हिसार

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से दिया रोड सेफ्टी व रक्तदान का संदेश

एचएयू की होम साइंस की छात्राओं द्वारा गांव न्यौली कलां में कार्यक्रम आयोजित

हिसार,
यहां के हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के इंदिरा चक्रवर्ती गृह विज्ञान महाविद्यालय की छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सडक़ सुरक्षा, रक्तदान व प्राथमिक चिकित्सा जैसे कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर जागरूक किया। इस दौरान छात्राओं द्वारा गांव न्योली कलां में स्वच्छता रैली निकालकर ग्रामीणों को जागरूक किया गया। कार्यक्रम का आयोजन महाविद्यालय की अधिष्ठाता डॉ. बिमला ढांडा के मार्गदर्शन में गृह विज्ञान महाविद्यालय के ग्रामीण कार्य अनुभव कार्यक्रम के तहत किया गया। यह कार्यक्रम डॉ. कृष्णा दूहन व डॉ. बीनू सहगल की देखरेख में किया गया। इसके अलावा गांव में कृषि व दूध उत्पादों के विषय में संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इसके तहत लुवास के लाइवस्टोक विभाग के वैज्ञानिक डॉ. अशोक मलिक ने ग्रामीणों को उनके घरेलू व कृषि आय बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार की तकनीकों के सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण आय बढ़ाने के लिए उत्पादक को सीधे उपभोक्ता से जुडऩा होगा जिसके लिए प्राथमिक स्तर पर प्रसंस्करण की आवश्यकता है जिसे किसान आसानी से कर सकते है।
मानव विकास एवं पारिवारिक अध्ययन विभाग से डॉ. कृष्णा दूहन ने ग्रामीणों को कृषि एवं दूध उत्पादों का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया। खाद्य एवं पोषण विभाग से डॉ. वीनू सांगवान ने रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार के नुस्खे बताए व ग्रामीण महिलाओं को बाजरे की उन्नत किस्मों खासतौर से एचएचबी 299 व एचएचबी 311 के बारे में जानकारी दी।
इसके अलावा प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण कार्यक्रम डॉ. बीना यादव की देखरेख में किया गया जिसमें रेड क्रास सोसायटी की ओर से कुलदीप सोनी ने प्रशिक्षित किया। उन्होंने ग्रामीणों को हार्ट अटैक से बचने के उपाय, घायल होने पर शरीर से रक्त बहने को रोकने व प्राथमिक सहायता से संबंधित अनेक जानकारियां दी। कार्यक्रम में सैंकड़ों ग्रामीणों ने हिस्सा लिया।

Related posts

19 फरवरी 2019 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

Jeewan Aadhar Editor Desk

आदमपुर में कोरोना कहर : फिर हुई 3 लोगों की मौत

निजी स्कूल बस की चपेट में आने से बच्चे की मौत

Jeewan Aadhar Editor Desk