सेहत

कोरोना के नए लक्षण बढ़ा रहे मुश्किल—जानें नए लक्षणों की विस्तृत जानकारी

कोरोना मरीजों में कुछ नए और बेहद अनोखे लक्षण देखे जा रहे हैं। सभी एज ग्रुप के लोगों पर इस हाइली इंफेक्शियस वायरस का समान खतरा है। वायरस का ये नया स्ट्रेन अपने साथ विभिन्न प्रकार के लक्षण लेकर आया है। पहले लोगों को बुखार, खांसी, जुकाम, नाक बहना, सांस में तकलीफ, बदन दर्द और लॉस ऑफ टेस्ट एंड स्मैल से जुड़ी समस्या थी, लेकिन इस बार कुछ नए लक्षण सामने आए हैं।

ड्राय माउथ
नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ की रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना वायरस के मरीजों में इस बार एक ओरल सिम्पटम्स देखा जा रहा है। डॉक्टर इसे ज़ीरोस्टोमिया (ड्राय माउथ) कह रहे हैं, जिसमें मुंह के अंदर का सैलिवरी ग्लैंड काम करना बंद कर देता है और इंसान का मुंह सूखने लगता है। ऐसा तब होता है जब वायरस किसी इंसान की ओरल लाइनिंग और मसल फाइबर पर अटैक करता है।

कोविड टंग
कोविड टंग भी एक नया और हैरान करने वाला लक्षण है। इसमें इंसान की जीभ का रंग सफेद पड़ने लगता है। जुबान के ऊपर हल्के-हल्के धब्बे पड़ने लगते हैं। मुंह के अंदर लार बनना बंद हो जाती है जो उसे हानिकारक बैक्टीरिया से बचाने का काम करती है।

चबाने-थूकने में दिक्कत
ये लक्षण दिखने पर इंसान को चबाने और थूकने में बड़ी दिक्कत होती है। ये जुबान की सेंसेशन को भी प्रभावित करता है। मुंह में अल्सर के कारण लगातार चबाने से मांसपेशियों में दर्द की शिकायत भी हो सकती है।

पिंक आई
कोरोना के नए स्ट्रेन में आंखों से जुड़ा हुआ भी एक नया लक्षण सामने आया है। चीन में हुई एक हालिया स्टडी के मुताबिक, कोविड-19 से संक्रमित मरीजों की आंखों में हल्का लालपन देखा गया है। आंखों में हल्की सूजन और लगातार पानी बहने की समस्या भी हो रही है।

कान की समस्या
नए लक्षणों में कान से जुड़ी दिक्कत भी देखने को मिल रही है। कई मरीजों ने कम सुनाई देने या कानों में दबाव महसूस होने की बात कबूल की है। कुछ मरीजों ने कान में दर्द की शिकायत भी की है।

लिवर भी चपेट में
सीडीसी के मुताबिक, कोई भी असामान्य लक्षण दिखने पर तुरंत उसकी जांच कराएं। डायजेस्टिव सिस्टम जिसमें गैस्ट्रो-इंटसटाइनल GI समेत लिवर, पैंक्रियाज और गॉल ब्लैडर भी शामिल है। इनका ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत है। कोविड GI के फंक्शन को प्रभावित कर सकता है, जिसका काम शरीर से इलेक्ट्रोलाइट्स और फ्लूड को एब्जॉर्ब करना है।

ये लक्षण भी सामने
इसके अलावा कोविड-19 के लॉन्ग टर्म्स लक्षणों में कई तरह की दिक्कतें देखने को मिली हैं। कमजोरी, ब्रेन फॉग, चक्कर आना, कंपकंपी, इंसोमेनिया (अनिद्रा), डिप्रेशन, एन्जाइटी, जोड़ों में दर्द और सीने में जकड़न जैसी शिकायतें सामने आ रही हैं।

कैसे रखें अपना ख्याल
कोरोना वायरस के घातक स्ट्रेन से बचने के लिए मुंह पर अच्छी तरह मास्क पहनें। हाथों को अच्छी तरह सैनिटाइज करें या साबुन से धोएं। भीड़ में जाने से बचें। हेल्थ ऑथोरिटीज द्वारा जारी की जा रही गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करें।

Related posts

पैंट के पीछे वाले पॉकेट में रखते हैं पर्स, तो हो सकते हैं इस बीमारी के शिकार!

सर्दियों में ये देशी खाना घटा देगा वजन

ओवर वेट को कम करता है दादी मां का ये नुस्खा—जानें विस्तृत जानकारी