धर्म हिसार

आदमपुर में धूमधाम से मनाया गया गुरुदेव का जन्मोत्सव, भजनों पर झूमे श्रद्धालु-देखें वीडियो

आदमपुर,
बोगा मंडी स्थित श्री कृष्ण प्रणामी सत्संग भवन में स्वामी सदानंद जी महाराज का जन्म सप्ताह धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान महिला सत्संग मंडल ने गुरु जी को पगड़ी भेंट की और दीप जलाकर पूरे जग में ज्ञान, भक्ति और प्रेम का उजाला फैलाने की कामना की। इस दौरान सत्संग भवन के बाहर इंद्र देवता ने झड़ी लगाई रखी तो भवन के अंदर श्रद्धालुओं ने भजनों की झड़ी लगाए रखी। श्रद्धालुओं ने भजनों पर झूम—झूम कर गुरुदेव का जन्मोत्सव मनाया।


https://youtu.be/vaoKNN8hUrY

इस दौरान स्वामी सदानंद जी महाराज ने कहा कि साधु—संतों का जन्मोत्सव समाज सेवा व गौसेवा के रुप में मनाया जाता है। उनके द्वारा दिखलाएं गए मार्ग पर चलना ही सर्वोच्च भेंट होती है। उन्होंने कहा जन्म दिवस पर पर्व मनाने की परम्परा भारत में सदियों पुरानी है। रामायण—महाभारत काल में इसका विस्तृत वर्णन भी मिलता है। भारतीय परम्परा में जन्मदिवस पर दीप जलाये जाते हैं। इसलिए जब भी आप अपने घर पर किसी भी सदस्य का जन्मदिन मनाओं तो मोमबत्ती बुझाना मत—बल्कि दीप जलाकर ईश्वर से जीवन को रोशनमयी बनाएं रखने की कामना करना।

इस दौरान बहन सरिता सचदेवा ने बताया कि 1 अगस्त को गुरु जी के जन्मदिन को सेवा दिवस के रुप में मनाया जायेगा। इस दौरान पौधारोपण, गौ—सेवा, मानव सेवा जैसे सेवा कार्य किए जायेंगे।

Related posts

‘थ्री डी इलेक्ट्रिक पेनल डिजाइन’ विषय पर वेबिनार का आयोजन

जेई के कर्मचारी विरोधी रवैये पर भड़के बालसमंद कार्यालय के बिजली कर्मचारी

Jeewan Aadhar Editor Desk

सीसवाल धाम शिवरात्रि : प्रसाद में मिलेगा मास्क, मंदिर कमेटी ने मंगवाए 10 हजार मास्क