हिसार

किसानों को भरपूर मिलेगा उन्नत किस्मों का बीज : समर सिंह

एचएयू कुलपति ने विश्वविद्यालय के फार्म निदेशालय द्वारा बीज उत्पाउदन के लिए बोई गई फसलों का लिया जायजा

हिसार,
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. समर सिंह ने कहा है कि आने वाले दिनों में किसानों को रबी फसलों का भरपूर मात्रा में बीज उपलब्ध हो सकेगा। इसके लिए विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने प्रमाणित बीजों की गेहूं, जौ, चना व सरसों की विभिन्न किस्मों की फसलें उगाई हुई हैं।
कुलपति समर सिंह विश्वविद्यालय के फार्म निदेशालय के बीज उत्पादन क्षेत्र में उगाई गई फसलों की किस्मों का जायजा ले रहे थे। उन्होंने ने फार्म क्षेत्र पर लहलहाती हुई फसल को देखकर वैज्ञानिकों द्वारा की गई मेहनत की सराहना की और भविष्य में फार्म निदेशालय के बीज उत्पादन क्षेत्र में ओर अधिक सुविधाएं बढ़ाने का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा कि इससे किसानों को भी उन्नत किस्मों का भरपूर मात्रा में बीज मिल सकेगा। उन्होंने वैज्ञानिकों से किसानों को विश्वविद्यालय द्वारा विकसित विभिन्न फसलों की उन्नत किस्मों व तकनीकों की अधिक से अधिक जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए कहा ताकि किसानों को ज्यादा से ज्यादा इनका फायदा मिल सके।
फार्म निदेशालय के निदेशक डॉ. सुरेंद्र कुमार धनखड़ ने बताया कि फार्म के बीज उत्पादन क्षेत्र में गेहूं की एचडी 3086, सी-306, डब्ल्यूएच 1124, डीबी डब्ल्यू 187, डब्ल्यूएच 711, एचडी 2967, एचडी 3226, जौ की बीएच 946, बीएच 393, चने की एचसी 1, एचसी 7 तथा एचसी 5 और सरसों की आरएच 761, आरएच 725 व आरएच 30 किस्मों की बिजाई की गई है। उन्होंने बताया कि इस बार उक्त फसलों की बहुत अच्छी फसल खड़ी है और पकने की अवस्था में हैं। आने वाले रबी कृषि मेले में किसानों को उन्नत किस्मों के बीज उपलब्ध करवा दिए जाएंगे और बीज की कोई कमी नहीं रहेगी।
इस अवसर पर अनुसंधान निदेशक डॉ. एसके सहरावत, कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. एके छाबड़ा, रामधन सिंह बीज फार्म के निदेशक डॉ. रामनिवास, सहायक वैज्ञानिक डॉ. राजेश आर्य, फार्म मैनेजर एमएस मोर, तकनीकी सहायक जगदीश, कृषि निरीक्षक धर्मवीर सहित अन्य कर्मचारी व अधिकारी मौजूद रहे।

Related posts

यादव सभा ने मनाई राव तुलाराम की जयंती

हर गांव के लिए तैयार होंगे पैडमैन—पैडवुमैन

Jeewan Aadhar Editor Desk

लॉकडाऊन के दौरान रोडवेज बसों को पूर्ण रुप से बंद किया जाए : श्योकंद