फतेहाबाद

फतेहाबाद में डीसी ने की जिला में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए किए गए प्रबंधों की समीक्षा की

सार्वजनिक स्थानों पर कोविड-19 की हिदायतों की पालना न करने पर काटे जाएंगे चालान

फतेहाबाद,
उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने लघु सचिवालय के सभागार में अधिकारियों की बैठक लेकर जिला में कोरोना संक्रमण के बढ़ते केसों पर चिंता जाहिर की और जिला में संबंधित विभाग द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए किए जा रहे प्रबंधों की समीक्षा की। इस मौके पर उपायुक्त डॉ. बांगड़ व पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार ने जिलावासियों से आग्रह किया है कि वे कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए जारी एसओपी की पालना करें, ताकि जिला में कोरोना संक्रमण के बढ़ते केसों को रोका जा सके। उन्होंने सामाजिक-धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधियों से भी आहवान किया है कि वे लोगों को कोविड-19 की बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अतिरिक्त सावधानी बरतने बारे जागरूक करें।
उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने निर्देश दिए कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण के प्रति जागरूकता लाने के साथ-साथ सख्ती बरतनी भी जरूरी है। उन्होंने निर्देश दिए कि मास्क नहीं लगाने वालों के चालान काटे जाएं। विवाह, त्योहार व अन्य आयोजित होने वाले समारोह की चैकिंग करें और वहां पर सामुदायिक दूरी बरकरार रखी जाए। उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने कहा कि भारत सरकार ने कोरोना वैक्सीनेशन के लिए हिदायतें जारी की हंै। उन हिदायतों की पालना करते हुए प्रदेश सरकारों ने टीकाकरण अभियान चलाया है। पहले टीके के 28 दिन बाद दूसरा टीका लगाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण से ही शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी, जो सबसे जरूरी है। कोरोना वैक्सीनेशन के इस चरण में 60 वर्ष से अधिक आयु व 45 से 59 वर्ष आयु के गंभीर बीमारी के नागरिकों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 22 मार्च को मेगा कैंप का आयोजन किया गया, जिसमें जिला में स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण किया जाएगा। आने वाले सोमवार व मंगलवार भी मेगा कैंप का सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर तक आयोजन किया जाएगा, जिसमें नागरिकों को कोरोना संक्रमण से बचाव के टीके लगाए जाएंगे।
उपायुक्त ने राजस्व विभाग, पंचायत विभाग और स्थानीय नगर विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सार्वजनिक स्थलों, विवाह समारोह स्थलों का दौरा करें और लोगों में सामुदायिक दूरी बनाए रखना और मास्क पहनना सुनिश्चित करें। यदि कोई एसओपी की अवहेलना करता है तो उनके चालान काटे जाएं। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग को भी बिना मास्क वालों के अधिक से अधिक चालान करने के निर्देश दिए ताकि लोग मास्क का प्रयोग करें। उपायुक्त ने दुकानदारों व व्यापारियों को भी निर्देश दिए हैं कि वे अपनी-अपनी प्रतिष्ठनों पर सेनेटाइजर रखें और ग्राहकों की भीड़ न लगने दें। ग्राहक के साथ-साथ वे भी स्वयं मास्क का प्रयोग करें। उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि सभी कार्यालयों के बाहर नो मास्क नो एंट्री का बैनर चस्पा करें। उन्होंने कहा कि कार्यालय में 60 वर्ष से अधिक आयु के आने वाले लोगों से उनके कोविड वैक्सीनेशन बारे जानकारी लें। उपायुक्त ने संबंधित विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जारी हिदायतों की पालना सुनिश्चित करवाई जाएं। सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क न पहनने वाले, सोशल डिस्टेंसिग न रखने इत्यादि कोविड-19 से बचाव के लिए नियमों की पालना न करने वाले लोगों के चालान तथा निमयोंनुसार उचित कार्यवाही अमल में लाई जाए। जिला में ओवर ऑल इंचार्ज अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. मुनीष नागपाल होंगे। उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कोविड-19 से बचाव के लिए जिला, उपमंडल, तहसील, ब्लॉक व गांव स्तर पर कमेटियों का शीघ्रता से गठन किया जाए। जिला स्तर पर एडीसी, डीएसपी, डिप्टी सीएमओ, उपमंडल स्तर पर एसडीएम, एसएचओ, एसएमओ, तहसील व ब्लॉक स्तर पर तहसीलदार, बीडीपीओ, संबंधित थाना प्रभारी एवं चौकी इंचार्ज को टीमों में शामिल किया गया है। गांव-गांव कैम्पों का आयोजन कर लोगों को कोविड-19 संक्रमण से बचाव बारे जागरूक किया जाएं। इसके साथ ही उनका टीकाकरण भी किया जाए।
उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ व पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार ने संयुक्त रूप से कहा कि आगामी समय में अनाज मंडियों व खरीद केंद्रों में भीड़ बढऩे वाली है क्योंकि किसान अपनी फसल बेचने के लिए अनाज मंडियों व खरीद केंद्रो में आएंगे। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अनाज मंडियों व खरीद केंद्रों में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। अनाज मंडियों व खरीद केंद्रों में शौचालयों की साफ-सफाई, पीने के लिए स्वच्छ पेयजल, बिजली आपूर्ति, बारदाने की उचित व्यवस्था इत्यादि प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। उन्होंने कहा कि अनाज मंडियों व खरीद केंद्रों में किसानों को उनकी फसल बेचने में किसी प्रकार की परेशानी न आने दी जाए। उन्होंने किसानों को भी आश्वस्त किया कि उनकी फसल का एक-एक दाना सरकार द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्यों पर खरीदा जाएगा। उन्होंने किसानों से भी आग्रह किया कि वे कोरोना संक्रमण के बढ़ते केसों को देखते हुए फेस मास्क पहनकर ही मंडियों व खरीद केंद्रो में आएं। इसके अलावा कोविड-19 से बचाव के लिए जारी हिदायतों की पालना करते हुए जिला प्रशासन का सहयोग करें। उन्होंने कहा कि कोरोना घातक एवं जानलेवा बीमारी है। इस महामारी से स्वयं को बचना है तथा अन्य लोगों को भी बचाना है, यह हम सबका दायित्व है।
बैठक में पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार, एडीसी डॉ. मुनीष नागपाल, सीटीएम अंकिता वर्मा, सीएमओ डॉ. मनीष बंससल, डीडीपीओ बलजीत सिंह, डीआरओ राजेश ख्यालिया, डीएसडब्ल्यूओ इंद्रा यादव, डीएसपी अजैब सिंह, सुभाष चंद्र, दलजीत बैनीवाल, गीतिका जाखड़, बीडीपीओ विनय प्रताप सिंह, नरेंद्र कुमार, संदीप भारद्वाज, तहसीलदार, नायब तहसीलदार तथा मार्किट कमेटी सचिव सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहें।

Related posts

बिजली बिल की राशि को निगम से चुरा ले गए चोर

Jeewan Aadhar Editor Desk

कांग्रेस किसान सेल ने डीसी को सौंपा ज्ञापन, किसानों व आमजन की सुध लेने की मांग

नागरिकों के कार्यों को तत्परता से निपटाने के लिए अब ई-दिशा केंद्रों में ही तैनात रहेंगे पटवारी : उपमंडलाधीश

Jeewan Aadhar Editor Desk