हिसार

आदमपुर : शिव कॉलोनी को सिवरेज कॉलोनी में तबदील करने वाले ट्रांसफार्मर के नीचे से खिसकने लगी मिट्टी, कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा

आदमपुर,
शिव कॉलोनी को सिवरेज कॉलोनी में तबदील करने वाला बिजली का ट्रांसफार्मर अब खुद अपनी जमीन खोता जा रहा है। आदमपुर में हाई स्कूल रोड पर डाकघर के पास खड़ा बिजली का यह ट्रांसफार्मर कभी भी बड़े हादसे का कारण बन सकता है। पिछले 9 माह से इसको लेकर पीएमओ, सीएमओ, डिप्टीसीएम, सांसद, विधायक से लेकर विपक्ष के नेताओं तक को इस बारे में लिखा जा चुका है लेकिन परिणाम ढांक के तीन पात वाला ही रहा है।

शिव कॉलोनी निवासी संजय सोनी ने बताया कि मंडी आदमपुर की सबसे बड़ी कॉलोनी की हर गली में सिवरेज व्यवस्था पिछले 9 माह से ठप्प पड़ी है। यहां पर सिवरेज व्यवस्था ठप्प होने का मुख्य कारण डाकघर के पास दो मुख्य सिवरेज की लाइन का टूटना है। इसके कारण पानी की निकासी आगे नहीं हो पाती। सिवरेज का पानी सड़क पर जमा रहता है। जब भी जनस्वास्थ्य विभाग से इस लाइन को जोड़ने को कहा जाता है तो वे कहते है कि लाइन के बीच में बिजली का ट्रांसफार्मर है। वे अगर लाइन को ठी​क करते हैं तो इस ट्रांसफार्मर को यहां से हटाना पड़ेगा। वे इस बारे में बिजली विभाग को कह चुके हैं।

वहीं बिजली विभाग के अधिकारियों का कहना है कि उन्हें लिखित में ऐसा कुछ नहीं मिला है। उनका कहना है यह ट्रांसफार्मर इस क्षेत्र में बिजली का सप्लाई का मुख्य ट्रांसफार्मर है। ऐसे में इसे यहां से हटाया नहीं जा सकता। वहीं सिवरेज की लाइन लीकेज होने के कारण पानी तेजी से धरती में जाने लगा है। पानी के नीचे जाने से भू—कटाव होने लगा है। भू—कटाव होने से आसपास की दुकानों की नींव भी कमजोर होने लगी है। अब बिजली के इस ट्रांसफार्मर के नीचे भी भू—कटाव होने लगा है। इसके नीचे की पूरी मिट्टी पानी में बह गई है। यहां पर सिवरेज के पानी के अलावा बरसात का पानी भी खड़ा रहता है। ऐसे में मिट्टी का लगातार ट्रांसफार्मर के नीचे से निकला काफी बड़े खतरे की तरफ इशारा कर रहा है।

संजय सोनी ने बताया कि वे 21 मार्च 2022, 11 जनवरी 2023, 16 अप्रैल 2023, 26 जून 2023 तथा 14 जुलाई 2023 को ट्वीट के माध्यम से प्रधानमंत्री कार्यालय, सीएम कार्यालय, डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला, सांसद बिजेंद्र सिंह, विधायक भव्य बिश्नोई, कांग्रेस नेता जयप्रकाश जेपी तथा हिसार एसडीएम को अवगत करवा चुके हैं। हर ट्वीट पर चंडीगढ़ से फोन आता है और शिकायत के जल्द समाधान का आशवासन देते हैं लेकिन जमीनी स्तर पर काम नहीं होता।

उनका कहना है कि वर्तमान समय बारिश का चल रहा है। इस बार अगर 2 से 3 बड़ी बारिश आ गई तो यहां पर बिजली विभाग व जनस्वास्थ्य विभाग की लापरवाही से बड़ा हादसा हो सकता है। ऐसे में इसका जिम्मेवार शासन होगा या प्रशासन। संजय सोनी ने बताया कि शिव कॉलोनी की जनता परेशान है लेकिन नेताओं व प्रशासन को शायद किसी बड़े हादसे का इंतजार है।

Related posts

प्रजन्नी फाउंडेशन ने कोरोना योद्धाओं के लिए सेनेटाइजर, मास्क व ग्लब्स किये भेंट

वैब लिंक आधारित एसएमएस के माध्यम से होगी होम आइसोलेशन के मरीजों के स्वास्थ्य स्तर की निगरानी

युवा वर्ग को नशे व अपराधों की तरफ अग्रसर होना चिंता का विषय : एसपी