हिसार

आदमपुर में 65 फीसदी लोगों ने खाने बंद कर दिए टमाटर, जानें आदमपुर में टमाटर की खरीद का मजेदार सर्वे

आदमपुर,
पिछले तीन हफ्तों में टमाटर की कीमतों में कई गुना उछाल आया है। इसकी वजह से आम आदमी के किचन का बजट बिगड़ गया। आदमपुर सब्जी के सर्वे में टमाटर की खरीदारी और इसकी खपत पर एक दिलचस्प आंकड़ा सामने आया है। सर्वे के अनुसार बाजार में टमाटर की खपत आधे से भी कम रह गई है। लोगों ने बड़ी तदाद में टमाटर खरीदने ही बंद कर दिए है। वहीं जो खरीद रहे हैं वो भी अच्छी क्वालिटी की जगह मीडियम क्वालिटी के टमाटर ही खरीद रहे हैं।

बाजार में टमाटर के जो खरीददार आ रहे है उनमें से 80 फीसदी लोग अब मीडियम क्वालिटी का टमाटर खरीद रहे हैं। ये लोग टमाटर के लिए 140 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक का भुगतान कर रहे हैं। वहीं केवल 10 फीसदी लोगों ने इससे भी कम रेट का टमाटर शाम के समय खरीदना आरंभ कर दिया है। शेष 10 फीसदी लोग ही 220 रुपए वाले टमाटर खरीद रहे है।

सर्वे में शामिल दुकानदारों ने अनुसार बाजार में सब्जी खरीदने के लिए आने वाले 65 फीसदी लोगों ने टमाटर खरीदने ही बंद कर दिए हैं और 30 फीसदी ने तो इसका इस्तेमाल ही कम कर दिया है। केवल 5 फीसदी लोग ही ऐसे है जो अब भी एक किलोग्राम टमाटर खरीद रहे हैं। टमाटर के खरीददारों में अधिकतर लोग 250 ग्राम ही टमाटर खरीद रहे है। आधा किलोग्राम खरीदने वालों की संख्या काफी कम है।

टमाटर खरीदने जो भी आ रहे हैं उनमें से अधिकतर अब लाल टमाटर की जगह थोड़ा हरा टमाटर खरीदने में ही उत्सुकता दिखा रहा है। इससे साफ हो जाता है कि लोगों ने स्लाद की थाली से टमाटर को बाहर कर दिया है। जो लोग टमाटर खरीद रहे है वे सब्जी में डालने के लिए ही खरीद रहे हैं। इस सर्वे में आदमपुर की सब्जी के रेहड़ी संचालक और दुकानदारों दोनों को शामिल किया गया है।

आदमपुर में टमाटर की कीमतें 24 जून को 20-30 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 180 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई। यहां तक कि कुछ किस्मों या अच्छी गुणवत्ता वाले टमाटर का भाव 220 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया। ऐसे में अधिकतर लोगों ने टमाटर से दूरी ही बना ली। वहीं आदमपुर में टमाटर की खरीद सुबह के समय कम और शाम के समय ज्यादा हो रही है। इसका कारण शाम के समय टमाटर के रेट में थोड़ी गिरावट आना माना जाता है।

Related posts

बच्चों को अच्छी शिक्षा अवश्य दिलवाएं : मंडल आयुक्त

कल्चरल फैस्ट में विद्यार्थियों ने दिखाई प्रतिभा

आर्ट ऑफ लिविंग सुदर्शन क्रिया का राष्ट्रव्यापी ऑफलाइन फॉलोअप का आयोजन रविवार सुबह