हिसार

सावधान! फेमिली आईडी नहीं बनवाई तो होगी 18 हजार से अधिक की पैंशन बंद

कुल 2 लाख से अधिक पैंशनधारकों में से 18 हजार से अधिक की फेमिली आईडी नहीं बनी अभी तक

हिसार,
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से विभिन्न श्रेणियों की पैंशन प्राप्त कर रहे जिले के 18 हजार से अधिक लाभपात्रों ने अभी तक अपनी फेमिली आईडी (परिवार पहचान पत्र) नहीं बनवाई है। फेमिली आईडी न बनने की हालत में ऐसे लाभपात्रों की पैंशन विभाग द्वारा रोकी जा सकती है क्योंकि विभाग का मानना है कि जो लाभपात्र फेमिली आईडी नहीं बनवा रहे हैं, वे गलत तथ्यों के आधार पर या अधिक आय पर पैंशन लेने वाले हो सकते हैं।
जिला समाज कल्याण अधिकारी डा. दलबीर सिंह सैनी ने बताया कि राज्य सरकार एवं विभाग के उच्चाधिकारियों के निर्देशानुसार सभी पैंशन लाभपात्रों के लिए फेमिली आईडी बनवाना अनिवार्य किया गया है। फेमिली आईडी बनने के बाद यह स्वत: ही लाभपात्र की पैंशन आईडी से लिंक हो जाएगी। ऐसे में उन्हें फेमिली आईडी कार्यालय में जमा करवाने की जरूरत नहीं है लेकिन बनवानी जरूरी। उन्होंने कहा कि हिसार जिले में 2 लाख 18 हजार से ज्यादा विभिन्न श्रेणियों के लाभपात्र विभाग से पैंशन प्राप्त कर रहे हैं। ऐसे में सभी लाभपात्रों के लिए फेमिली आईडी बनवानी अनिवार्य की गई है।
डा. दलबीर सिंह सैनी ने कहा कि हर लाभपात्र के लिए विभागीय नियम मानना जरूरी है। जब विभाग की ओर से पैंशन दी जा रही है तो नियमों की पालना भी जरूरी है। विभाग का मानना है कि फेमिली आईडी बनने व इसके पैंशन आईडी से लिंक होने के बाद तथ्य छिपाकर पैंशन प्राप्त करने वालों पर अंकुश लगाया जा सकेेगा। इसके अलावा कई मामले ऐसे भी सामने आए हैं, जिनमें किसी सेवानिवृत अधिकारी या कर्मचारी की पत्नी भी विभाग से पैंशन प्राप्त कर रही है। उन्होंने कहा कि जिले के 2 लाख 18 हजार से अधिक पैंशन लाभपात्रों में से अभी तक 18 हजार से अधिक लोगों ने फेमिली आईडी नहीं बनवाई है। यदि इन्होंने ये फेमिली आईडी शीघ्र ही नहीं बनवाई तो विभाग द्वारा इनकी पैंशन रोकी जा सकती है। यही नहीं, तथ्य छिपाकर या अधिक आय वाले यदि पैंशन ले रहे हैं तो उनसे पैंशन की रिकवरी होगी और उन पर कार्रवाई भी की जाएगी।

Related posts

छात्रा तमन्ना ने बनाया वेस्ट से बेस्ट, प्राचार्या ने की सराहना

स्वास्थ्य मंत्री के खिलाफ सांसद दुष्यंत पहुंचे कोर्ट, मानहानि का डाला इस्तगासा—14 अगस्त को होगी सुनवाई

मांगों बारे राजकीय पशुधन फार्म के मुख्य अधीक्षक कार्यालय पर 27 को होगा विरोध प्रदर्शन : रावत