हिसार

दिव्यांग बच्चों को स्वावलंबी बनाने का संकल्प लें : अंकिता चौधरी

भारतीय सांकेतिक भाषा कार्यशाला के दूसरे चरण का किया शुभारंभ

हिसार,
एसीयूटी अंकिता चौधरी ने कहा है कि दिव्यांग बच्चे भी दूसरे बच्चों की तरह ही समाज का अहम हिस्सा है, इसलिए हम सभी को संकल्प लेकर उनको स्वावलंबी बनाने में अपना योगदान देना होगा। श्रवण एवं वाणी नि:शक्त जनकल्याण केन्द्र में भारतीय सांकेतिक भाषा कार्यशाला के दूसरे चरण का उद्घाटन करने उपरांत अपने संबोधन में उन्होंने यह बात कही।
एसीयूटी अंकिता चौधरी ने कहा कि श्रवण एवं वाणी नि:शक्त बच्चों का दिमाग काफी तेज होता है, यदि हम उन्हें सही समय पर सांकेतिक भाषा सिखाकर उनका कौशल विकास करें तो वे मुख्यधारा में शामिल होकर राष्टï्र की उन्नति में अपना बेहतर योगदान दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि इसी दिशा में उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी के निर्देशों पर ऐसे बच्चों को आरंभिक अवस्था से ही दक्ष करने के लिए सरकारी व निजी स्कूलों के अध्यापकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।। श्रवण एवं वाणी नि:शक्त जनकल्याण केन्द्र में जल्द ही 5 वर्ष तक के दिव्यांग बच्चों के लिए आधारम नाम से एक केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। हिसार में लगभग 10 हजार दिव्यांग बच्चें व युवा हैं, जिनके लिए प्रभावी कार्यक्रम चलाया गया है।
एसीयूटी अंकिता चौधरी ने कहा कि भारतीय सांकेतिक भाषा कार्यशाला के दूसरे चरण में पीटीआई व श्रवण एवं वाणी नि:शक्त बच्चों के अभिभावक हिस्सा ले रहे हैं। इसके साथ ही कोई भी व्यक्ति कार्यशाला के लिए अपना पंजीकरण करवा सकता है।

Related posts

गुजविप्रौवि के विद्यार्थी का दिल्ली आधारित कंपनी में हुआ चयन

लॉकडाउन तक जरूररतमंद के लिए खाना पैकेट वितरण रसोई का काम जारी रहेगा : बजरंग गर्ग

VIDEO आदमपुर में तीसरी बार जलभराव से दुकानदारों को भारी नुकसान

Jeewan Aadhar Editor Desk