हिसार

अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में टेली मेडिसीन सेंटर की शुरुआत

कोविड-19 मरीजों को 6000 किट बांटी गई, समता फाऊंडेशन की ओर से भेजी गई है किट

हिसार,
महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज ने मरीजों की सुविधाओं के लिए टेली मेडिसीन सेंटर की शुरुआत की है। इससे हरियाणा के आसपास के 5 जिलों के मरीजों को लाभ होगा। उन्हें घर बैठे ही चिकित्सा परामर्श सुविधाएं मिल जाएंगी। इस सुविधा के सुचारु संचालन में डीपीएस-आरके पुरम, दिल्ली के 12वीं के मेधावी छात्र आदित्य मित्तल ऑनलाइन महत्वपूर्ण तकनीकी योगदान कर रहे हैं। अमेरिका स्थित भारतीय स्वामित्व वाली कंपनी वीलिंक इंक की भी घर बैठे मरीजों को डॉक्टरों से सीधे संपर्क करने की वीडियो सुविधा पर काम चल रहा है। इसके अलावा समता-पुरुषोत्तम अग्रवाल कैंसर हॉस्पिटल का निर्माण करा रहे समता फाऊंडेशन की ओर से घर में आइसोलेट मरीजों के लिए दवाओं की 6000 किट भेजी गई, जो बरवाला और अग्रोहा पीएचसी के माध्यम से मरीजों को वितरित की गई। इस सहयोग के लिए अग्रोहा मेडिकल कॉलेज संचालन समिति की चेयरपर्सन सावित्री जिन्दल ने पुरुषोत्तम अग्रवाल व मधुसूदन अग्रवाल का आभार जताया है।
अग्रोहा मेडिकल कॉलेज की निदेशक डॉ. गीतिका दुग्गल ने बताया कि उनकी टीम अस्पताल के संस्थापक ओपी जिंदल के बताए मार्ग पर चलते हुए मरीजों को बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर का हिसार जिले पर भी गंभीर असर पड़ा है, इसलिए अग्रोहा मेडिकल कॉलेज ने हल्के, सामान्य और गंभीर लक्षणों की पहचान करते हुए मरीजों के लिए उपयुक्त व्यवस्था करने का प्रयास किया है।
डॉ. दुग्गल ने कहा कि हल्के लक्षण वाले मरीजों को घर पर ही आइसोलेट कर चिकित्सा सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। समता फाऊंडेशन की ओर से जो किट आई है, उसे घर में रह रहे मरीजों को बरवाला व अग्रोहा पीएचसी के माध्यम से वितरित किया गया है। अग्रोहा मेडिकल कॉलेज संचालन समिति के महासचिव जगदीश मित्तल की ओर से ये किट वितरित की गई है।
डॉ. दुग्गल ने कहा कि अगर मरीज के लक्षण सामान्य हैं तो उन्हें अस्पताल में भर्ती कर इलाज किया जा रहा है। गंभीर मरीजों के लिए ऑक्सीजन एवं आईसीयू की व्यवस्था की गई है। हिसार में स्थित रतन जिंदल के नेतृत्व वाली कंपनी जिंदल स्टेनलेस और ओडिशा के अंगुल में स्थित नवीन जिंदल के नेतृत्व वाली कंपनी जेएसपीएल की ओर से ऑक्सीजन की व्यवस्था की गई है। हमारा प्रयास है कि अधिकाधिक मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जाएं। फिलहाल हॉस्पिटल में कोविड के 215 और ब्लैक फंगस के 76 मरीज उपचाराधीन हैं।
मानवता की सेवा से पुण्य मिलता है : आदित्य मित्तल
टेलीमेडिसीन सेंटर में तकनीकी सहयोग प्रदान कर रहे डीपीएस-आरके पुरम, दिल्ली के 12वीं के मेधावी छात्र आदित्य मित्तल ने कहा कि अभी कोविड-19 महामारी के कारण वे ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं और यही वजह है कि वक्त निकाल कर उन्होंने मरीजों की बेहतरीन सुविधा के लिए टेलीमेडिसीन सेंटर के सुचारु संचालन में योगदान का फैसला किया। वे ऑनलाइन इस सुविधा के सुचारु संचालन में सहयोग करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि हमारी पढ़ाई-लिखाई मानवता के काम आनी चाहिए इसलिए अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में टेलीमेडिसीन सेंटर के सुचारु तकनीकी संचालन में योगदान करने का निर्णय किया। आदित्य सूचना प्रौद्योगिकी में रुचि रखते हैं और इसका प्रयोग सामाजिक सशक्तीकरण में करना चाहते हैं। उनका कहना है कि मानवता की सेवा करने से पुण्य मिलता है।

Related posts

किसान की 6 कनाल में खड़ी ग्वार की फसल ट्रैक्टर चलाकर की तबाह

Jeewan Aadhar Editor Desk

एबिक व कृषि अभियांत्रिकी में युवाओं के लिए अपार संभावनाएं : शोमिता विश्वास

भाजपा विधायक विनोद भ्याना और उसकी पत्नी कोरोना पॉजिटिव

Jeewan Aadhar Editor Desk