हिसार

विधायक भव्य बिश्नोई की शादी : आदमपुर में परोसा जायेगा बिश्नोई खाना, वीआईपी और आमजन को मिलेगा ये खाना—जानें विस्तृत जानकारी

आदमपुर,
पूर्व सीएम चौ.भजनलाल के पोते और भाजपा के वरिष्ठ नेता कुलदीप बिश्नोई के बेटे आदमपुर के विधायक भव्य बिश्नोई की शादी के बाद आयोजित भोज में वीआईपी के लिए पूरी तरह बिश्नोई खाना और आदमपुर की पहचान जलेबी परोसी जायेगी। पूरा खाना देशी घी में बनकर तैयार होगा। इस भोज में आमजन और वीआईपी दोनों के एक ही मैन्यू रहेगा। लेकिन दोनों की व्यवस्था अलग—अलग रहेगी। आमजन को खाने में किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो इसके लिए 40 से अधिक स्टालों पर खाना परोसा जायेगा। खाने के पंडाल एक ही समय में 5 हजार से ज्यादा लोग बिना किसी परेशानी के खाना खा सकेंगे। शादी के शेड के दो तरफ खाने की स्टाल लगेगी। एक तरफ से आवागमन होगा तो एक तरफ से खाने का समान लाया—ले जाया जायेगा।

ये मिलेगा खाने में
खाने में 4 प्रकार की सब्जी और 6 प्रकार की मिठाई के साथ—साथ रोटी—पूरी, चावल, रायता के अलावा बिश्नोई खाना परोसा जायेगा। बिश्नोई खाने में कढ़ी—हलवा के साथ—साथ आदमपुर की प्रसिद्ध शुद्ध देशी घी में बनी जलेबी, बालूशाही, लड्डू, बर्फी, गुलाबजामुन और बूंदी शामिल है। वीआईपी के खाने का मैन्यू भी यही रहेगा। जबकि उप—राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के खाने में कढ़ी, हलवा, काचर की चटनी के साथ चूरमा और घी—बूरा भी शामिल रहेगा।

रात दिन काम कर रहे हलवाई
शादी समारोह में मेहमानों को खाना परोसने के लिए 8 दिसंबर से 60 हलवाई रात—दिन काम कर रहे हैं। खाने में स्वच्छता और शुद्धता का पूर्ण ध्यान रखा जा रहा है। हलवाईयों की धूम्रपान या तम्बाकू खाने की इजाजत नहीं है। मिठाईयों में भी मिनरल वाटर का प्रयोग किया जा रहा है। शुद्धता और स्वच्छता पर ध्यान रखने के लिए बकायदा सीसीटीवी कैमरों से निगाह रखी जा रही है। बता दें, बिश्नोई खाने में शुद्धता पर विशेष ध्यान दिया जाता है। इसके चलते सभी हलवाई ऐसे बुलाए गए है जो धूम्रपान और तम्बाकू का सेवन न करते हो।

मिठाई बनकर तैयार
मेहमानों को परोसी जाने वाली अधिकतर मिठाईयां बनकर तैयार हो चुकी है। लड्डू, गुलाबजामुन और बर्फी बनाएं जा चुके है। बालुशाही बन चुकी है लेकिन उसके चाशनी लगनी अभी बाकी है। चाशनी 24 दिसम्बर को रात को लगाई जायेगी। बूंदी 25 दिसम्बर की रात को बनाई जायेगी। जबकि जलेबी ताजा—ताजा बनाकर परोसी जायेगी। खाने की किसी भी व्यवस्था में कोई कमी ना आएं इसके लिए इमरजेंसी व्यवस्था भी रखी गई है। यदि कोई भी समान समाप्त हो जाता है तो उसे तुरंत बनाने के लिए 30 हलवाईयों की टीम को आन द स्पोट पर रखा जायेगा।

Related posts

भाजपा विधायक विनोद भ्याना और उसकी पत्नी कोरोना पॉजिटिव

Jeewan Aadhar Editor Desk

कोरोना की अफवाहों से बचें, सावधानियां रखें : डॉ. सचिन मित्तल

पुलिस की गाड़ियों में उधार में तेल डालने पर लगेगा 51 हजार रुपए का जुर्माना—जानें विस्तृत जानकारी

Jeewan Aadhar Editor Desk