची—समझी साजिश