फतेहाबाद

फतेहाबाद में डीसी ने की रबी खरीद सीजन 2021-22 में फसल खरीद प्रबंधों की समीक्षा

फतेहबाद, 20 मार्च
उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बागड़ की अध्यक्षता में लघु सचिवालय के सभागार में रबी खरीद सीजन 2021-22 के दौरान गेहूं व सरसों फसल खरीद प्रबंधों की समीक्षा के लिए बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने विभिन्न विभागों के साथ रबी खरीद सीजन 2021-22 की तैयारियों का जायजा लिया। उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने निर्देश दिए कि एडीसी डॉ. मुनीष नागपाल द्वारा फतेहाबाद मंडी जबकि संबंधित उपमंडलाधीश अपने क्षेत्र के अधीनस्थ संबंधित मंडियों का निरीक्षण करेंगे।
उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि मार्किटिंग बोर्ड कार्यालय द्वारा सभी मंडियों में बिजली, सफाई, पीने का पानी, शौचालय की पूर्णतया व्यवस्था करवाएंगे। इसके अलावा सभी मंडियों में कम्प्यूटर, प्रिंटर, इन्टरनेट की उपलब्धतता भी सुनिश्चित करेंगे। इसके अतिरिक्त मंडियों में कोविड-19 के नियमों की पालना करवाना सुनिश्चित करें। रतिया, टोहाना व फतेहाबाद में पूर्व वर्ष की भांति व्यापार मंडल के सहयोग से किसानों के लिए खाने की व्यवस्था करवाएंगे।
उन्होंने कहा कि जिला फतेहाबाद में नोटिफाइड मंडियों के अलावा किसी अन्य स्थान पर कोई गेहूं की ढेरी न लगी हो। बैठक में सख्त निर्णय लिया गया कि किसी भी अवस्था में नोटिफाइड मंडी के अलावा किसी भी स्थान पर रखी गई गेहूं की संबंधित विभाग द्वारा खरीद नहीं की जायेगी। यदि उपरोक्त नोटिफाइड मंडी के स्थान से अतिरिक्त गेहूं का मार्किट कमेटी के रजिस्टर में इन्द्राज व गेट पास काटा जाता है तो इसके लिए संबंधित मार्किट कमेटी सचिव पूर्णतया जिम्मेवार होगा। सभी मंडियों में तकनीकी सहायता केन्द्र जल्द से जल्द स्थापित किए जाएं ताकि मंडी में रिकॉर्ड, टोकन व उठान आदि की कोई समस्या न हो। उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि किसानों को फसल बेचने में किसी प्रकार की परेशानी न आने दी जाएं। किसान की फसल का एक-एक दाना निर्धारित समर्थन मूल्य पर खरीदना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही किसानों की खरीद गई फसल का भुगतान भी संंबंधित किसान के बैंक खाते में करवाना सुनिश्चित किया जाएं।
उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने कोरोना महामारी से बचाव के लिए आवश्यक दिशा निर्देश भी अधिकारियों को दिए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अनाज मंडियों, खरीद केंद्रों, मुख्य चौराहों, मार्किटिंग बोर्ड कार्यालयों आदि सार्वजनिक स्थानों पर कोविड-19 की जागरूकता के लिए होर्डिग्स, बैनर इत्यादि लगवाए और कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए जारी हिदायतों की पालना अंकित करवाएं। बिना फेस मास्क के अनाज मंडियों, कार्यालयों आदि स्थानों पर आने-जाने वालों पर प्रवेश वर्जित है, इसके लिए संबंधित अधिकारी पुख्ता प्रबंध करें। इस बारे किसानों के साथ-साथ आमजन मानस को भी जागरूक करें। उपायुक्त ने निर्देश दिए कि अनाज मंडियों व खरीद केंद्रों में कोरोना संक्रमण से बचाव के सभी प्रबंध पुख्ता किए जाएं।
बैठक में कृषि विभाग के उप निदेशक डॉ. राजेश सिहाग ने बताया कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर 72 प्रतिशत किसानों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। 60 प्रतिशत से कम रजिस्ट्रेशन वाले गांव में कैम्प लगवाकर रजिस्ट्रेशन करवाया जा रहा है। उपायुक्त ने निर्देश दि कि गांव बडोपल, चिन्दड़ व शहीदांवाली में डीडीए स्वंय जाकर रजिस्ट्रेशन पूर्ण करवाएं। उपायुक्त ने निर्देश दिए कि कृषि विभाग व जिला सूचना अधिकारी/एनआईसी पोर्टल पर लंबित 70 शिकायतों का शीघ्र अतिशीघ्र समाधान करवाना सुनिश्चित करेंगे। उपायुक्त डॉ. ने कहा कि नगराधीश अंकिता वर्मा की देखरेख में जिला फतेहाबाद की मंडियों हेतू शिकायत निवारण कमेटी व प्रत्येक मंडी में एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएं
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. मुनीष नागपाल, नगराधीश अंकिता वर्मा, जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक बीएस दून, डीडीए डॉ. राजेश सिहाग, जिला विपणन प्रवर्तन अधिकारी साहिब राम, डीडीपीओ बलजीत सिंह, सीएमओ डॉ. मनीष बंसल, जिला खाद्य एवं पूर्ति अधिकारी विनीत जैन, डिप्टी सीएमओ डॉ. संगीता मैहता, बीडीपीओ विनय प्रताप सिंह आदि मौजूद रहे।

Related posts

स्कूल के बाहर दो छात्रों में हुआ झगड़ा, तेजधार हथियार से हमला करने से एक की मौत

डायरिया ने ली बच्ची की जान, जिला प्रशासन ने टीम को भेजा पानी की जांच के लिए

पार्सल बम मामला : पुलिस ने 2 आरोपियों को किया गिरफ्तार, हुए चौकान्ने वाले खुलासे