हिसार

वीआईपी सुरक्षा व भीड़ नियंत्रण के लिये पुलिस ने शुरू किया अभ्यास

आईजी ने किया वीआईपी सुरक्षा के लिये तीन स्तरीय सुरक्षा चक्र व मॉक ड्रील का निरीक्षण

हिसार,
हिसार रेंज के आईजी राकेश कुमार आर्य के निर्देशों पर रेंज के पांचों जिलों में वीआईपी सुरक्षा के लिए तीन स्तरीय सुरक्षा निश्चित करने बारे मॉक ड्रिल व अभ्यास का आयोजन किया गया। आईजी ने गुरूवार को पुलिस लाईन पहुंचकर खुद मॉक ड्रिल व सुरक्षा तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान रेंज के पांचों जिलों के पुलिस अधीक्षक भी उपस्थित रहे। आईजी ने सुरक्षा व्यवस्था बारे पुलिस अधीक्षकों से मंथन किया और रेंज के पुलिस अधीक्षकों, उप पुलिस अधीक्षकों एवं सुरक्षा प्रभारियों को जरुरी निर्देश देते हुये कहा कि आम आदमी हो या वीआईपी, सबकी सुरक्षा पुलिस का परम दायित्व है, इसमें कोताही के लिये कोई जगह नहीं है।
आईजी राकेश कुमार आर्य ने हिसार रेंज के सभी पुलिस अधीक्षकों को इस दिशा में पांच-पांच कंपनियां तैयार करने के निर्देश दिए हैं। एक कंपनी में 100 जवानों के हिसाब से हिसार मंडल में 2500 जवानों को मॉक ड्रील का अभ्यास करवाया जायेगा। सभी जरुरी उपकरणों से लैस जवानों के लिये वाहन, रहने व खाने-पीने की सुविधाओं पर भी विशेष ध्यान देने के उन्होंने निर्देश दिये। इस दौरान तय किया गया कि हिसार रेंज में किसी भी स्थान पर विषम परिस्थितियों को संभालने के लिये दो से तीन घंटे में रेंज के 2500 जवान एकत्रित हो सकेंगे।

पांचों जिलों में तैयारियां शुरू
इस दिशा में हिसार रेंज के पांचों जिलों में पुलिस ने अपनी तैयारियां शुरु कर दी है। वीआईपी के रास्ते मे रुकावट डालने, काफिले मे सेंध लगाने व पत्थरबाजी की घटनाओं से न केवल निपटने के बारे अभ्यास किया जा रहा अपितु ऐसे तत्वों पर सख्त कार्रवाई भी की जा सकेगी।
यह होगा तीन स्तरीय सुरक्षा चक्र
यह एक ऐसी कार्य प्रणाली है जिसमें वीआईपी की सुरक्षा को अभेद्य बनाया जा रहा है। जवान तीन लेयर में न केवल वीआईपी की सुरक्षा करेंगे अपितु असामाजिक तत्वों पर जरुरतनुसार बल प्रयोग कर उन्हें काबू भी किया जायेगा। उपद्रवियों के भागने, छिपने के विकल्प भी नहीं बचेंगे।
ये रहे उपस्थित
इस अवसर पर हिसार के डीआईजी कम पुलिस अधीक्षक बलवान सिह राणा, फतेहाबाद के पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार, जींद के पुलिस अधीक्षक वसीम अकरम, सिरसा के पुलिस अधीक्षक अर्पित जैन व हांसी की पुलिस अधीक्षक नितिका गहलोत सहित मंडल के सभी जिलों से आये उप पुलिस अधीक्षक उपस्थित रहे।

Related posts

अग्रोहा में लाखों रुपए की चोरी, मामला दर्ज

नरेश बालू प्रदेशाध्यक्ष व विक्रम श्योराण महासचिव निर्वाचित

प्रणामी स्कूल में प्राचार्य सिहाग ने फहराया तिरंगा