हिसार

प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने के लिए आर्ट ऑफ लिविंग कर रहा कार्यशाला आयोजित : गुप्ता

हिसार,
वैश्विक महामारी कोरोना से लडऩे के लिए मनुष्य की प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने और मानसिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आर्ट ऑफ लिविंग विभिन्न श्रेणियों के लोगों के लिए निशुल्क आसान ध्यान और स्वास्थ्य प्रक्रिया या प्राणायाम की एक आवश्यक श्रृंखला आयोजित कर रही हैं।
स्टेट मीडिया कॉऑर्डिनेटर नीरज गुप्ता ने बताया कि आर्ट ऑफ लिविंग स्वयंसेवकों पर आधारित विश्व के सबसे बड़े संस्थानों में से एक संस्थान हैं। भारतीय समुदाय अपनी सबसे बडी चुनौतियों से एक का सामना कर रहा हैं। इस कठिन समय में जहां लोगों ने अपनों को खोया हैं, जानमाल का नुकसान हुआ हैं, दुख और शोक से ग्रस्त हैं वहीं दूसरी तरफ आर्थिक और पेशेवर झटकों ने लोगों को कगार पर धकेल दिया है। इस कठिन समय में लोगों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को सहारा देने के लिए, द आर्ट ऑफ लिविंग संस्थान ने तीन प्रोटोकॉल की एक आवश्यक श्रृंखला शुरू की हैं । अगले दो हफ्तों तक आर्ट ऑफ लिविंग के सभी प्रशिक्षित योग और ध्यान के शिक्षक वर्तमान संकट में समुदायों का समर्थन करने के लिए देशभर में लोगों को मदद करने के लिए कार्यक्रम आयोजित करेगा और ऑनलाइन निशुल्क कार्यशालाएं लेते रहेंगे। आसन और प्राणायाम के 15-20 मिनट के प्रोटोकॉल को तीन श्रेणियों में लोगों तक पहुंचाया जाएगा।
नीरज गुप्ता ने बताया कि पहला, स्वस्थ आबादी के लिए, जो कोरोना से प्रभावित नहीं हैं उन्हें समग्र प्रतिरक्षा और फेफड़ों की क्षमता बनाने में मदद करने के लिए, दूसरा कोरोना के हल्के लक्षणों वाले रोगियों के लिए जो या तो घर पर हैं या अस्पताल में हैं, उनके लिए सांस संबंधी प्रभावी व्यायाम व तीसरा कोविड के बाद के समय में आरोग्य प्राप्ति के लिए सहायक। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के लिए लिंक http://aoliv.in/fightcorona पर लॉगऑन किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इस समय सामाजिक दूरी का पालन करते हुए, एक तरफ आइसोलेशन और दूसरी ओर लॉकडाऊन के चलते लोग अकेलेपन और भय से भी जूझ रहे हैं। सीमाओं, संस्कृतियों, समुदायों और आर्थिक वर्गों के लोग इस महामारी के परिणामस्वरूप पीडि़त हैं। आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा आयोजित प्रोटोकॉल उन लोगों को आशा देगा जो घर में एकांत में हैं। इससे अस्पताल में भर्ती होने का डर, चिंता और जल्दबाजी को कम करने में भी मदद मिलेगी।

Related posts

हिसार में कोरोना ने किया शतक पार, 106 हुए कुल मामले

किलोमीटर स्कीम पर बसें चलाने व चालकों को निकालने पर जताया विरोध

एंटी करप्शन फाउंडेशन ऑफ इंडिया ने भ्रष्टाचार पर सेमिनार का आयोजन किया

Jeewan Aadhar Editor Desk