हिसार

बेजुबान पशु-पक्षियों के लिए पानी की व्यवस्था करेगा अखिल भारतीय सेवा संघ

प्रांतीय अध्यक्ष ने किया हर पदाधिकारी से इस दिशा में काम करने का आह्वान

हिसार,
अखिल भारतीय सेवा संघ के प्रांतीय अध्यक्ष इन्द्र गोयल ने कहा है कि संघ की प्रत्येक शाखा इस कोरोना काल के मध्यनजर अपने-अपने क्षेत्र में पशु-पक्षियों के लिए पानी की व्यवस्था करेगी। इस बारे संघ पदाधिकारियों से विचार-विमर्श के बाद यह निर्णय लिया गया।
प्रांतीय अध्यक्ष इन्द्र गोयल ने कहा कि संघ के पदाधिकारी पशु पक्षियों के लिए पानी की व्यवस्था करेंगे तथा जो भी समाज के लोग पानी की व्यवस्था अपने घर से करेंगे उनको सेवा संघ अपनी और से टंकी की व्यवस्था करवाएगा ताकि कोई भी पशु-पक्षी पानी से वंचित न रह पाएंं उन्होंने कहा कि गर्मियों के मौसम में यदि पशु, पक्षी को पानी मिल जाए तो वह इस अपनी प्यास बुझा सकता है। अखिल भारतीय सेवा संघ इस मुहिम में अपना दायित्व समझते हुए एक कदम आगे बढ़ाएगा तथा प्रत्येक शाखा कम से कम 100 टंकी का प्रबंध अपनी ओर से अपने क्षेत्र में करेगी। उन्होंने बताया कि इस समय प्रदेश में 31 शाखाएं काम कर रही है।
संघ की ओर से लिए गए इस निर्णय का स्वागत करते हुए प्रांतीय संरक्षक डा. योगेश बिदानी ने कहा कि जीवों के प्रति दया भाव रखना मानवता का प्रथम धर्म है। जब मनुष्य को प्यास लगती है तो वह कहीं भी मांग कर पानी पी लेता है लेकिन मूक पशु-पक्षियों को प्यास से तड़पना पड़ता है। हालांकि जब भी पशु घरों के सामने दरवाजे पर आकर खड़े हो जाते हैं तो कुछ लोग पानी पिला भी देते हैं तो कुछ लोग उनको भागने के लिए मजबूर करते हैं। इसलिए अखिल भारतीय सेवा संघ की प्रत्येक शाखा अपने अपने क्षेत्र में पानी की टंकी और छत पर रखने के लिए पानी की व्यवस्था करेगी।
संघ के प्रांतीय मीडिया सलाहकार राजेंद्र सपरा ने संघ द्वारा लिए गए निर्णय को स्वागत योग्य बताया। उन्होंने कहा कि पशु पक्षियों के लिए पानी की व्यवस्था में अपना योगदान दिया और कहा कि उन्होंने इसकी पहल करते हुए अपने घर के आगे पानी की टंकी रखवा भी दी है। अब हर रोज जब पशु पक्षी उस टंकी से पानी पीते हैं तो मन को संतुष्टि मिलती है। उन्होंने कहा कि अखिल भारतीय सेवा संघ का मानवता की सेवा के साथ-साथ बेजबान जीवों की सेवा करना भी प्रथम उद्देश्य है।
संघ के महासचिव विनोद धवन इस मुहिम में सभी शाखाओं को आगे आकर काम करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि समाज में कोई भी व्यक्ति इस मुहिम में हमारे साथ जुड़ सकता है।

Related posts

सामान खरीदने के बहाने घरों से बाहर ना निकलें युवा : गर्ग

सीसवाल में घर—घर जाकर होगा टीबी का सर्वे

स्वामी राजदास : त्याग ​कैसा ​हो???